डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में बदलाव, PM मोदी ने कहा, ''भारत प्रौद्योगिकी को अपनाने में दुनिया में सबसे आगे''

डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में बदलाव, PM मोदी ने कहा, ''भारत प्रौद्योगिकी को अपनाने में दुनिया में सबसे आगे''

पिछले वर्ष देश में एटीएम से निकासी को मोबाइल भुगतान ने पीछे छोड़ दिया।

नई दिल्ली। देश में डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में इससे आये बदलाव का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि वह प्रौद्योगिकी को अपनाने में सबसे आगे है। मोदी ने शुक्रवार को गिफ्टसिटी में फिनटेक स्टार्टअप पर आयोजित 'इनफिनटी फोरम' का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से  शुभारंभ करते हुये कहा कि करेंसी के इतिहास में व्यापक बदलाव दिखे हैं। पिछले वर्ष देश में एटीएम से निकासी को मोबाइल भुगतान ने पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही बगैर किसी फिजिकल शाखा के पूरी तरह से डिजिटल बैंक हकीकत बन चुका है और एक दशक से भी कम समय में यह हर जगह दिखेगा।

उन्होंने कहा, ''हमारे लेनदेन के तरीकों में भी व्यापक बदलाव आया है। वस्तुओं की अदलाबदली प्रणाली से धातु की मुद्राओं का चलन हुआ। फिर सिक्के का स्थान नोट ने लिया और चके से कार्ड तक का सफर तय किया गया और आज हम यहां तक पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने दुनिया को यह दिखा दिया है कि जब प्रौद्योगिकी को अपनाने का मौका आता है तो वह विश्व में सबसे अग्रणी होता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत किये गये परिवर्तनकारी पहलों ने नवाचारी फिनटेक सॉल्यूशनों को गर्वनेंस में लागू किये जाने की शुरूआत की है। मोदी ने फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति बनाये जाने की अपील करते हुये कहा कि यह क्रांति देश में प्रत्येक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण को हासिल करने में मदद करेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित