रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ड्राई स्किन नहीं करेगी परेशान

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जरूरी नहीं है कि स्किन ड्राइनेस हमेशा सर्दियों में ही हो कभी -कभी यह इसलिए होता है कि आपकी त्वचा की प्रकृति ऐसी बन जाती है।  ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपको सिर्फ सेहत और स्किन केयर दोनों पर ध्यान देना होगा ताकि आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी रहे और ऊपर से मुलायम।  

अक्सर हमें ऑयली स्किन  वालों की समस्याओं के बारे में सुनने को मिलता है कि ऑयली स्किन होने के कारण पिंपल्स हो जाते हैं और चेहरा चिपचिपा दिखता है। मगर स्किन यदि ज्यादा ड्राई है तो यह भी अपने आप में एक समस्या है। ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती हैं। आपकी स्किन कभी-कभी इतनी ड्राई हो सकती है कि आपके होंठ भी सूखने लगें और हाथ पाओं पर निशान पड़ जाए। जरूरी नहीं है कि स्किन ड्राइनेस हमेशा सर्दियों में ही हो कभी -कभी यह इसलिए होता है कि आपकी त्वचा की प्रकृति ऐसी बन जाती है।  ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपको सिर्फ सेहत और स्किन केयर दोनों पर ध्यान देना होगा ताकि आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी रहे और ऊपर से मुलायम।  

जरूरी है सही आहार

 हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए सही आहार बहुत जरूरी होता है। इसलिए सही और संतुलित आहार लें, जिसमें सारे फ्रूट्स और हरी सब्जियां शामिल हों। इसके अलावा  आप नट्स या सीड्स भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

Read More देश में गर्भाशय के मुख के कैंसर से हर साल 77 हजार महिलाओं की मौत: आचार्य

सही क्लेंजर या फेस वॉश 

आप जिस तरह के क्लेंजर या स्किन प्रॉडक्ट्स  का इस्तेमाल करती हैं वे आपकी त्वचा को डिफाइन कर सकते हैं। सही प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को और हेल्दी रखने में मदद करते हैं तो वहीं ज्यादा केमिकल वाले खराब प्रॉडक्ट स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते।

सनस्क्रीन मॉइस्चराइजर 

Read More ये लक्षण करते हैं फैटी लीवर की ओर इशारा, हो जाएं सतर्क

हम सभी जानते हैं कि सनस्क्रीन हमारी त्वचा के लिए कितना महत्वपूर्ण है। साथ ही ड्राई स्किन वालों के लिए सही मॉइस्चराइजर चुनना जरूरी है। बिना मॉइस्चराइजर के आपकी त्वचा को प्रोपर हाइड्रेशन नहीं मिल पाएगा। स्किन मॉइस्चराइजर  त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत को फिर से हाइड्रेट करते हैं और नमी में सील कर देते हैं।
 

Post Comment

Comment List

Latest News

पत्नी और नाबालिग बच्चों की जिम्मेदारी से नहीं भाग सकता कोई व्यक्ति : सुप्रीम कोर्ट पत्नी और नाबालिग बच्चों की जिम्मेदारी से नहीं भाग सकता कोई व्यक्ति : सुप्रीम कोर्ट
अदालत ने उस व्यक्ति की अर्जी को खारिज कर दिया जिसमें उसका कहना था कि वह अपनी पत्नी और बच्चों...
भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई सोनिया गांधी, राहुल ने कहा, यात्रा को मिलेगी मजबूती
विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं, आप मांगते-मांगते थक जाएंगे पर मैं देते-देते नहीं थकूंगा: गहलोत
दिल्ली के कपड़ा मार्केट में लगी भीषण आग, 1 व्यक्ति की मौत
फकीर आदमी हूं, मेरे यहां धेला नहीं मिलेगा और चुनाव में अखिलेश-जयंत की मदद करूंगा: सत्यपाल मलिक
बॉन्ड नीति के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर्स का अस्पतालों में पूर्णतया कार्य बहिष्कार
पूर्व पुलिसकर्मी ने चाइल्ड केयर सेंटर में की फायरिंग, 23 बच्चों समेत 34 लोगों की मौत