दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दी दस्तक

भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार है

दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दी दस्तक

दक्षिण पश्चिम मानसून ने अनुमानित समय से करीब चार दिन बाद गुरुवार को केरल में दस्तक दी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार है।

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मानसून ने अनुमानित समय से करीब चार दिन बाद गुरुवार को केरल में दस्तक दी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार है। मौसम विभाग ने 16 मई को बताया था कि केरल में मानसून के चार जून को दस्तक देने के आसार हैं, लेकिन यह अनुमानित समय से करीब चार दिन की देरी से आया। मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, पूरे लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ गया है। इससे पहले मौसम विज्ञानियों ने बताया था कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा था और दक्षिणी राज्य में इसकी शुरुआत हल्की होगी।

विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों में मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक और दक्षिण पश्चिम, मध्य तथा पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण पूर्व अरब सागर पर बादल छाये रहें तथा दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर बह रही पछुआ हवाएं मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल गयीं। मौसम विभाग ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर पांच किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया है और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे इसकी गति और तेज होगी। यह अगले तीन दिन में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा।

इस बीच, विभाग ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर पश्चिम भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी भारत में लू की स्थिति बनी हुई है। अगले तीन दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों (राजस्थान को छोड़कर) में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। आठ से 11 जून के दौरान बिहार के कुछ इलाकों में भीषण लू की स्थिति जारी रहने के आसार हैं तथा झारखंड और गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में भी लू चलने का अनुमान है।

Read More इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 

Post Comment

Comment List

Latest News

दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान  दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों की टीम को खासकर शहरी क्षेत्रों में अधिक लोगों तक पहुंचकर वोट डलवाने का प्लान...
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन