अवैध पार्किंग, जगह जगह बन जाते हैं जाम के हालात

प्रमुख बाजारों व मार्गों पर खड़े वाहन नहीं दिख रहे अधिकारियों को

अवैध पार्किंग, जगह जगह बन जाते हैं जाम के हालात

सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के कारण राहगीरों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कोटा। एक शहर की खुबसूरती उसकी सड़कों से बनती है जितनी चौड़ी और साफ सड़कें होती है शहर उतना ही सुंदर नजर आता है। लेकिन कोटा की सड़कों पर होने वाली अवैध पार्किंग इस सुंदरता पर बट्टा लगा रही है। शहर ऐसा कोई प्रमुख मार्ग नहीं जहां अवैध पार्किंग ना होती हो, शहर में कई ऐसे इलाके हैं जहां सुबह से लेकर रात तक भारी तादाद में वाहन निकलते हैं लेकिन सड़क किनारे खड़े वाहनों के कारण हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। अवैध रुप से खड़े होने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस भी कमजोर दिखाई पड़ती है जो कुछ एक वाहनों का चालान बनाकर अपनी जिम्मेदारी पूरी समझती है।

चोटिल होने की संभावना बनी रहती है
सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के कारण राहगीरों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसमें जाम तो है ही इसके अलावा वाहनों के कारण दूर्घटना की भी संभावना बनी रहती है। इन इलाकों से राहगिरों के चोटिल होने और छोटी मोटी दुर्घटना होने की खबरें आती रहती हैं। अवैध पार्किंग से सड़कों की चौड़ाई कम होने से वाहनों के आपस में टकराने का जोखिम रहता है। अवैध पार्किंग से लगने वाले जाम के कारण लाखों करोड़ों रुपयों का र्इंधन यूं ही जल जाता है साथ ही वाहनों का मेंटिनेंस भी बढ़ जाता है। 

प्रमुख मार्गों पर खड़े रहते हैं वाहन
शहर में गली मौहल्लों को छोड़ दें तो प्रमुख मार्गों पर बेतहाशा रुप से अवैध पार्किंग हो रही है। शहर के गुमानपुरा फ्लाईओवर के नीचे मौजूद मोबाइल की और अन्य सामानों की दुकानों के मालिक  फ्लाई ओवर के नीचे मौजूद पार्किंग में अपना वाहन खड़ा करने के स्थान पर फ्लाईओवर से सटाकर खड़ा कर रहे हैं और मालिकों ने इस सड़क को एक स्थाई पार्किंग बना लिया है। एक ओर मालिकों के वाहन दूसरी ओर ग्राहकों के वाहनों के खड़े होने से सड़क बिल्कुल संकरी हो जाती है जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है वहीं रात के समय में स्थिति और बिगड़ जाती है। शहर में इसी तरह एरोड्रॉम सर्किल, विज्ञान फ्लाई ओवर के नीचे, घोड़ा वाला चौराहा, मोहन टॉकिज रोड और गुमानपुरा मार्केट में सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों से जाम के हालात बने रहते हैं। यातायात पुलिस भी कुछ स्थानों पर तो कारवाई कर देती है लेकिन शहर के इतने मुख्य मार्गों पर रोज सैंकड़ों की संख्या में खड़े होने वाले वाहनों पर कोई कारवाई नहीं करती जिस कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

लोगों का कहना है
सड़क पर वाहन खड़ा करना बिल्कुल गलत है इनसे वाहन निकालने में भी समस्या आती है और कई बार जाम तक लग जाता है। अवैध वाहन खड़े करने वालों पर सख्त कारवाई की आवश्यकता है।
- सुनील प्रजापति, छावनी

Read More रोडवेज कर्मचारियों ने फूंका यूनुस खान का पुतला

शहर के लगभग सभी प्रमुख मार्गों पर अवैध रुप से पार्किंग होती है कोई इन्हें रोकने वाला नहीं है ट्रैफिक पुलिस भी अपनी मर्जी से कहीं कारवाई कर लेती है और कहीं पर नहीं। जबकी सब जगहों से अवैध पार्किंग बंद होनी चाहिए।
- अवदेश मालव, विज्ञान नगर

Read More जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श

अभी हेमलेट ना पहनने वालों और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस द्वारा लगातार कारवाई की जा रही है लेकिन इन अवैध खड़े होने वाले वाहनों पर कोई एक्शन नहीं हो रहा है। जबकी जाम लगाने वाले इन वाहनों पर कारवाई होनी चाहिए।
-अशीष बसवाल, प्रेम नगर

Read More लघु उद्योग भारती ने की केन्द्रीय बजट की सराहना

 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में