हैजे के बढ़ते प्रकोप पर WHO ने जताई चिंता, कहा- निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है वैक्सीन

हैजे के बढ़ते प्रकोप पर WHO ने जताई चिंता, कहा- निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है वैक्सीन

वैक्सीन प्रावधान पर डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय समन्वय समूह (आईसीजी) ने बुधवार को टीकों के अपर्याप्त उत्पादन का हवाला देते हुए उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया।

जिनेवा (एजेंसी)/स्पूतनिक)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर में हैजे के मामलों में बहुत तेजी से हो रही वृद्धि से निपटने के लिए टीकों के उत्पादन को बढ़ाने का 'तत्काल प्रयास' करने का आह्वान किया है।

वैक्सीन प्रावधान पर डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय समन्वय समूह (आईसीजी) ने बुधवार को टीकों के अपर्याप्त उत्पादन का हवाला देते हुए उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया। संगठन ने बुधवार को अपनी वेबसाइट पर कहा, ''अक्टूबर 2022 में, चल रही वैक्सीन की कमी के कारण आईसीजी को एकल वैक्सीन खुराक की सिफारिश करने की जरूरत पड़ी, जो कि पहले लम्बे समय से चली आ रही दो-खुराक व्यवस्था से कम है। पिछले साल लगभग तीन करोड़ 60 लाख खुराक का उत्पादन किया गया था, जबकि 14 प्रभावित देशों ने सात करोड़ 20 लाख की आवश्यकता दर्ज की गयी थी। ये अनुरोध वास्तविक आवश्यकता से कम हैं।''

बयान में कहा गया है कि 2024 में हैजा के टीकों की वैश्विक उत्पादन क्षमता तीन से पांच करोड़ खुराक होने का अनुमान है ''लेकिन यह हैजा से सीधे प्रभावित लाखों लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त रहेगी।'' केवल एक कंपनी ईयू बायोलोजिक्स इस टीके का उत्पादन करती है, जिसकी वजह से उत्पादन क्षमता सीमित है।

कंपनी उत्पादन को अधिकतम करने की पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन इतना काफी नहीं है। नए निर्माताओं के 2025 से पहले बाजार में शामिल होने की उम्मीद नहीं है।

Read More ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत

Tags: WHO Cholera

Post Comment

Comment List

Latest News