800 करोड़ का होगा कारोबार, खोलेगा खुशियों का द्वार

40 फीसदी अधिक होगा कारोबार

800 करोड़ का होगा कारोबार, खोलेगा खुशियों का द्वार

नवरात्र के शुभ संयोग पर बाजार में खूब रौनक रहेगी। बाजारों में मंदी के बादल छटेंगे। इन दिनों भूखंड, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, स्वणार्भूषण आदि की खूब खरीदारी होगी। वहीं कपड़ा कारोबारियों को नवरात्र से बड़ी उम्मीद है।कोरोना महामारी के दो साल के बाद व्यापारी वर्ग के मंदी से उभरने के साथ ही बाजार में तेजी आएगी।

कोटा। 16 दिवसीय श्राद्ध पक्ष समाप्त होने के साथ ही बाजारों में रौनक लौटने लगी है। श्राद्ध पक्ष के समापन के साथ ही शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे है। नवरात्र के स्वागत में शहर के बाजार सजने लगे हैं। इसी के साथ त्यौहारी सीजन का आगाज होने से बाजार को पंख लगेंगे। दो साल कोरोना महामारी से जूझने के बाद इस बार संक्रमण पर काबू होने से व्यापारियों और लोगों में खरीदारी को लेकर खासा उत्साह है। इस साल नवरात्र से दीपावली पर्व तक के त्योहारी सीजन में 800 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। जो पिछली बार की तुलना में 40 फीसदी अधिक होगा। मांगलिक कार्यक्रमों की धूम भी नवरात्र से शुरू हो जाएगी। इस बार इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, सर्राफा और रियल स्टेट क्षेत्र में काफी उत्साह है। आसान फाइनेंस स्कीम और ऑफर्स बाजार के उल्लास को दोगुना करेंगे। दुपहिया एवं चौपहिया वाहनों के विभिन्न कंपनियों के कई मॉडल बाजार में मौजूद हैं। कंपनी ने ग्राहकों को लुभाने के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज और गिफ्ट आइटम देने की तैयारी कर ली है।

फर्नीचर कारोबारी दे रहे छूट
फर्नीचर व्यापारी अभिषेक ने बताया कि नवरात्र के समय में ज्यादातर लोग नया फर्नीचर खरीदते हैं। यदि नवरात्र में फर्नीचर खरीदने का प्लान है तो शहर के कई बड़े फर्नीचर ब्रांड और फर्नीचर मार्केट उपभोक्ताओं को कई तरह लुभावने ऑफर दे रहे हैं। कोरोना के कारण फर्नीचर का काम ठप हो चुका था, लेकिन अब नवरात्र से पहले ही आर्डर मिलने शुरू हो गए है। फर्नीचर के सामान में बेड, अलमारी, सोफा की खरीद अधिक होती है। व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के चलते दो साल कारोबार के लिहाज से काफी खराब रहे हैं। इन सालों में फर्नीचर की अच्छी बिक्री नहीं हो पाई थी। अब इस त्योहारी सीजन में अच्छा कारोबार चलने की उम्मीद है।

रियल एस्टेट सेक्टर में आई रौनक
नवरात्र से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन का स्वागत करने के लिए बाजारों की रौनक देखने लायक है। रियल एस्टेट सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। सेक्टर में प्लॉट व घर खरीदारों को लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर पेश किए जा रहे हैं। रियल एस्टेट कारोबारियों के मुताबिक घर खरीदने के लिए सबसे अनुकूल समय नवरात्र से दीपावली तक का माना जाता है। आने वाले दो साल तक इस सेक्टर में तेजी रहेगी। रियल एस्टेट उद्यमियों का कहना है कि कोरोना के कारण पिछले दो साल ने प्रोपर्टी बाजार की कमर तोड़कर रख दी थी। इस साल प्रोपर्टी का कारोबार काफी जोर पकड़ेगा। 

Read More दुकानों से 50 किलो पॉलीथिन जब्त  ढाई हजार रुपए का जुर्माना वसूला

नवरात्र के साथ ही उठेगा बाजार
नवरात्र के शुभ संयोग पर बाजार में खूब रौनक रहेगी। बाजारों में मंदी के बादल छटेंगे। इन दिनों भूखंड, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, स्वणार्भूषण आदि की खूब खरीदारी होगी। वहीं कपड़ा कारोबारियों को नवरात्र से बड़ी उम्मीद है। युवा व्यापारी बंसत कुमार ने बताया कि नवरात्र के साथ ही कपड़ा मार्केट में जोश आता है। कोरोना महामारी के दो साल के बाद व्यापारी वर्ग के मंदी से उभरने के साथ ही बाजार में तेजी आएगी। इसलिए नवरात्र, दीपावली और उसके बाद शुरू होने वाले सावों को लेकर सभी वर्ग इंतजार में है। शहर में कपड़ा दुकानदारों ने पहले से नया स्टॉक मंगवा लिया है। इस बार कपड़ों की कई नई वैरायटियां देखने को मिलेगी। इससे कपड़ों की खरीदारी जोर पकड़ने की उम्मीद है।

सोना और चांदी भी बिखरेंगे चमक
कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिली। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सोने के दाम करीब 51 हजार रुपए के आसपास आ गए हैं। इसी तरह चांदी के दामों में भी 7 से 8 हजार रुपए प्रतिकिलो की गिरावट आई है। वर्तमान में चांदी के दाम 57 हजार रुपए प्रति किलो तक हो गए हैं। सर्राफा व्यवसायी पंकज सोनी का कहना है कि सोने-चांदी के दामों में कमी के चलते सर्राफा व्यापारी काफी खुश है। उन्हें उम्मीद है कि अब नवरात्र शुरू होने के बाद लोग घरों से निकलकर शादी-विवाह के लिए ज्वैलरी खरीदने आएंगे। नवरात्र के बाद शादी-विवाह के आयोजन होंगे। इसके अलावा धनतेरस और दीपावली आने वाली है। लोगों ने नवरात्र में डिलीवरी लेने के लिए बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। 

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में दिखेगा बूम
इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में कंपनियां नए फीचर्स के साथ नए मॉडल लाई है। डिस्काउंट ऑफर्स के कारण कीमतें भी अपेक्षाकृत कम है। कारोबारियों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी है। व्यापारियों ने बताया कि घर के लिए एलईडी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को ग्राहक ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके लिए बाहर से मंगवा कर सामान का स्टॉक करना शुरू कर दिया है। इस समय इलेक्ट्रानिक उत्पादों की नई रेंज चल रही है। इनमें कंपनियों द्वारा विशेष छूट भी दी जा रही है। नवरात्र की शुरुआत के साथ ही खरीदारी का दौर शुरू हो जाएगा।

Read More अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल की बैठक में किए कई अहम निर्णय 

दो साल की कोरोना महामारी के बाद इस साल शहर का बाजार काफी तेजी पकड़ेगा। अभी से बाजार में खरीदारी का माहौल बना हुआ है। ग्राहकों के लिए शहर के बाजार सज चुके हैं। पिछली बार बाजार में 500 करोड़ का कारोबार हुआ था। इस साल फसल अच्छी होने और कोचिंग छात्रों की तादात बढ़ने से बम्पर ग्राहकी होगी। बाजारा का कारोबार 800 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। 
- क्रांति जैन, अध्यक्ष कोटा व्यापार महासंघ

Post Comment

Comment List

Latest News