राजस्थान में 2 फेज में होंगे लोकसभा चुनाव; 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होगा मतदान, 4 जून को आएंगे नतीजे

राजस्थान में 2 फेज में होंगे लोकसभा चुनाव; 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होगा मतदान, 4 जून को आएंगे नतीजे

18वीं लोकसभा के लिए चुनावों का एलान आज हो गया है। देशभर में 7 चरणों में चुनावों का आयोजन किया जाएगा। इन 7 चरणों में से राजस्थान में शुरूआती दोनों चरणों में मतदान होगा।

जयपुर। 18वीं लोकसभा के लिए चुनावों का एलान आज हो गया है। देशभर में 7 चरणों में चुनावों का आयोजन किया जाएगा। इन 7 चरणों में से राजस्थान में शुरूआती दोनों चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा और दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। मतगणना देशभर में 4 जून को की जाएगी। पहले चरण में राजस्थान सहित 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा और दूसरे चरण में राजस्थान समेत 89 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

पहले चरण में इन सीटों पर होगा मतदान
19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान में 12 सीटों पर चुनाव होंगे। शेष 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होंगे। पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, झुंझुनूं, दौसा, नागौर सीटों पर मतदान होगा।

दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान
दूसरे चरण के होने वाले मतदान में 13 सीटों पर चुनाव होगा। इनमें कोटा, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर-जैसलमेर, सिरोही, जोधपुर, पाली, अजमेर, राजसमंद, उदयपुर, भीलवाड़ा, टोंक-सवाईमाधोपुर, बांसवाड़ा, झालावाड़-बारां  सीटों पर चुनाव होंगे।

बागीदौरा सीट पर होगा उपचुनाव
कांग्रेस से महेन्द्रजीत सिंह मालवीय के भारतीय जनता पार्टी में जाने की वजह से बागीदौरा विधानसभा सीट 26 अप्रैल पर उपचुनाव होगा।

Read More रैंकिंग सही करने के प्रयास, 15 वार्डों में शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट

Post Comment

Comment List

Latest News