संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए नहीं आए इजरायली प्रतिनिधि 

फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली शामिल है

संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए नहीं आए इजरायली प्रतिनिधि 

गाजा पट्टी में युद्धविराम के लिए प्रस्तावित समझौते की रूपरेखा में 40 इजरायली बंधकों के बदले इजरायल में बंद लगभग 400 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली शामिल है।

यरूशलम। इजरायली प्रतिनिधिमंडल ने गाजा पट्टी में युद्धविराम और बंधकों की अदला बदली पर बातचीत में शामिल नहीं होने का फैसला किया है, वहीं हमास ने जीवित बंधकों की सूची प्रदान करने के इजरायल के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है। अधिकारियों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है। कतर और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल एवं साथ ही हमास प्रतिनिधिमंडल, गाजा पट्टी में तनाव कम करने पर नए दौर की बातचीत करने के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कतर के प्रधानमंत्री ने इजरायली गुप्त खुफिया सेवा (मोसाद) के प्रमुख डेविड बार्निया को हमास के इनकार के बारे में सूचित किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, हमास इजरायल के साथ पहले से प्रस्तावित अमेरिकी कैदी विनिमय सौदे पर भी सहमत नहीं था, जिससे इजरायल ने वार्ता का बहिष्कार करने का निर्णय किया। गाजा पट्टी में युद्धविराम के लिए प्रस्तावित समझौते की रूपरेखा में 40 इजरायली बंधकों के बदले इजरायल में बंद लगभग 400 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली शामिल है।

गाजा पर इजरायली हमले में कई लोग ढेर
गाजा शहर में मानवीय सहायता की प्रतीक्षा कर रहे कई फिलिस्तीनी इजरायली हमले में मारे गए और कई लोग घायल हो गए हैं। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने एक बयान में यह जानकारी दी।  फिलिस्तीनी सुरक्षा और चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि इजरायली बलों ने गाजा शहर के दक्षिण में कुवैत चौराहे पर आटे से लदे सहायता ट्रकों का इंतजार कर रहे लोगों पर गोलीबारी की।

 

Tags: Ceasefire

Post Comment

Comment List

Latest News