दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में भारत के 83

बेगुसराय पिछले साल दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था

दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में भारत के 83

अध्ययन में विशेष रूप से सूक्ष्म कण पदार्थ या पीएम2.5 पर ध्यान दिया, जो सबसे छोटा प्रदूषक है और बहुत खतरनाक है।

बीजिंग। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट सामने आई है। लिस्ट में पिछले साल, 2023 में दुनिया के सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले 100 शहरों में से एक को छोड़कर यानी 99 एशिया के शहर रहे। दुनियाभर में हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली आईक्यूएयर की रिपोर्ट के अनुसार 2023 में दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में 83 भारत के थे। इन शहरों में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से तय वायु गुणवत्ता दिशानिदेर्शों से 10 गुना ज्यादा थे। अध्ययन में विशेष रूप से सूक्ष्म कण पदार्थ या पीएम2.5 पर ध्यान दिया, जो सबसे छोटा प्रदूषक है और बहुत खतरनाक है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार का शहर बेगुसराय पिछले साल दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। बेगुसराय में औसत वार्षिक पीएम2.5 सांद्रता 118.9 थी, जो डब्ल्यूएचओ के दिशानिदेर्शों से 23 गुना अधिक है। आईक्यूएयर रैंकिंग में बेगुसराय के बाद गुवाहाटी, दिल्ली और मुल्लानपुर शहर आते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पूरे भारत में 1.3 अरब लोग यानी 96 फीसदी आबादी डब्ल्यूएचओ के दिशानिदेर्शों से सात गुना अधिक वायु गुणवत्ता के साथ रहते हैं। मध्य और दक्षिण एशिया वैश्विक स्तर पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले क्षेत्र थे- बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत और ताजिकिस्तान। 2023 रैंकिंग में शामिल नए देशों में सात अफ्रीकी देश शामिल रहे, जिनमें बुर्किना फासो, दुनिया का पांचवां सबसे प्रदूषित देश और रवांडा 15वें स्थान पर था।

भारत, पाकिस्तान बांग्लादेश की हालत चिंताजनक
रिपोर्ट में दक्षिण एशिया विशेष चिंता का विषय है, जिसमें 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 29 भारत, पाकिस्तान या बांग्लादेश के हैं। रिपोर्ट में प्रमुख जनसंख्या केंद्रों लाहौर को 5वें, नई दिल्ली को 6वें और ढाका को 24वें स्थान पर रखा गया है। रिपोर्ट में केवल 10 देशों और क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता को स्वस्थ श्रेणी में रखा गया है। ये देश हैं- फिनलैंड, एस्टोनिया, प्यूर्टो रिको, आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बरमूडा, ग्रेनेडा, आइसलैंड और फ्रेंच पोलिनेशिया। 

 

Read More गुटखा, बीड़ी-सिगरेट को स्मारकों में नो एंट्री; टूरिस्ट गाइड एसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

Tags: polluted

Post Comment

Comment List

Latest News