भारत-रूस व्यापार ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

रूस के बीच व्यापार में बहुत तेजी आई है

भारत-रूस व्यापार ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

इससे रूस भारत के सामानों का दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया। रूस अब केवल चीन से पीछे है, जो भारत को 100 बिलियन डॉलर मूल्य का सामान आपूर्ति करता है।

मास्को। भारत और रूस के बीच दोस्ती लगातार परवान छू रही है। आंकड़ों का खुलासा हुआ है कि साल 2023 में भारत और रूस के बीच व्यापार ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रूसी मीडिया के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में पहली बार में व्यापार 50 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। पिछले साल भारत और रूस के बीच कुल व्यापार 65 अरब डॉलर रहा। भारत और रूस के बीच व्यापार ऐसे समय पर बढ़ रहा है जब पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। अमेरिकी नेताओं ने भारत को कई बार रूस के साथ व्यापार पर धमकाने की कोशिश की है। स्पुतनिक के आंकड़ों के मुताबिक भारत और रूस के बीच व्यापार में बहुत तेजी आई है। पिछले साल के अंत में रूसी उत्पादों का भारत का आयात 1.8 गुना बढ़कर 60.1 बिलियन डॉलर हो गया।

इससे रूस भारत के सामानों का दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया। रूस अब केवल चीन से पीछे है, जो भारत को 100 बिलियन डॉलर मूल्य का सामान आपूर्ति करता है। इस बीच, भारतीय वस्तुओं का निर्यात 1.4 गुना बढ़कर 4 बिलियन डॉलर हो गया। भारत रूस से मांग कर रहा है कि वह छूट दे ताकि भारत का निर्यात भी बढ़े।

Tags: trade

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल