दूषित पानी से सवा सौ बच्चे बीमार, एक की मौत

कई बच्चों को जयपुर किया गया

दूषित पानी से सवा सौ बच्चे बीमार, एक की मौत

स्थिति ये हुई कि क्षेत्र में अस्पतालों बीमार बच्चों से खचाखच भर गए और जगह ही नहीं बची।

करौली। हिन्डौनसिटी इलाके में दूषित पानी पीने से सवा सौ से अधिक बच्चे बीमार हो गए। एक 12 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई तथा करीब डेढ़ दर्जन बच्चे गंभीर हैं जिनमें से कई बच्चों को जयपुर रैफर किया गया। स्थिति ये हुई कि क्षेत्र में अस्पतालों बीमार बच्चों से खचाखच भर गए और जगह ही नहीं बची। जानकारी के अनुसार हिंडौन के बाइपास, गुलशन कॉलोनी, चौबे पाड़ा, जाट की सराय, दुब्बे पाड़ा, काना हनुमान पाड़ा, पाठक पाड़ा इलाकों में 2 दिन पहले दूषित पानी पीने से उल्टी-दस्त के मरीज आना शुरू हुए। मरीजों को हिंडौन के जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। दो दिन पूर्व कुछ मरीजों को जयपुर रैफर किया गया था। जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया गया। हिंडौन के शाहगंज निवासी 12 वर्षीय देवकुमार कोली को सोमवार देर रात को उल्टी-दस्त के बाद सुबह हिंडौन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई।

चीफ इंजीनियर को मौके पर भेजा गया है, मामले की जांच करवा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन को भी निर्देशित कर दिया गया है। अब तक जानकारी में सामने आया है कि कुछ लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखे थे, जो पाइप नाली से जा रहे थे। बुस्टर लगाकर पानी खींचा गया, जिससे गंदा पानी आया।
-डॉ. महेश जोशी, जलदाय मंत्री 

सीएमएचओ ने भेजी सर्वे के लिए टीम
एक साथ इतने मरीजों के आने पर जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. पुष्पेंद्र गुप्ता ने पुरानी आबादी क्षेत्र में मेडिकल टीम भेजकर सर्वे कराया। टीम ने कई जगहों से पानी के सैंपल लिए हैं। सूचना मिलने पर कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने हिंडौन अस्पताल पहुंचकर मरीजों से हाल जाना और बेड की कमी नजर में आने पर अतिरिक्त वार्ड खोलने के निर्देश दिए।

पानी सप्लाई बंद की
कलक्टर ने बताया कि लोगों के बीमार होने की जानकारी मिलते ही जलदाय विभाग के अधिकारियों ने पानी की सप्लाई बंद कर दी और अपने स्तर पर भी पानी के सैम्पल उठाए हैं। जिन घरों में बच्चे बीमार हुए उनके यहां बने पानी के टैंकों से भी सैम्पल लिए गए हैं। 

Read More राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान, अशोक गहलोत ने डाला वोट, शाम 5 बजे तक 59.19 फीसदी मतदान

 

Read More ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 

Tags: children

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत