डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में बदलाव, PM मोदी ने कहा, ''भारत प्रौद्योगिकी को अपनाने में दुनिया में सबसे आगे''

डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में बदलाव, PM मोदी ने कहा, ''भारत प्रौद्योगिकी को अपनाने में दुनिया में सबसे आगे''

पिछले वर्ष देश में एटीएम से निकासी को मोबाइल भुगतान ने पीछे छोड़ दिया।

नई दिल्ली। देश में डिजिटल लेनदेन और बैंकिंग तंत्र में इससे आये बदलाव का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि वह प्रौद्योगिकी को अपनाने में सबसे आगे है। मोदी ने शुक्रवार को गिफ्टसिटी में फिनटेक स्टार्टअप पर आयोजित 'इनफिनटी फोरम' का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से  शुभारंभ करते हुये कहा कि करेंसी के इतिहास में व्यापक बदलाव दिखे हैं। पिछले वर्ष देश में एटीएम से निकासी को मोबाइल भुगतान ने पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही बगैर किसी फिजिकल शाखा के पूरी तरह से डिजिटल बैंक हकीकत बन चुका है और एक दशक से भी कम समय में यह हर जगह दिखेगा।

उन्होंने कहा, ''हमारे लेनदेन के तरीकों में भी व्यापक बदलाव आया है। वस्तुओं की अदलाबदली प्रणाली से धातु की मुद्राओं का चलन हुआ। फिर सिक्के का स्थान नोट ने लिया और चके से कार्ड तक का सफर तय किया गया और आज हम यहां तक पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने दुनिया को यह दिखा दिया है कि जब प्रौद्योगिकी को अपनाने का मौका आता है तो वह विश्व में सबसे अग्रणी होता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत किये गये परिवर्तनकारी पहलों ने नवाचारी फिनटेक सॉल्यूशनों को गर्वनेंस में लागू किये जाने की शुरूआत की है। मोदी ने फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति बनाये जाने की अपील करते हुये कहा कि यह क्रांति देश में प्रत्येक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण को हासिल करने में मदद करेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

फर्जी दस्तावेज लेकर सेना मे भर्ती होने आया था युवक, कार्रवाई के डर से पत्थर की खान में उतरा  फर्जी दस्तावेज लेकर सेना मे भर्ती होने आया था युवक, कार्रवाई के डर से पत्थर की खान में उतरा 
आर्मी भर्ती प्रक्रिया के दौरान दस्तावेज संदिग्ध पाये जाने पर सेना के अधिकारी ने पकड़ लिया। इस दौरान वह कार्रवाई...
अकासा एयरलाइन ने दी पालतू पशुओं को विमान से ले जाने की सुविधा  
इक्वाडोर की जेल में 2 गिरोहों में संघर्ष, 5 कैदियों की मौत
स्वयंसेवकों ने स्वच्छता के लिए किया श्रमदान
छात्र संघ अध्यक्ष का निर्वाचन रद्द, कॉलेज प्रशासन ने उपाध्यक्ष को सौंपा चार्ज
गांधी और डॉ. अम्बेडकर के सिद्धांतों का करें अनुसरण : यादव
भारत फाइनेंस के ऑफिस में हुई लूट का खुलासा, 2 लुटेरे गिरफ्तार