अंडरगारमेंट और जींस में लाया 73 लाख का सोना कस्टम ने धरा

अंडरगारमेंट और जींस में लाया 73 लाख का सोना कस्टम ने धरा

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम ने धरा, शारजहां से तस्करी कर लाया डेढ़ किलो सोना : जोधपुर का रहने वाला है आरोपी, शारजहां में कंस्ट्रक्शन कंपनी में करता है मजदूरी

 जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट अब सोना तस्करों की पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। आए दिन सोना तस्करी के अजीबो-गरीब मामले पकड़े जा रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले खाड़ी देशों से आए यात्रियों की ओर से की जा रही तस्करी के सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला गुरुवार सुबह कस्टम विभाग के अधिकारियों ने पकड़ा है। शारजहां से सुबह करीब छह बजे जयपुर आई एक फ्लाइट में एक युवक आया और चैकिंग में उसके पास से 1502.400 ग्राम सोना पेस्ट फॉर्म में पाया गया, जिसकी कीमत करीब 73 लाख 1664 रुपए आंकी गई है। पकड़ा गया युवक खाड़ी देश शारजहां में कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करता है और जोधपुर का रहने वाला है। सोने के संबंध में पुख्ता जानकारी नहीं देने पर पूछताछ के बाद कस्टम विभाग ने सोना जब्त कर युवक को गिरफ्तार कर लिया है और संभवतया शुक्रवार को उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। कस्टम कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि यह कार्रवाई असिस्टेंट कमीश्नर भारत भूषण अटल के निर्देशन में की गई।

यूं की कार्रवाई
असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल ने बताया कि चैकिंग के दौरान शक होने पर जब युवक की तलाशी ली गई तो वह घबरा गया। उसके अंडरगारमेंट और बेल्ट के नीचे छोटी छोटी पॉलिथीन की थैलियों में लिक्विड पेस्ट के रूप में सोना बरामद हुआ।

लालच के फेर में पकड़ा गया
पूछताछ में पता चला कि शारजहां एयरपोर्ट पर ही एक युवक मिला था, जिसने ये पाउच और स्ट्रीप जयपुर पहुंचाने का ऑफर किया था। इसके बदले उसने एयरटिकट का खर्च उठाने की बात कही। एयर टिकट के पैसे बचाने के लालच में युवक ने   इतनी बड़ी रिस्क लेकर सोना लाना स्वीकार कर लिया। हालांकि एयरपोर्ट के बाहर उसे ये पैकेट्स किसे देने थे उसे वह नहीं जानता। क्योंकि जिस व्यक्ति ने एयरपोर्ट पर यह पैकेट्स दिए थे उसने कहा था कि एयरपोर्ट से बाहर आते ही पैकेट्स लेने वाला व्यक्ति पहचान लेगा क्योंकि उस व्यक्ति को फोटो वाट्सएप पर भेज दिया है।


भट्टी में सोना पिघला निकाला शुद्ध सोना

स्ट्रीप के अलावा पांच पाउच अण्डरगारमेंट के अंदर से बरामद हुए। इन पाउच में लिक्विड पेस्ट के रूप में सोना था। जब इसका वजन किया तो यह एक किलो 800 ग्राम था। इसके बाद गोल्ड के पेस्ट को भट्टी पर गर्म करके प्रोसेस किया। इस काम में 4 घंटे लगने के बाद शुद्ध सोना निकला जिसका वजन 1502.400 ग्राम निकला।

Post Comment

Comment List

Latest News