गिल का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड से चार साल बाद जीता भारत  

पहला एकदिवसीय : कीवी बल्लेबाज ब्रेसवेल का तूफानी शतक बेकार गया

गिल का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड से चार साल बाद जीता भारत  

राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में 349 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन ही बना सकी। 

हैदराबाद। पंजाब की सनसनी शुभमन गिल (208) के तूफानी दोहरे शतक के बाद मोहम्मद सिराज (46 पर 4)की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 12 रन से पराजित कर तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। ंइस फॉर्मेट में भारत 4 साल बाद न्यूजीलैंड को हराने में सफल रहा। इसस पूर्व भारत ने 2019 में न्यूजीलैंड को पराजित किया था।

राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में 349 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन ही बना सकी। 

ब्रेसवेल ने ठोका आक्रामक शतक 
न्यूजीलैंड को जीत की ओर ले जाने में मिचेल ब्रेसवेल (140) ने भरपूर प्रयास किया मगर शार्दुल ठाकुर ने अंतिम खिलाड़ी के तौर पर उनको पगबाधा आउट कर मैदान पर मौजूद और टीवी स्क्रीन से चिपके भारतीय टीम के करोड़ों प्रशंसकों को मुस्कराने का मौका दे दिया। 

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया
कप्तान रोहित शर्मा के टास जीत कर पहले बल्लेबाजी के फैसले को खरा बताते हुये शुभमन ने न्यूजीलैंड के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ दी। न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया यह सर्वाधिक निजी स्कोर है। अपने करियर का पहला दोहरा शतक शुभमन ने दो लगातार छक्के लगाकर आक्रमक अंदाज में पूरा किया। भारतीय पारी के अंतिम ओवर में हेनरी शिपले की गेंद पर लांग आफ पर खडे फिलिप ने लंबी दौड़ लगा कर  कैच लपक उनकी पारी पर विराम लगाया। 

ब्रेसवेल ने दूसरा शतक लगाया
शुभमन की धमाकेदार पारी का जवाब देने का जिम्मा न्यूजीलैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज ब्रेसवेल ने उठाया और महज 78 गेंद खेलकर दस छक्कों और 12 चौकों की मदद से 140 रन बनाये और मैच को आखिर तक रोमांच के चरम पर बनाये रखा। ब्रेसवेल के एक दिवसीय करियर का यह दूसरा शतक था। इससे पहले उनका अधिकतम निजी स्कोर 127 नाबाद था।

बे्रसवेल-सेंटनर ने जोड़े 162 रन
एक समय कीवी टीम के छह विकेट महज 131 रन पर गिर चुके थे और मैच पूरी तरह भारत की गिरफ्त में था मगर ब्रेसवेल ने हरफनमौला मिचेल सेंटनर (57) सातवें विकेट के लिये 162 रन की पार्टनरशिप करके मैच को रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया।  

सिराज ने एक ही ओवर में लिए दो विकेट 
खतरनाक रूप धारण कर रही इस जोड़ी को तोड़ने के लिये कप्तान रोहित शर्मा ने मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को मोर्चे पर लगाया जिसका परिणाम उन्हे 46वें ओवर में मिला जब सिराज ने एक ही ओवर में सेंटनर और नये बल्लेबाज हेनरी शिपले (0) को चलता कर मैच को एक बार फिर भारत के पक्ष में मोड दिया।  

Tags: cricket

Post Comment

Comment List

Latest News