वोट डालने के लिए 15 किमी दूर जाने की मजबूरी

मतदान का बहिष्कार करने की दी चेतावनी

वोट डालने के लिए 15 किमी दूर जाने की मजबूरी

ग्रामीणों ने की ढ़ीकोली गांव के राजकीय स्कूल में ही मतदान केंद्र स्थापित करने की मांग ।

कापरेन। क्षेत्र के रोटेदा ग्राम पंचायत के ढ़ीकोली गांव और ग्राम पंचायत आजन्दा के खेड़ली बंधा गांव के मतदाताओं को मतदान केंद्र के अभाव में चुनाव में हर बार मतदान 380 मतदाताओं को वोट डालने के लिए 15 किमी दूरी का चक्कर काट कर बोयाखेड़ा गांव में निर्धारित मतदान केंद्र पर जाना पड़ता है। मतदान केंद्र की दूरी अधिक होने से कई बुजुर्ग मतदाता मतदान करने नहीं पहुंच पाते हैं। वहीं गांव के मतदाता भी निजी संसाधनों से मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदान करते हैं। समस्या को देखते हुए बुधवार को ढीकोली गांव के मतदाताओं ने जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम कापरेन उपतहसील पहुंच कर नायब तहसीलदार को ज्ञापन दिया और ढ़ीकोली गांव के राजकीय विद्यालय में ही मतदान केंद्र स्थापित करने की मांग की। साथ ही मांग पूरी नहीं होने पर इस बार ग्रामीणों को साथ लेकर मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय लिया जाने की चेतावनी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम दिए ज्ञापन में बताया कि गांव ढ़ीकोली में  तीन सौ अस्सी मतदाता है। गांव में मतदान केंद्र नहीं होने से गांव के मतदाताओं को आजन्दा ग्राम पंचायत के बोयाखेड़ा गांव में स्थित मतदान केंद्र पर जाना पड़ता है। जो गांव से करीब 15 किमी दूर है। गांव के समीप निकल रहे खाळ में पानी बहने से ग्रामीण मतदाताओं को कापरेन होकर मतदान केंद्र तक पहुंचना पड़ता है। और मतदान केंद्र की दूरी 15 से 17 किमी तक की पड़ती है। दूरी अधिक होने से बुजुर्ग मतदाता मतदान करने नहीं जाते हैं। दूसरे मतदाताओं को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

विधायक सीएल प्रेमी से भी की थी शिकायत
ग्रामीण मतदाताओं ने मतदाताओं की संख्या को देखते हुए गांव में ही मतदान केंद्र स्थापित करने की मांग करते हुए कहा कि डेढ़ माह पहले क्षेत्रीय विधायक सीएल प्रेमी द्वारा भी ढ़ीकोली गांव में मतदान केंद्र स्थापित करने की मांग को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा गया, लेकिन अब तक कोई निर्णय नही हुआ है। 

ज्ञापन देने में ये हुए शामिल
ज्ञापन देने वालों में नंदकिशोर चांदीजा, अशोक बाकलीवाल, रामावतार, दुगार्लाल,हजारी लाल, पप्पू लाल आदि शामिल हैं। ग्रामीणों ने बताया कि रोटेदा ग्राम पंचायत के ढ़ीकोली गांव औरआजन्दा ग्राम पंचायत के खेड़ली बंधा गांव के को मतदान केंद्र के अभाव में जिला मतदाताओं  को निर्वाचन द्वारा निर्धारित बोयाखेड़ा गांव मतदान केंद्र पर जाना पड़ता है,जो दोनों ही गांवों से करीब 15 किमी की दूरी पर है। दोनों गांव में करीब 20 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं, वहीं एक सौ मतदाता 60 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं। ग्रामीणों का कहना है कि दूरी अधिक होने से महिला मतदाता भी करने को लेकर रुचि नहीं दिखाती है और महिला मतदाताओं को निजी संसाधन उपलब्ध करवा कर मतदान केंद्र तक पहुंचाने पर मतदान होता है। युवा मतदाता अपने वाहनों पर बुजुगों एवं महिला माताओं को मतदान केंद्र पर पहुचाते है।

इनका कहना है
मतदान केंद्र की मांग को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट, उपखंड अधिकारी को कई बार अवगत कराया जा चुका है। मतदान केंद्र की दूरी अधिक होने से मतदाताओं को परेशानी होती है। रास्ते में साल भर बहने वाले खाळ में पानी की आवक अधिक होने पर मतदाताओं को कापरेन होकर मतदान केंद्र तक पहुंचना होता है और मतदान के बाद वापस घर भी आना पड़ता है। इसमें पूरा दिन लग जाता है। बुजुर्ग मतदाताओं को और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
- बृजमोहन मीणा, बीएलओ

Read More हेरिटेज किड्स फैशन शो का पोस्टर लॉन्च, बच्चों को मिलेगा मंच

Post Comment

Comment List

Latest News

3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त 3 अवैध कॉलोनीयों एवं सड़क सीमा के अतिक्रमण किए ध्वस्त
जोन 10 में अवस्थित आगरा रोड तिलक हॉस्पिटल के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरकारी भूमि पर बंजारा परिवार के किए...
अरविंदर लवली ने आप के साथ गठबंधन के विरोध में दिया इस्तीफा
शिक्षण को प्रभावी किए जाने में फैकल्टी डवलपमेंट कार्यक्रम महत्वपूर्ण : राज्यपाल
लेबनान पर इसरायल ने किए हवाई हमले, 14 लोग घायल
एआई जरूरी, लेकिन फैसले दिमाग से ही नहीं दिल से भी होते हैं : मिश्रा
खबर का असर : स्मारकों और संग्रहालय में रखे बॉक्स, टूरिस्ट गाइड ऐसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा
अरविंद केजरीवाल की पत्नी ने दिल्ली में किया रोड शो