मीटरगेज को हेरिटेज संरक्षण : फूलाद से कामलीघाट तक चलेगी रेल कार

प्राकृतिक नजारों से भरपूर है यह रेलमार्ग, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मीटरगेज को हेरिटेज संरक्षण : फूलाद से कामलीघाट तक चलेगी रेल कार

रेलवे की ओर से मारवाड़ से मावली रेलखण्ड को बॉडग्रेज में परिवर्तित किया जा रहा है। इस पुरानी मीटरगेज लाइन पर फूलाद से कामलीघाट तक का ट्रैक शिमला-कालका रेललाइन और दार्जिलिंग रेललाइन की तरह काफी चढ़ाई और घुमाव वाला है।

अजमेर। राजस्थान आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक इस गर्मी के मौसम में मारवाड़-मावली मीटरगेज रेलवे लाइन पर फूलाद से कामलीघाट तक रेल कार में सैर कर सकेंगे। साथ ही विस्टाडोम कोच में बैठकर प्राकृतिक सौन्दर्य को निहार सकेंगे। 

रेलवे की ओर से मारवाड़ से मावली रेलखण्ड को बॉडग्रेज में परिवर्तित किया जा रहा है। इस पुरानी मीटरगेज लाइन पर फूलाद से कामलीघाट तक का ट्रैक शिमला-कालका रेललाइन और दार्जिलिंग रेललाइन की तरह काफी चढ़ाई और घुमाव वाला है। साथ ही यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य अभिभूत करने वाला है। हर साल हजारों लोग यहां चलने वाली ट्रेन में सफर कर इस घुमावदार रेलवे ट्रैक, सुरंगोें, पहाड़ियों, झरनों आदि का लुत्फ उठाते हैं। खासकर बारिश के दिनों में यहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। यहां के नजारे हर किसी को सम्मोहित कर लेते हैं। ऐसे में रेलवे ने इस सेक्शन को हैरिटेज लाइन बनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत फूलाद से कामलीघाट तक के 29 किलोमीटर रेल लाइन के सेक्शन को मीटरगेज का ही रखा जाएगा। इस सेक्शन को मीटरगेज रखने के साथ ही हैरिटेज के रूप में संरक्षित किया जाएगा। इस सेक्शन में यात्री रेल कार में सफर कर सकेंगे। रेलवे इस रूट पर विस्टाडोम कोच लाने की तैयारी कर रही है। इसमें यात्री सफर के दौरान प्राकृतिक सौन्दर्य को निहारने के साथ ही फोटोग्राफी का आनंद भी ले सकेंगे। 

ब्रॉडगेज लाइन बाईपास गुजरेगी: आमान परिवर्तन के दौरान फूलाद व कामलीघाट के बीच मीटरगेज लाइन को यथावत रखा जाएगा, जबकि मारवाड़ व मावली की तरफ से आने वाली ब्रॉडगेज लाइन को फूलाद व कामलीघाट से बाईपास कर जोड़ा जाएगा। ऐसे में मावली-मारवाड़ के बीच ब्रॉडगेज लाइन पर सामान्य ट्रेनें दौड़ेंगी, जबकि फूलाद से कामलीघाट के बीच मीटरगेज लाइन पर रेल कार चलेगी।

पुराने सिग्नल आदि यथावत रखेंगे: अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ ने बताया कि रेलवे की ओर से इस सैक्शन को हैरिटेज लाइन के रूप में संरक्षित करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत फूलाद से कामलीघाट तक रेल कार चलाने की तैयारी है। इस लाइन पर किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। यहां पुराने सिग्नल, स्टेशन, रेलवे क्वाटर, प्लेटफार्म रहेंगे। 

Read More घुटनों में दर्द का सबब बना दूषित एवं फ्लोराइड युक्त पानी

अजमेर मण्डल की ओर से एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा, जिसमें इस हैरिटेज लाइन पर रेल कार चलाने की शक्तियां मण्डल प्रशासन को दिए जाने का अनुरोध किया जाएगा। ऐसा होने पर कोई भी ग्रुप अपने सहूलियत के अनुसार अपना प्रोग्राम बनाकर रेल कार बुक कर सकेंगे। रेलवे उनके कार्यक्रम के अनुसार रेल कार चलाएगी। 
-राजीव धनखड़, डीआरएम अजमेर

Read More रोडवेज बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाने की तैयारी शुरू

Tags: train

Post Comment

Comment List

Latest News

सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक  सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक 
उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला मनोज तिवारी से है, जबकि...
मोहन यादव का राहुल पर निशाना, गांधी परिवार से कोई नहीं कर पाया गरीबी दूर 
निष्क्रिय कांग्रेसजनों की रिपोर्ट जाएगी दिल्ली, संगठन से छिनेंगे पद
आपसी रंजिश में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, बीच-बचाव करने आए परिजन घायल
प्रदेश में हजारों की संख्या में सूख रहे है पेयजल स्रोत, भूजल स्तर में गिरावट
सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर क्रैश, सफलतापूर्वक बाहर निकला पायलट
अवैध रूप से बसाई जा रही 3 कॉलोनियां ध्वस्त, अतिक्रमण पर भी कार्रवाई