असर खबर का - बेशकीमती जमीन की ली सुध, सर्वे शुरू

रायपुरा क्षेत्र में पहुंंची विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम

असर खबर का - बेशकीमती जमीन की ली सुध, सर्वे शुरू

सरकारी मंदिर की जमीन पर अतिक्रमण का मामला।

कोटा। करोड़ों रुपए की बेशकीमती जमीनों पर अतिक्रमण होने के बाद अब देवस्थान विभाग ने अपनी संपत्तियों की सुध लेनी शुरू कर दी है। कोटा जिले में भी देवस्थान विभाग के अधीन सरकारी मंदिरों के नाम दर्ज जमीनों को भूमाफियाओं ने अतिक्रमण की चपेट में ले लिया है। कोटा के प्रमुख देवालय कर्णेश्वर महादेव मंदिर की रायपुरा क्षेत्र स्थित जमीन पर सोमवार को विभिन्न सरकारी विभागों की संयुक्त टीम डिजिटल सर्वे करनी पहुंची। टीम ने मौके पर जमीन की स्थिति देखी और नापजोख शुरू किया। विभाग को यहां पर अतिक्रमण की सूचना मिली थी। इस आधार पर संयुक्त टीम ने मौके पर जाकर सर्वे का कार्य शुरू किया।  

रायपुरा क्षेत्र में आवंटित हुई थी जमीन
झालावाड़ रोड स्थित कर्णेश्वर महादेव मंदिर के नाम रायपुरा क्षेत्र में बरसों पहले जमीन आवंटित की गई थी। यह जमीन विभिन्न खसरों के रूप में मंदिर के नाम दर्ज है। रायपुरा में अब कॉलोनियां बन चुकी है। इसी की आड़ में भूमाफियाओं ने इस जमीन को भी अतिक्रमण की चपेट में ले लिया। अब सरकार के निर्देश पर सोमवार को राजस्व विभाग, देवस्थान विभाग और लाडपुरा तहसील के कार्मिकों की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची और सर्वे का कार्य शुरू किया। यह सर्वे मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस जमीन कुछ कुएं भी बने हुए हैं। उनकों भी सर्वे का शामिल किया जाएगा। सर्वे होने पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

नवज्योति ने उठाया था अतिक्रमण का मामला
देवस्थान विभाग के अधीन आने वाले मंदिरों के नाम की बेशकीमती जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण के सम्बंध में दैनिक नवज्योति के 21 जुलाई के अंक में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया था कि  देवस्थान विभाग अपनी ही जमीनों की देखरेख नहीं कर पा रहा है। सरकारी मंदिरों की जमीनों पर लोगों ने कब्जे कर रखे हैं, लेकिन विभाग इन जमीनों को अतिक्रमण मुक्त नहीं करवा पा रहा है। यह स्थिति प्रदेश में देवस्थान विभाग के सभी मंदिरों की जमीनों की है। इनमें कोटा जिला भी शामिल है। यहां पर भी देवस्थान विभाग के अधीन वाले मंदिरों की जमीनों पर अतिक्रमियों ने कब्जा कर रखा है। समाचार प्रकाशित होने के बाद विभिन्न विभागों की संयुक्त टीमों ने यहां पर सर्वे का कार्य शुरू किया।

जमीन के आसपास बने मिले मकान
देवस्थान विभाग के कर्मचारियों के अनुसार रायपुरा क्षेत्र में नहर के किनारे कर्णेश्वर महादेव मंदिर की जमीन स्थित है। इस जमीन के आसपास कुछ मकान बने हुए हैं। राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा जमीन के दस्तावेजों के आधार पर नापजोख किया जा रहा है। सर्वे पूरा होने पर पता चलेगा कि यह जो मकान बने हुए हैं वह मंदिर की जमीन पर है या फिर उसके दायरे के बाहर है। यदि जमीन पर अतिक्रमण पाया जाता है तो प्रशासन के निर्देश पर इन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

Read More नाहरगढ़ दुर्ग में प्राचीरों के कंगूरे टूटे, अधिकारियों की अनदेखी के चलते नहीं कराया ठीक 

रायपुरा क्षेत्र में स्थित कर्णेश्वर महादेव मंदिर के नाम दर्ज सरकारी जमीन के सर्वे का कार्य शुरू किया गया है। सर्वे करने के लिए लाड़पुरा तहसील, राजस्व विभाग और देवस्थान विभाग की टीम मौके पर गई थी। वहां आसपास कुछ मकान बने मिले हैं। मंगलवार को भी सर्वे जारी रहेगा।
 - ओमप्रकाश, प्रबंधक, देवस्थान विभाग कोटा

Read More असर खबर का - पुराना पशु मेला स्थल की सुधरने लगी दशा

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश