9 बड़े शुभ योग में मनेगी होली

, घरों में लोग एक-दूसरे के संग होली खेलेंगे

9 बड़े शुभ योग में मनेगी होली

बच्चे पिचकारी, सिलेंडरों से रंग, गुलाल की धारा एक-दूसरे पर बहाएंगे। शनिवार को शहरवासियों ने होली की पूजन सामग्री, चने की बालिया, गुलाल आदि की जमकर खरीदारी की।

जयपुर। होली महापर्व फाल्गुन पूर्णिमा 9 बड़े शुभ योग में मनाया जाएगा। होलिका दहन के बाद अगले दिन फाल्गुन कृष्ण पक्ष की पहली तिथि को रंग, अबीर, गुलाल और पुष्प से मंदिरों, घरों में लोग एक-दूसरे के संग होली खेलेंगे। बच्चे पिचकारी, सिलेंडरों से रंग, गुलाल की धारा एक-दूसरे पर बहाएंगे। शनिवार को शहरवासियों ने होली की पूजन सामग्री, चने की बालिया, गुलाल आदि की जमकर खरीदारी की। इस बार होली पर सुबह से देर रात तक भद्रा का साया होने के कारण होली का डांडा भद्रा लगने से पूर्व रोपा जाएगा। वहीं होलिका दहन के लिए भद्रा समाप्त होने का इंतजाकर करना होगा। ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि ऐसा शुभ संयोग 700 सालों में नहीं दिखा।इस बार भद्रा भद्राकाल के बाद होगा होलिका दहन 
बंशीधर ज्योतिष पंचांग के निर्माता ज्योतिषाचार्य पंडित दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि होलिका दहन का निर्णय करने के लिए दो पक्ष काम करते हैं पहला भद्राकाल का त्याग करके होलिका दहन किया जाता है।

दूसरा यदि भद्रा अर्द्धरात्रि बाद चली जाती है तो भद्रा पुंछ का प्रयोग किया जाता है और यदि भद्रा अर्द्धरात्रि से पूर्व ही समाप्त हो जाती है तो सम्पूर्ण भद्राकाल को त्याग करके होली का दहन कर सकते हैं। इस बार भद्रा अर्द्धरात्रि का उल्लंघन नहीं कर रही है इसलिए भद्राकाल के बाद होलिका दहन किया जाएगा। व्रत पर्व का निर्णय करने के लिए बनाए गए धर्मसिंधु, निर्णय सिंधु, जयसिंह कल्पदु्रम और व्रतराज में इस उल्लेख है। ज्योतिषाचार्य डॉ अनीष व्यास ने बताया कि इस बार भूमि लोक की भद्रा रहेगी जो कि सर्वथा त्याज्य है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

नशे के लिए रुपए नहीं देन पर की थी हत्या, शव सुनसान जगह फेंका नशे के लिए रुपए नहीं देन पर की थी हत्या, शव सुनसान जगह फेंका
मृतक की पहचान सुरेश कुमार गुर्जर निवासी जुगराजपुरा श्रीमाधोपुर नीमकाथाना के रूप में हुई। इसके बाद शव को अस्पताल के...
चीन निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन भारतीय, रूसी कंपनियों को मिलेगा
घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज
गुजरात-राजस्थान में नशीली दवा बनाने वाली प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़
आईजी की फाइव स्टार टीमें : साइक्लोनर, टोरमाडो और तीसरी आंख जैसी पांच टीमों से अपराध और अपराधी पर कसा शिकंजा
8 साल का हिमांशु सैनी गांधी नगर थाने का बना सीआई
दिल्ली सिंहासन के लिए मरुप्रदेश की सियासत पच्चीसी