23 करोड़ बरसे होली के रंग में

जमकर हुई खरीदारी : होली पर गुलजार रहा बाजार

23 करोड़ बरसे होली के रंग में

08 करोड़ के रंग, गुलाल व पिचकारी की हुई बिक्री।

कोटा। जिले भर में होली का पर्व उल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया है। रविवार और सोमवार को पर्व पर खुशियों की रंगत देखने को मिली। दो दिन तक होली पर्व पर बाजार भी रंग, गुलाल व पिचकारियों की खरीदारी से गुलजार रहा। बाजार में इन सामग्रियों की जमकर बिक्री हुई। व्यापारियों के अनुसार कोटा में इस बार होली रंग, गुलाल और पिचकारी का करीब 8 करोड़ का कारोबार हुआ। खरीदारी को लेकर लोगों में गजब का उत्साह और उमंग देखने को मिला। इस वजह से इस बार होली बाजार में काफी अधिक बिक्री हुई। 

बच्चों को पसंद आई कार्टून वाली पिचकारियां
शहर में रंग-गुलाल, पिचकारी के साथ होली से संबंधित अन्य सामग्रियों की बिक्री करने वालों की अच्छी कमाई हुई है। अनुमान के हिसाब से इस बार रंग-गुलाल, पिचकारी, मुखौटे आदि मिलाकर करीब आठ करोड़ का व्यापार हुआ। शहर के इंद्रा बाजार, गुमानपुरा, रामपुरा, बाजार, अग्रेसन बाजार में खासी भीड़ देखी गई। इस बार बाजार में डोरेमोन, हल्क, छोटा भीम, एंग्री बर्ड जैसे कार्टून किरदारों की पिचकारियों की खूब बिक्री हुई। वहीं फूलों से बनी गुलाल की भी काफी खरीदार हुई। बाजार में 40 से लेकर 1000 रुपए तक की पिचकारी बिकी। इसके साथ ही गुलाब बम, रॉकेट पिचकारी, वाटर कलर बैलून की भी बाजारों में अच्छी खासी बिक्री हुई।

हर्बल गुलाल की हुई ज्यादा बिक्री
व्यापारी मुकेश कुमार ने बताया कि इस बार गुलाल व रंग महंगा हो गया था। 40 से लेकर 1000 रुपए तक की पिचकारी बाजार में बिकी। कलर में 20 रुपए के पाउच बिके थे। इस बार गुलाल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल 140 रुपए किलो में बिकने वाली गुलाल इस बार लाल हो रही है और 180 रुपए में बिक रही है। व्यापारी मनोज के मुताबिक फैक्ट्रियों ने इस बार पिचकारी और गुलाल के दाम बढ़ा दिए हैं। दोनों में करीब 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। सूखे और खुशबूदार गुलाल के दाम भी बढ़ाकर बोले जा रहे हैं। इस बार हर्बल गुलाल की डिमांड ज्यादा रही। चंदन व गुलाब गुलाल की मांग ज्यादा होने से इसकी बिक्री काफी अच्छी हुई है। इस बार शहर के विभिन्न इलाकों में करीब 250 से अधिक रंग, अबीर गुलाल की दुकानें लगी थी। वहीं रंग और गुलाल आगरा, दिल्ली, हाथरस और जयपुर मंगाया गया था। 

गुलाल सिलेंडर ने मचाई धूम
व्यापारियों ने बताया कि बाजार में इस साल गुलाल सिलेंडर बिकने के लिए आया था। ये दिखने में पूरी तरह से फायर सिलेंडर की तरह ही है, लेकिन इसमें से गुलाल निकलेगी। 4 किलो गुलाल से भरा ये सिलेंडर 1200 से 1500 रुपए में बिका। कई बड़ी फर्मो ने गुलाल सिलेंडरों की खरीदारी की। इसके अलावा इस बार गुलाल आतिशबाजी का भी क्रेज नजर आया। कलर आतिशबाजी 60 रुपए की रेंज में बिकी। इस साल चीन से फैंसी पिचकारी, रंग, बैलून कुछ भी नहीं आया। बाजार में रंग और गुलाल के साथ पिचकारी के दामों मेें 15 फीसदी का इजाफा होने के बाद भी इस बार अच्छी ग्राहकी हुई है। बाजार में इस बार देसी पिचकारियों के साथ कार्टून केरेक्टर मोटू पतलू, डोरेमोन की पिचकारी की भी बाजार में काफी अच्छी बिक्री हुई है।

Read More बिजली विभाग में शटडाउन से पहले लेनी होगी लिखित अनुमति

होली पर मिठाइयों का बाजार भी महका 
शहर में होली को लेकर गली मोहल्ले से लेकर मुख्य बाजारों में मिठाई की दुकानों पर इस बार होली पर्व पर जमकर खरीदारी हुई। लगभग 15 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। इस बार शुगर फ्री मिठाई के साथ बाजार में बालूशाही, छोटे जामुन, मठडी, शक्करपारा, मोहन थाल, खाजा पापडी की काफी डिमांड रही। शक्कर पारा 350-400 रुपए किलो की शुरुआत कीमत में मिला। सके अलावा सभी मिठाइयां 400 से 600 रुपए किलो तक में बिकी। शहर में रामपुरा, कैथूनी पोल, गुमानपुरा, सीएडी, नयापुरा, स्टेशन क्षेत्र में नमकीन, चना मसाला, खस्ता कचोरी, समोसा और पापड़ी चिप्स के अलावा चना जोर गरम, मूंग मोठ, चना परमल की दुकानों पर खरीदारों पर भी जमकर खरीदारी हुई। हरवा मिठाई, खोवा, पेड़ा, खुजिया, विभिन्न प्रकार के नमकीन, मुरकू की भी खूब बिक्री हुई। व्यापारी मनोज केशवानी ने बताया कि इस बार होली पर अच्छी बिक्री हुई है। कारोबार अच्छा रहने से दुकानदारों में खुशी नजर आई।

Read More मुख्य सचिव की अध्यक्षता में “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024“ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित हुई बैठक 

Post Comment

Comment List

Latest News