59 साल के हुए सूरज बडज़ात्या, फिल्म 'मैनें प्यार किया' से की थी करियर की शुरुआत

22 फरवरी 1965 को मुंबई में हुआ था जन्म

59 साल के हुए सूरज बडज़ात्या, फिल्म 'मैनें प्यार किया' से की थी करियर की शुरुआत

सूरज एक बार फिर सलमान खान को लेकर फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने फिल्मकार सूरज बडजात्या आज 59 साल के हो गये। 22 फरवरी 1965 को मुंबई में जन्में सूरज बड़जात्या ने अपने करियर की शुरुआत बतौर निर्देशक साल 1989 में प्रदर्शित फिल्म 'मैनें प्यार किया' से की थी। प्रेम कथा पर बनी इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। साल 1994 में सूरज बडजात्या ने अपने प्रिय अभिनेता सलमान खान को लेकर'हम आपके हैं कौन बनाई। इस फिल्म में सलमान के अपोजिट माधुरी दीक्षित थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में सलमान और माधुरी की जोड़ी काफी पसंद की गई। फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए और ऑल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गई। वर्ष 1999 में सूरज बडजात्या ने अपनी महात्वकांक्षी फिल्म 'हम साथ साथ हैं' का निर्देशन किया। इस फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान, मोहनीश बहल, तब्बू, सोनाली बेन्द्रे और करिश्मा कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी यह मल्टीस्टारर फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई।

साल 2003 में सूरज बडजात्या ने मैं प्रेम की दीवानी हूं का निर्देशन किया। यह फिल्म उनके दादा ताराचंद बडजात्या के बैनर राजश्री प्रोडक्शन के तले बनी चितचोर की रिमेक थी। मैं प्रेम की दीवानी हूं, में ऋतिक रोशन, अभिषेक बच्चन और करीना कपूर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी, लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर बेअसर साबित हुई।

साल 2006 में प्रदर्शित फिल्म विवाह सूरज बडजात्या के करियर की एक और हिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में शाहिद कपूर और अमृता राव ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी। इस फिल्म के बाद सूरज बडजात्या ने फिल्म निर्देशन करना बंद कर दिया। साल 2007 में सूरज बडजात्या ने सोनू सूद और इशा कोपीकर को लेकर एक विवाह ऐसा भी बनाई। यह फिल्म भी राजश्री बैनर तले बनी फिल्म तपस्या की रिमेक थी।हालांकि एक विवाह ऐसा भी को तपस्या जैसी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी। सूरज बडजात्या ने करीब आठ साल के बाद एक बार फिर से फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। 

सूरज ने सलमान खान को लेकर साल 2015 में प्रदर्शित फिल्म प्रेम रतन धन पायो बनाई। फिल्म में सलमान खान और सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म ने 200 करोड़ से अधिक की कमाई की है। साल 2022 में सूरज बडज़ात्या ने अमिताभ बच्चन, डैनी, अनुपम खेर ,परिणीति चोपड़ा जैसे सितारों को लेकर फिल्म उंचाई बनायी। सूरज एक बार फिर सलमान खान को लेकर फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

Read More शोले के गब्बर से अमजद खान ने मनवाया था अभिनय का लोहा

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में