बिना प्रवेश परीक्षा के छात्र इग्नू से कर सकेंगे एमबीए और एमसीए

बिना प्रवेश परीक्षा के एमबीए-एमसीए की पढ़ाई कर सकते हैं

बिना प्रवेश परीक्षा के छात्र इग्नू से कर सकेंगे एमबीए और एमसीए

प्रदेश के साथ ही देशभर के मैनेजमेंट व कम्प्यूटर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है और ये छात्र इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से बिना प्रवेश परीक्षा के एमबीए-एमसीए की पढ़ाई कर सकते हैं।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर के मैनेजमेंट व कम्प्यूटर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है और ये छात्र इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से बिना प्रवेश परीक्षा के एमबीए-एमसीए की पढ़ाई कर सकते हैं। इससे पहले इन दोनों मास्टर्स कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट होता था और उसकी मेरिट के अनुसार ही विद्यार्थियों को दाखिला मिलता था। शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद् ने बिना एग्जाम में एडमिशन की अनुमति दे दी है। इग्नू ने प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

सीटों का गणित
परिषद ने देशभर में सत्र 2022 में इग्नू के एमबीए में 40 हजार  और एमसीए में प्रवेश के लिए 20 हजार सीटों का आंवटन किया है। ऑनलाइन माध्यम से संचालित एम.बी.ए व एमसीए में प्रवेश के लिए प्रत्येक में 10 हजार सीटें आवंटित की है।

28 विषय पढ़ने होंगे
पूर्व में इग्नू चार एमबीए करवाता था, लेकिन इस सत्र में एक और करवाएगा। नए एमबीए में विद्यार्थियों को अब 27 विषय एवं 1 प्रोजेक्ट कार्य, कुल 28 विषय पढ़ने होंगे। जयपुर क्षेत्रीय केन्द्र की निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने कहा कि इग्नू के एमबीए में विद्यार्थियों के लिए जरूरतों को देखते हुए नए कोर्स को जोड़ा गया है।

दो वर्ष में मिलेगी एमसीए कोर्स की डिग्री
विश्वविद्यालय ने एम.सी.ए की अवधि घटाकर 2 वर्ष कर दी, जिससे विद्यार्थियों को डिग्री दो वर्ष में करने का मौका मिलेगा और एम.सी.ए के कुछ नए कोर्स भी सम्मलित किए हैं। जैसे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डाटा सांइस, सुरक्षा एवं साइबर लॉ आदि, जिससे विद्यार्थियों को वर्तमान समय में चल रही आधुनिक तकनीक का भी ज्ञान मिलेगा।

Read More केंद्रीय विद्यालयों के प्रति बढ़ रहा बच्चों का रुझान

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत