प्रदेश के 450 सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, पहली बार ऑनलाइन आवेदन

इस बार परसेंटेज के आधार पर एडमिशन होंगे।

प्रदेश के 450 सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, पहली बार ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश के करीब 450 सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। पहली बार पूरी प्रक्रिया आॅनलाइन हो रही है। यही नहीं इस बार एडमिशन राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी नई एडमिशन पॉलिसी के आधार पर होंगे, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि इस बार एडमिशन परसेंटाइल फॉमूर्ला के बजाए परसेंटेज के आधार पर होंगे।

जयपुर। प्रदेश के करीब 450 सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। पहली बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है। यही नहीं इस बार एडमिशन राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी नई एडमिशन पॉलिसी के आधार पर होंगे, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि इस बार एडमिशन परसेंटाइल फॉमूर्ला के बजाए परसेंटेज के आधार पर होंगे। राज्य के सरकारी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया से शुरू हो गई है। विद्यार्थी 9 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। सरकारी कॉलेजों की करीब 5 लाख 80 हजार सीटों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।


यह होगी कवायद
वर्तमान में राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार 11 जुलाई तक आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। अंतिम वरीयता और प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 13 जुलाई को होगा। 18 जुलाई को कॉलेजों में दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जुलाई को विद्यार्थियों की प्रथम सूची जारी होगी। उसी दिन विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन किया जाएगा। 20 जुलाई से महाविद्यालय में ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन स्नातक प्रथम वर्ष का शिक्षण कार्य शुरू किया जाएगा।


आगे भी बढ़ सकती है तिथि
कोविड काल की ही तरह इस साल भी परसेंटेज के आधार पर ही कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा। इस बार कई बोर्ड के नतीजे देरी से घोषित हुए हैं और सेंट्रल बोर्ड के नतीजे अभी जारी नहीं हुए हैं, ऑनलाइन आवेदन की तिथि को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत