अतिक्रमियों पर वन विभाग मेहरबान

रोज बदल रही प्लांटेशनों की डिजाइन

अतिक्रमियों पर वन विभाग मेहरबान

केलवाड़ा क्षेत्र में अवैध खननकर्ताओं एवं भू-माफियाओं की बल्ले बल्ले हो रही है। केलवाड़ा वन विभाग के अधिकारी इन पर मेहरबान है। केलवाड़ा वन क्षेत्र में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है।

केलवाड़ा। केलवाड़ा क्षेत्र में अवैध खननकर्ताओं एवं भू-माफियाओं की बल्ले बल्ले हो रही है। केलवाड़ा वन विभाग के अधिकारी इन पर मेहरबान है। केलवाड़ा वन क्षेत्र में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिम्मेदार मूकदर्शक बनकर सब कुछ नजारा देख रहे हैं। केलवाड़ा में तैनात रामनारायण कोली फॉरेस्टर ने बताया कि मुझे कुछ मालूम नहीं है। जब मेरे अधिकारी कार्यवाही के लिए मुझे आदेश देंगे, तब ही मैं कार्यवाही करूंगा। अन्यथा में कोई कार्रवाई नहीं करूंगा। वन विभाग की सांठगांठ से हजारों बीघा वन भूमि भू माफिया एवं अति कर्मियों के शिकार हो चुकी है। दूसरी ओर हाल ही में केलवाड़ा क्षेत्र में जो प्लांटेशन तैयार किए जा रहे हैं, उनमें भी अतिक्रर्मियों को राहत दी जा रही है। अधिकारियों के द्वारा आए दिन प्लांटेशनों के आकार को बदल रहे हैं। अतिकर्मियों के द्वारा उक्त वन भूमि काश्त की जा रही है। इन पर प्रभावी कार्यवाही नहीं की जा रही है।

आधा दर्जन प्लांटेशनों की चारदीवारी गायब
केलवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आधा दर्जन प्लांटेशन की चारदीवारी गायब हो चुकी है। यह सारा वाकया 4 महीने में हुआ है। अवैध खननकर्ता भूमि का स्वरूप ही नहीं बिगाड़ रहे अपितु वनों का विनाश भी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। दिनदहाड़े बेखौफ होकर लाखों की लागत से बनी प्लांटेशनों की चारदीवारी को ट्रैक्टर ट्राली में भरकर बेचने में लगे हुए हैं। सूचना देने के बावजूद भी विभाग का कोई भी कर्मचारी मौके पर नहीं जाता।

नहीं थमा हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलने का सिलसिला
केलवाड़ा वन क्षेत्र के अधिकारियों से कर्मचारियों से मिलकर भू माफिया दिनदहाड़े कुल्हाड़ी आ आ रहे हैं। नई-नई अतिक्रमण किए जा रहे हैं। वन विभाग के आला अधिकारी कुंभकरण की नींद में सोए हुए हैं। जब तक इनकी नींद खुलेगी। तब तक सारा जंगल एक मैदान में तब्दील हो चुका होगा। प्राचीन समय से ही केलवाड़ा क्षेत्र में घना जंगल रहा है देखते-देखते आज मैदान में तब्दील हो गया। ग्रामीण खुलकर शिकायत भी नहीं कर पा रहे हैं आखिर कब रुकेगा अवैध एवं वनभूमि पर अतिक्रमण का सिलसिला।

इनका कहना है
लंबे समय से अवैध खनन एवं अतिक्रमण क्षेत्र में हो रहा है। जब मेरे उच्च अधिकारी मेरे को आदेश देंगे। तब ही मैं कार्रवाई करूंगा। मैं केवल मेरे विभाग के उच्च अधिकारियों के कहने पर ही कार्य करूंगा।
-रामनारायण कोली, फॉरेस्टर, केलवाड़ा

संबंधित मामले की जांच रिपोर्ट मेरे द्वारा मंगवाई गई है एवं अन्य मामलों की शीघ्र जांच कराई जाएगी, जो दोषी होगा उसको सजा दी जाएगी।
- वी चेतन कुमार, जिला वन अधिकारी, बारां

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत