दिन में जलती हैं लाइटें, रात को अंधेरा

जिम्मेदार विभाग नहीं दे रहे ध्यान, राहगीर हो रहे परेशान

दिन में जलती हैं लाइटें, रात को अंधेरा

शहर में रात को जलने वाली स्ट्रीट लाइटें बेशक रात में न जलें पर यह दिन में अवश्य जलती रहती है। शहर के कई हिस्सों में दिन के समय भी सड़कों पर स्ट्रीट लाइटें जलती रही है। इनकी और न तो परिषद ध्यान देता है और न ही जिला प्रशासन की इस ओर नजर जा रही है।

कोटा। शहर में रात को जलने वाली स्ट्रीट लाइटें बेशक रात में न जलें पर यह दिन में अवश्य जलती रहती है। शहर के कई हिस्सों में दिन के समय भी सड़कों पर स्ट्रीट लाइटें जलती रही है। इनकी और न तो परिषद ध्यान देता है और न ही जिला प्रशासन की इस ओर नजर जा रही है। खास बात तो यह है कि अधिकतर लाइटों के आनआफ करने के स्वीच तक नहीं है। इसके कारण आम आदमी चाह कर भी इन जलती हुई लाइटों को बंद नहीं कर पाता है। वहीं कई बार लोगों की ओर से अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया जाता है, लेकिन प्रशासन आंखें मूंदे बैठा है। सीएडी सर्किल से लेकर किशोरपुरा पुलिया के उपर तक अधिकतर लाईटें रात्रि के समय बंद रहती है। इसके साथ ही दादाबाड़ी चौराहे के पर लगी बड़ी लाईटें भी रात्रि के समय बंद रहती है। जिसकी वजह से रात्रि के समय पुलिया से होकर गुजरने वाहनों को भारी समस्या को सामना करना पड़ता है। इस पुलिया पर अनेक जगह गहरे गड्ढे बने हुए है। जिससे पुलिया पर हादसे होने की आशंका भी बनी रहती है। सीएडी रोड़, नयापुरा सहित शहर में अनेक स्थानों पर दिन में भी लाइटें जलती रहती है।

नहीं हो रहा रखरखाव
नगर निगम की ओर से शहर में और हाईवे पर लाखों रुपये की लागत से लगाई गई स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव नहीं किया जा रहा है। कई स्थानों पर स्ट्रीट लाईटें बंद पड़ी हैं। कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइटें दिनभर जलती रहती हैं और रात होते ही बुझ जाती हैं। स्थानीय लोगों की ओर से शिकायत दर्ज करने के बाद भी लाइटें दुरुस्त नहीं की जा रही हैं। नगर निगम के स्ट्रीट लाइट अनुभाग की ओर से रात के समय शहर में लाइटों की निगरानी न करने से बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

दिन में लाइट जलने से फिजूलखर्ची
बिजली विभाग कर्मचारियों की मानें तो कम से कम 90 वाट की स्ट्रीट लाइट लगती है। यह कई जगह बढ़ाई भी जा सकती है। 90 वाट की एक स्ट्रीट लाइट अगर 24 घंटे जलेगी तो वह 2 यूनिट बिजली खर्च करेगी। ऐसे में एक स्ट्रीट लाइट से 2 यूनिट व्यर्थ जा रही है, तो शहर की अधिकतर स्ट्रीट लाइटों के हालातों को ध्यान में रखकर एक महीने और फिर एक साल का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। यूआईटी व नगर निगम दिन में लाईटें जलाकर फिजूलखर्ची कर रहा है।

इनका है कहना
किशोरपुरा पुलिया पर सभी लाइटें जल रही है। अगर कहीं पर लाइटें बंद पड़ी है तो उन्हें जल्द ठीक करवा दिया जाएगा। दिन में कई बार लाइटों के रखरखाव का कार्य चलता रहता है, जिसकी वजह से लाइटें जलानी पड़ती है। क्योंकि इन लाइटों को बिना जलाए काम नहीं हो पाता।
-जेपी शर्मा, एक्सईएन यूआईटी

Post Comment

Comment List

Latest News

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 संदिग्ध गिरफ्तार
रिपोर्ट के मुताबिक गत 08 से 21 तक छेड़े गये अभियान के दौरान संदिग्धों को गिरफ्तार कर 637.65 टन लकड़ी,...
मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या