रतनपुरा स्कूल में अव्यवस्थाओं का अंबार,बच्चों का भविष्य अंधकार में

दलदल भरे रास्ते से गुजर कर पढ़ने की मजबूरी, पीने के पानी के लिए बना हुआ संकट, क्षतिग्रस्त स्कूल में विद्युत मीटर लगा हुआ पर बत्ती गुल

रतनपुरा स्कूल में अव्यवस्थाओं का अंबार,बच्चों का भविष्य अंधकार में

मनोहरथाना ब्लॉक के रतनपुरा स्कूल की हालत दयनीय स्थिति में है। स्कूल में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है। स्कूल तक जाने का रास्ता दलदल भरा है, जिसकी कभी कोई सुध नहीं ले रहा है।

मनोहरथाना।  मनोहरथाना ब्लॉक के रतनपुरा स्कूल की हालत दयनीय स्थिति में है। स्कूल में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है। स्कूल तक जाने का रास्ता दलदल भरा है, जिसकी कभी कोई सुध नहीं ले रहा है। विद्यालय तक पहुंचने के लिए बच्चों को परेशानी उठानी पड़ती है। वहीं दूसरी ओर स्कूल में विद्यार्थियों के सामने पीने के पानी का संकट मंडरा रहा है, पीने के पानी के लिए स्कूल से दूर एक किसान के खेत के कुएं में से पानी स्कूल में लाया जाता है। विद्यालय के कक्षा कक्ष क्षतिग्रस्त है, जिनसे कभी भी हादसा हो सकता है। विद्यालय में बिजली का मीटर लगा हुआ है पर पिछले 2 वर्षों से उसमें लाइट नहीं है। इन सब अव्यवस्थाओं के चलते बच्चोंं के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के बड़े-बड़े दावे करने के बाद भी जमीनी धरातल पर कुछ ओर ही नजर आता है। रतनपुरा स्कूल में कक्षा कक्ष क्षतिग्रस्त हालत में है जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। बारिश में यह भवन टपकता है। पिछले 2 वर्षों से पीने के पानी का संकट खड़ा है, यहां पर विद्यालय में आज दिनतक हैंडपंप नहीं लगा है। 1 वर्ष पूर्व विद्यालय के बाहर एक हैंडपंप था, जो भी खराब हो चुका है, ऐसे में अब विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों के सामने पीने का पानी का संकट खड़ा हो गया है। वहीं विद्यालय के अन्य कार्य पोषाहार बनाना में भी पानी की जरूरत रहती है, जिस संबंध में विद्यालय के विजेंद्र कुमार ने अनेकों बार शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया, पर इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। मजबूरी में विद्यालय से आधा किलोमीटर दूर एक खेत पर से पानी लाया जाता है। विद्यालय में परेशानियां यहीं खत्म नहीं होती।

विद्यालय में हरिपुरा से रतनपुरा तक आने का 1 किलोमीटर का जर्जर रास्ता है, जो कीचड़ में दलदल से सना रहता है। विशेषकर बारिश में बच्चों एवं स्कूल स्टाफ को स्कूल में पहुंचने में परेशानी आती है, जिस बारे में भी ग्रामीणों एवं स्कूल विद्यालय स्टाफ द्वारा अनेकों बार जनप्रतिनिधियों से लेकर के उच्चाधिकारियों को शिकायत कर रखी है , पर शायद अभी तक इस ओर किसी ने कोरे आश्वासन के अलावा कुछ नहीं किया। गत दिनों दलदल वाले रास्ते को जेसीबी से कीचड़ को कुछ साफ कर किया था, किंतु लगातार हो रही बारिश से खुरंजा जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होकर वहां पर पानी का दरिया बन गया। स्कूल स्टाफ रूम में ऐसे में 166 विद्यार्थियों को दो बरामदे में एक कक्षा कक्ष में 8 कक्षाओं को एक साथ बिठाकर पढ़ाने की मजबूरी शिक्षकों के सामने है, ऐसा नहीं है कि इसके बारे में विभाग को नहीं बताया गया है, हमेशा समस्या से अवगत कराने के बाद भी इस भवन के क्षतिग्रस्त कक्षा कक्षों को मरम्मत कराने का बजट आज तक शिक्षा विभाग द्वारा पारित नहीं किया गया। विद्यालय में विद्युत मीटर लगा हुआ है, किंतु पिछले 2 वर्षों से विद्यालय में लाइट नहीं है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजेंद्र सिंह ने बताया कि गत वर्ष तक बिना बिजली के लाइट का बिल भी निगम में जमा किया गया, किंतु मीटर तो लगाए पर लाइट नहीं आ रही। जिसके बारे में विद्युत निगम के अधिकारियों से लेकर शिक्षा विभाग को सूचित कर रखा है, यहां पर डीपी लगाकर के कनेक्शन दिए जाने की बात बताई गई। प्रति महीने यहां पर लाइट का बिल दिया जाता है जबकि विद्यालय में लाइट आती नहीं।   

 स्थानीय ग्राम पंचायत विद्यालय में हैंडपंप के लिए बोर तो कराया है पर आज तक उसमें हैंडपंप नहीं लगाया, जिससे बच्चों के सामने पीने के पानी का बड़ा संकट खड़ा हुआ है।
विजेंद्र सिंह, प्रधानाध्यापक

 रतनपुरा विद्यालय में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर शीघ्र ही समाधान कराने का प्रयास किए जा रहे हैं, संबंधित अधिकारियों को मामला दिखवाकर समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
छत्रपाल चौधरी, एसडीएम

Post Comment

Comment List

Latest News

गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की
राजस्थान विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी को पत्र लिखकर...
ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता
मतदान को लेकर उत्साह के साथ घरों से निकले लोग, बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत : शेखावत
सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका, NOTA को ज्यादा वोट मिले तो दुबारा हो चुनाव
सोना-चांदी फिर तेजी की राह पर 
करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज