प्रदेश के 60 लाख से ज्यादा बच्चों को दूध वितरण और फ्री यूनिफॉर्म का इंतजार

शिक्षा विभाग लंबे समय से कर रहा कवायद, अभी तक नहीं हो पाया अधिकारिक शुभारंभ

प्रदेश के 60 लाख से ज्यादा बच्चों को दूध वितरण और फ्री यूनिफॉर्म का इंतजार

दोनों योजनाओं को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि राजस्थान बड़ा प्रदेश है और स्कूलों तक दूध पाउडर पहुंचाने तथा यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाने में थोड़ा समय लग रहा है। अभी भी कुछ जिले हैं, जहां दूध पाउडर और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाना शेष है।

जयपुर। प्रदेश के करीब 60 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क दूध वितरण और यूनिफॉर्म का इंतजार है। शिक्षा विभाग की ओर से लम्बे समय से कवायद की जा रही है, लेकिन दोनों ही योजनाओं का अधिकारिक शुभारंभ नहीं होने से बच्चों को लाभ नहीं मिला। विभाग की ओर से दो बार योजना की शुरुआत की कार्य योजना तैयार की गई, लेकिन मुख्यमंत्री को समय नहीं मिलने के चलते विभाग की तैयारी धरी रह गई। ऐसे में अब उम्मीद है की नवम्बर के महीने से ही दोनों योजनाओं का विधिवत शुभारंभ शिक्षा विभाग की ओर से कर दिया जाएगा। प्रदेश में कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले करीब 60 लाख से ज्यादा बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में नि:शुल्क दूध वितरण और कक्षा 1 से 8वीं तक के ही बच्चों के लिए दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क देने की योजना शुरू होनी हैं। कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों के लिए जहां 15 ग्राम मिल्क पाउडर को गर्म पानी के साथ दूध बनाकर दिया जाना है तो वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों को 20 ग्राम मिल्क पाउडर को गर्म पानी में दूध बनाकर दिया जाना है। दूसरी ओर कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क देने साथ ही दोनों यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए 200 रुपए देने हैं। 

अभी कुछ जिलों में सामग्री पहुंचना शेष 
दोनों योजनाओं को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि राजस्थान बड़ा प्रदेश है और स्कूलों तक दूध पाउडर पहुंचाने तथा यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाने में थोड़ा समय लग रहा है। अभी भी कुछ जिले हैं, जहां दूध पाउडर और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाना शेष है। अगले 3 से 4 दिन में सभी स्कूलों में दूध पाउडर और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंच जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से दोनों ही योजनाओं का विधिवत शुभारंभ करवाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News