आत्महत्या रोकथाम के लिए सभी स्तरों पर प्रो-एक्टिव प्रयास जरूरी : शुभ्रा 

प्रयास करना बेहद आवश्यक है

आत्महत्या रोकथाम के लिए सभी स्तरों पर प्रो-एक्टिव प्रयास जरूरी : शुभ्रा 

विश्व आत्महत्या एवं रोकथाम दिवस पर स्वास्थ्य भवन में आयोजित वेबिनार में उन्होंने ये बातें कही। कार्यक्रम में सुसाइड रोकने और टेली मानस हेल्पलाइन विषय पर मुद्रित पोस्टर का विमोचन भी हुआ।

जयपुर। चिकित्सा विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा कि आत्महत्या जैसे संवेदनशील मुद्दे को समझना और इसकी रोकने के लिए परामर्श व उपचार सुलभ कराने के लिए प्रशासनिक प्रयास केसाथ समाज में प्रत्येक स्तर पर प्रो-एक्टिव प्रयास करना बेहद आवश्यक है। आमजन को भी मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। विश्व आत्महत्या एवं रोकथाम दिवस पर स्वास्थ्य भवन में आयोजित वेबिनार में उन्होंने ये बातें कही। कार्यक्रम में सुसाइड रोकने और टेली मानस हेल्पलाइन विषय पर मुद्रित पोस्टर का विमोचन भी हुआ। इस दिवस की थीम कर्म के द्वारा आशा जगाना निर्धारित की गई है। संयुक्त निदेशक, मनोचिकित्सा विभागों के प्रभारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सीएचसी इंचार्ज सहित संबंधित अधिकारी भी कार्यक्रम में जुड़े। शुभ्रा सिंह ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में प्रति वर्ष 7 लाख से अधिक लोग सुसाइड करते हैं। राष्टÑीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में भारत में कुल 1 लाख 64 हजार 33 लोगों ने सुसाइड की। दुनिया में लगभग 25 प्रतिशत आत्महत्याएं भारत में होती हैं, जो बेहद गंभीर है। इससे निपटने के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रभावी क्रियान्वयन किया जानी चाहिए। 

टेलीमानस टोल फ्री हेल्पलाइन है सहयोगी 
टेलीमानस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14416 या 18008914416 परामर्श एवं उपचार संबंधी लाइन काफी सहयोगी साबित हो रहा है। उन्होंने मन में सुसाइड का विचार आना, डिप्रेशन या अन्य किसी भी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या से परामर्श के लिए एक बार इस हेल्पलाइन पर संपर्क करने की अपील की।  

Tags: Suicide

Post Comment

Comment List

Latest News

जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने महात्मा गांधी जन भागीदारी विकास योजना में 33 जिलों को 20 करोड़ रुपए का...
संग्रहाध्यक्ष, खोज व उत्खनन अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2023 होगी 19 जून को
NDA Government राजस्थान पर मेहरबान, केंद्र ने राज्य को जारी किए 8421.38 करोड़
बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस रेलसेवा एलएचबी रैक से संचालित होगी
राज्यवर्धन ने सूचना सहायक पदों की संख्या बढ़ाई
कांग्रेस ने आंध्रप्रदेश के विशेष दर्जे पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरण
सीएम को लिखा पत्र : निकायों का पुनः परिसीमांकन एवं वार्डों की संख्या के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से हो: राजेंद्र राठौड़