दिन में जलती हैं लाइटें, रात को अंधेरा

जिम्मेदार विभाग नहीं दे रहे ध्यान, राहगीर हो रहे परेशान

दिन में जलती हैं लाइटें, रात को अंधेरा

शहर में रात को जलने वाली स्ट्रीट लाइटें बेशक रात में न जलें पर यह दिन में अवश्य जलती रहती है। शहर के कई हिस्सों में दिन के समय भी सड़कों पर स्ट्रीट लाइटें जलती रही है। इनकी और न तो परिषद ध्यान देता है और न ही जिला प्रशासन की इस ओर नजर जा रही है।

कोटा। शहर में रात को जलने वाली स्ट्रीट लाइटें बेशक रात में न जलें पर यह दिन में अवश्य जलती रहती है। शहर के कई हिस्सों में दिन के समय भी सड़कों पर स्ट्रीट लाइटें जलती रही है। इनकी और न तो परिषद ध्यान देता है और न ही जिला प्रशासन की इस ओर नजर जा रही है। खास बात तो यह है कि अधिकतर लाइटों के आनआफ करने के स्वीच तक नहीं है। इसके कारण आम आदमी चाह कर भी इन जलती हुई लाइटों को बंद नहीं कर पाता है। वहीं कई बार लोगों की ओर से अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया जाता है, लेकिन प्रशासन आंखें मूंदे बैठा है। सीएडी सर्किल से लेकर किशोरपुरा पुलिया के उपर तक अधिकतर लाईटें रात्रि के समय बंद रहती है। इसके साथ ही दादाबाड़ी चौराहे के पर लगी बड़ी लाईटें भी रात्रि के समय बंद रहती है। जिसकी वजह से रात्रि के समय पुलिया से होकर गुजरने वाहनों को भारी समस्या को सामना करना पड़ता है। इस पुलिया पर अनेक जगह गहरे गड्ढे बने हुए है। जिससे पुलिया पर हादसे होने की आशंका भी बनी रहती है। सीएडी रोड़, नयापुरा सहित शहर में अनेक स्थानों पर दिन में भी लाइटें जलती रहती है।

नहीं हो रहा रखरखाव
नगर निगम की ओर से शहर में और हाईवे पर लाखों रुपये की लागत से लगाई गई स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव नहीं किया जा रहा है। कई स्थानों पर स्ट्रीट लाईटें बंद पड़ी हैं। कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइटें दिनभर जलती रहती हैं और रात होते ही बुझ जाती हैं। स्थानीय लोगों की ओर से शिकायत दर्ज करने के बाद भी लाइटें दुरुस्त नहीं की जा रही हैं। नगर निगम के स्ट्रीट लाइट अनुभाग की ओर से रात के समय शहर में लाइटों की निगरानी न करने से बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

दिन में लाइट जलने से फिजूलखर्ची
बिजली विभाग कर्मचारियों की मानें तो कम से कम 90 वाट की स्ट्रीट लाइट लगती है। यह कई जगह बढ़ाई भी जा सकती है। 90 वाट की एक स्ट्रीट लाइट अगर 24 घंटे जलेगी तो वह 2 यूनिट बिजली खर्च करेगी। ऐसे में एक स्ट्रीट लाइट से 2 यूनिट व्यर्थ जा रही है, तो शहर की अधिकतर स्ट्रीट लाइटों के हालातों को ध्यान में रखकर एक महीने और फिर एक साल का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। यूआईटी व नगर निगम दिन में लाईटें जलाकर फिजूलखर्ची कर रहा है।

इनका है कहना
किशोरपुरा पुलिया पर सभी लाइटें जल रही है। अगर कहीं पर लाइटें बंद पड़ी है तो उन्हें जल्द ठीक करवा दिया जाएगा। दिन में कई बार लाइटों के रखरखाव का कार्य चलता रहता है, जिसकी वजह से लाइटें जलानी पड़ती है। क्योंकि इन लाइटों को बिना जलाए काम नहीं हो पाता।
-जेपी शर्मा, एक्सईएन यूआईटी

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद