मध्य प्रदेश: भोजशाला में ASI का सर्वे जारी

मध्य प्रदेश: भोजशाला में ASI का सर्वे जारी

ऐतिहासिक स्थल भोजशाला परिसर में हिंदू धर्मावलंबी सरस्वती देवी का मंदिर मानकर वहां पूजा अर्चना करते हैं, जबकि मुस्लिम धर्मावलंबी इस परिसर में एक इबादतस्थल मानते हुए नमाज पढ़ते हैं।

धार। मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग का दल सर्वेक्षण कार्य के लिए आज फिर पहुंचा। सुरक्षा प्रबंधों के बीच एएसआई की टीम में शामिल सदस्य भोजशाला परिसर पहुंचे। ऐतिहासिक स्थल भोजशाला परिसर में हिंदू धर्मावलंबी सरस्वती देवी का मंदिर मानकर वहां पूजा अर्चना करते हैं, जबकि मुस्लिम धर्मावलंबी इस परिसर में एक इबादतस्थल मानते हुए नमाज पढ़ते हैं।

लगभग बीस साल पहले बनायी गयी व्यवस्था के अनुरूप प्रत्येक मंगलवार को सरस्वती देवी की पूजा अर्चना की जाती है और शुक्रवार को नमाज पढ़ी जाती है।  हाल ही में राज्य उच्च न्यायालय ने एएसआई को भोजशाला परिसर का ''वैज्ञानिक सर्वेक्षण" करने का आदेश दिया है। इसके बाद एएसआई की टीम ने पिछले सप्ताह से सर्वेक्षण की कार्रवाई शुरु की। होली के अवकाश के बाद आज फिर से टीम के सदस्य सर्वेक्षण के लिए पहुंचे।

Post Comment

Comment List

Latest News

कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
राजस्थान लोकसभा चुनाव के दोनों फेजों की वोटिंग हो चुकी है। इन सीटों पर परिणाम के बाद कांग्रेस के भी...
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार
बैराज पुलिया के व्यू कटर रातों रात गायब
अमेरिकी सेना ने लाल सागर के पास पांच ड्रोनों को मार गिराया
ऑटो कट के बाद नहीं भराएं पेट्रोल, नहीं तो कार बन सकती है आग का गोला