रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ड्राई स्किन नहीं करेगी परेशान

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जरूरी नहीं है कि स्किन ड्राइनेस हमेशा सर्दियों में ही हो कभी -कभी यह इसलिए होता है कि आपकी त्वचा की प्रकृति ऐसी बन जाती है।  ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपको सिर्फ सेहत और स्किन केयर दोनों पर ध्यान देना होगा ताकि आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी रहे और ऊपर से मुलायम।  

अक्सर हमें ऑयली स्किन  वालों की समस्याओं के बारे में सुनने को मिलता है कि ऑयली स्किन होने के कारण पिंपल्स हो जाते हैं और चेहरा चिपचिपा दिखता है। मगर स्किन यदि ज्यादा ड्राई है तो यह भी अपने आप में एक समस्या है। ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती हैं। आपकी स्किन कभी-कभी इतनी ड्राई हो सकती है कि आपके होंठ भी सूखने लगें और हाथ पाओं पर निशान पड़ जाए। जरूरी नहीं है कि स्किन ड्राइनेस हमेशा सर्दियों में ही हो कभी -कभी यह इसलिए होता है कि आपकी त्वचा की प्रकृति ऐसी बन जाती है।  ऐसे में अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम रखने के लिए आपको सिर्फ सेहत और स्किन केयर दोनों पर ध्यान देना होगा ताकि आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी रहे और ऊपर से मुलायम।  

जरूरी है सही आहार

 हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए सही आहार बहुत जरूरी होता है। इसलिए सही और संतुलित आहार लें, जिसमें सारे फ्रूट्स और हरी सब्जियां शामिल हों। इसके अलावा  आप नट्स या सीड्स भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

सही क्लेंजर या फेस वॉश 

आप जिस तरह के क्लेंजर या स्किन प्रॉडक्ट्स  का इस्तेमाल करती हैं वे आपकी त्वचा को डिफाइन कर सकते हैं। सही प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को और हेल्दी रखने में मदद करते हैं तो वहीं ज्यादा केमिकल वाले खराब प्रॉडक्ट स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते।

सनस्क्रीन मॉइस्चराइजर 

हम सभी जानते हैं कि सनस्क्रीन हमारी त्वचा के लिए कितना महत्वपूर्ण है। साथ ही ड्राई स्किन वालों के लिए सही मॉइस्चराइजर चुनना जरूरी है। बिना मॉइस्चराइजर के आपकी त्वचा को प्रोपर हाइड्रेशन नहीं मिल पाएगा। स्किन मॉइस्चराइजर  त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत को फिर से हाइड्रेट करते हैं और नमी में सील कर देते हैं।
 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

यश चोपड़ा पर आधारित डॉक्यू-सीरीज का ट्रेलर रिलीज यश चोपड़ा पर आधारित डॉक्यू-सीरीज का ट्रेलर रिलीज
ट्रेलर में बॉलीवुड के उन सभी कलाकारों से बातचीत की झलकियां दिखायी गई हैं, जिन्होंने यश चोपड़ा और यशराज फिल्म्स...
एमडीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष ने चाणक्य भवन का मुख्य द्वार बंदकर किया प्रदर्शन
उमा भारती लगाएंगी गौ अदालत, समाज से करेंगी गौरक्षा की अपील
जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह योजना में आवेदन 20 फरवरी तक आमंत्रित
कोटा नगर निगम उत्तर का बजट 8 फरवरी को
पाकीजा के पाकिस्तानी रीमेक में काम करेंगी मीरा जी
उच्च न्यायालय जोधपुर में पेपर लीक प्रकरणो में आरोपियों के जमानत मुचलके निरस्त कराने की याचिका स्वीकार