महात्मा फुले को भारत रत्न देने की उठी मांग

महात्मा फुले को भारत रत्न देने की उठी मांग

महात्मा ज्योतिबा फुले की 131 वीं पुण्यतिथि पर मुहाना मंडी परिसर में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ।

जयपुर। महात्मा ज्योतिबा फुले की 131 वीं पुण्यतिथि पर मुहाना मंडी परिसर में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ।  उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनको श्रद्धांजलि दी गई।  मुहाना सब्ज़ी मंडी अधयक्ष राहुल तवंर ने बताया कि मंडी के किसान, मज़दूर और व्यापारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की है। वक्ताओं ने कहा कि महात्मा फुले गरीब, वंचित शोषित, पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिये कार्य किया, उस समय समाज में बहुत सी कुरीतियाँ फैली हुई थी, तब महात्मा फुले ने ग़रीबों, पिछड़े वर्ग के मसीहा के रूप में आगे आए और उनके हितों व  अधिकारो के लिए संघर्ष किया।

वक्ताओं ने एक सुर में कहा की है फुले को भारत रत्न से समानित किया जाना चाहिए।इस अवसर पर राजस्थान माली महासभा के अधयक्ष छुटटन लाल सैनी ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने किसानों व शोषित,  वंचित, पिछड़े वर्ग को आगे लाने का कार्य किया था। उन्होंने महिला शिक्षा पर ज़ोर दिया, जब हमारा देश में कुरीतियां चरम पर थी, तब महातमा फुले ने इन अन्धविश्वासों के ख़िलाफ़ जमकर आवाज़ उठाई तथा इन कुरीतियाँ का विरोध किया ।

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा