किशनगंज में बेखौफ चल रहा अवैध खनन, दो ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

पार्वती नदी क्षेत्र का मामला

किशनगंज में बेखौफ चल रहा अवैध खनन, दो ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

क्षेत्र में अवैध खनन के चलते पर्यावरण को नुकसान होने के साथ ही सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं कस्बे व गांवों में से होकर गुजरने वाले अवैध खनन के टैक्टर ट्राली के तेज गति से निकलने के कारण आए दिन दुघर्टना का खतरा बना रहता है।

 किशनगंज। कस्बे के समीप से गुजर रही पार्वती नदी में इन दिनों अवैध खनन धड़ल्ले के साथ हो रहा था। भोर होने के साथ ही पार्वती नदी के कामकाज से लेकर नेशनल हाईवे व रामगढ़ क्षेत्र तक बड़ी संख्या में खनन माफियाओं का नेटवर्क शुरू हो जाता था। मजदूरों के द्वारा हथोड़े से पत्थरों को तोडकर नदी पेटे का सीना चीरा जा रहा था।  वहीं शनिवार को किशनगंज थानाधिकारी योगेश शर्मा  अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्व बारां पुलिस एवं प्रशासन की सयुक्त कार्यवाही करते हुए  किशनगंज क्षेत्र में 2 टैक्ट्रर-ट्रोली जब्त कर कार्यवाही के लिए खनन विभाग को सुपुर्द किया। थानाधिकारी शर्मा ने बताया कि अवैध खनन के विरूद्व आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी। पुलिस अधीक्षक राज कुमार चौधरी ने बताया कि अपराधों की रोकथाम व अवैध बजरी, पत्थर खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए सभी वृताधिकारियों एवं थानाधिकारियों कोे निर्देश दिये हैं। जिसके क्रम में जिले में बजरी व पत्थरों के अवैध खनन व परिवहन कतार्ओं के विरूद्ध लगातार कार्यवाहियां जारी है। इस पर जिले में पुलिस विभाग के साथ बारां प्रशासन, खनिज विभाग, वन विभाग एवं परिवहन विभाग की अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्व संयुक्त रूप से कार्यवाही की। 

सरकार को भी राजस्व का नुकसान
क्षेत्र में अवैध खनन के चलते पर्यावरण को नुकसान होने के साथ ही सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं कस्बे व गांवों में से होकर गुजरने वाले अवैध खनन के टैक्टर ट्राली के तेज गति से निकलने के कारण आए दिन दुघर्टना का खतरा बना रहता है। यही नहीं खनन माफियाओं ने नदी के छोर पर जगह-जगह पर झोपड़ियां बनाकर मजदूरों के आशियाने में बना दिया है।  

बड़ी दुर्घटना होने का खतरा
रामगढ़ क्षेत्र की पार्वती नदी के बिसलाई क्षेत्र में नदी के आसपास के इलाकों में अवैध खनन के चलते बडी दुर्घटना का हमेशा खतरा बना रहता है।  अवैध खनन माफियाओं ने नदी पर बड़ी-बड़ी मशीनें जेसीबी पोकलेन एवं बोट का उपयोग कर भारी मात्रा में अवैध खनन कर रहे है। जिससे अवैध खनन के दौरान बड़ी दुर्घटना होने का भी खतरा बना रहता है। पार्वती नदी के बिसलाई क्षेत्र में से रोज ट्रॉली अवैध बजरी खनन किया जा रहा था।  

पार्वती नदी क्षेत्र में मशीनों से अवैध खनन होने की जानकारी मिली थी। इस पर शनिवार को उचित कार्यवाही की गई। 
- सुधांशु शर्मा, माइनिंग अधिकारी। 
 
अपराधों की रोकथाम व अवैध बजरी, पत्थर खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए सभी वृताधिकारियों एवं थानाधिकारियों कोे निर्देश दिए हैं,  बजरी व पत्थरों के अवैध खनन व परिवहन कर्ताओं के विरूद्ध लगातार कार्यवाही जारी रहेगी। 
- राज कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक। 

Read More गोविंद डोटासरा ने की कांग्रेस-गठबंधन प्रत्याशियों को वोट देने की अपील 

Post Comment

Comment List

Latest News

इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित  इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
इजरायल ने कहा था कि उसके खिलाफ ईरानी हमले का वह जवाब देगा, जिसके बाद से ईरान हाई अलर्ट पर...
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 
ऑस्ट्रेलिया में अपराधियों के खिलाफ अभियान में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार 
वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता