Loksabha Election 1st Phase Voting : 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारे

राहुल गांधी बोले- नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में मोहब्बत की दुकान

Loksabha Election 1st Phase Voting : 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारे

लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण के लिए मतदान जारी है। पहले चरण में कुल 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण के लिए मतदान जारी है। पहले चरण में कुल 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ। इन सभी 102 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लोग मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। भीषण गर्मी के कारण अपराह्न तक मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी रही, लेकिन फिर से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई। लोगों में मतदान को लेकर उत्साह नजर आया।

राहुल गांधी बोले- नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में मोहब्बत की दुकान
राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि पहले चरण का मतदान है। आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए। नफ़रत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।"

पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्व

लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है।

Read More महाराष्ट्र में पलटी नाव, 5 लोगों के शव बरामद 

लोकसभा चुनाव में इंडिया समूह की होगी जीत : स्टालिन
चेन्नई। द्रविण मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने उम्मीद जतायी है कि लोकसभा चुनाव में इंडिया समूह की जीत होगी।  स्टालिन ने चेन्नई शहर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद कहा कि उन्होंने अपना लोकतांत्रिक कर्तव्य निभाया है और आश्वस्त हैं कि इंडिया समूह चुनाव जीतेगा। उन्होंने कहा कि मैंने अपना लोकतांत्रिक कर्तव्य निभाया है। मैं प्रत्येक मतदाता से अपना वोट डालने का अनुरोध करता हूं। जैसा कि आप सभी सोचते हैं, इंडिया समूह जीतेगा। 

Read More महिलाओं को टिकट देने में सभी दल कंजूस

त्रिपुरा में सर्वाधिक 68.35, बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत वोट डाले

Read More Congress मुख्यालय पर बोले अभिषेक मनु सिंघवी - चुनाव आयोग अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी पूरी नहीं कर रहा

लोक सभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अपराह्न तीन बजे तक औसतन 49.78 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, त्रिपुरा में सर्वाधिक 68.35 प्रतिशत और बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत वोट डाले गये। पहले चरण में सबसे ज्यादा 102 सीटों पर मतदान कराया गया। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, बिहार की चार, उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों, असम की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल, मणिपुर और मेघालय की दो-दो, छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एंड निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की एक-एक लोकसभा सीट पर मतदान कराया जा रहा है। पश्चिम बंगाल में कुछ जगह तनाव के बीच तीन बजे तक 66.34 प्रतिशत, मणिपुर में 62.58 प्रतिशत, मेघालय में 61.95 प्रतिशत और असम में 60.70 प्रतिशत वोट पड़े थे। पुड्डुचेरी में 58.86 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 58.14 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में 57.09 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 53.40 प्रतिशत, अरुणाचल प्रदेश में 53.02 प्रतिशत, सिक्किम में 52.72 प्रतिशत, नागालैंड में 50.61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मिजोरम में अपराह्न तीन बजे तक 48.93 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 47.44 प्रतिशत, उत्तराखंड में 45.53 प्रतिशत, अंडमान - निकोबार में 45.48 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 44.12 प्रतिशत, लक्षद्वीप में 43.98 प्रतिशत, राजस्थान में 41.51 प्रतिशत वोट डाले गये थे। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। पश्चिम बंगाल पूर्वोत्तर राजस्थान और अन्य जगहों पर विभिन्न मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही पुरुष और महिला मतदाताओं की लंबी कतारें लग गयी थीं। पहली बार मताधिकार पाने वाले युवा मतादाताओं में वोट को लेकर खासा उत्साह नजर आया। निर्वाचन आयोग की एक विज्ञप्ति के अऩुसार, '' सभी 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में पहले चरण की मतदान प्रक्रिया सुचारु रूप से और शांतिपूर्वक चल रही है। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की कुल 92 विधान सभा सीटों पर भी आज मतदान कराया जा रहा है।

बिहार में 3 बजे तक 40.92 प्रतिशत मतदान

बिहार में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) संसदीय क्षेत्र में आज अपराह्न तीन  बजे तक लगभग 40.92 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन चार लोकसभा सीटों के लिए अपराह्न तीन बजे तक लगभग 40.92 प्रतिशत मतदान हुआ। जमुई संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 44.46 प्रतिशत जबकि नवादा  में सबसे कम 37.77  प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, औरंगाबाद में 42.20 प्रतिशत और गया  में 39.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इन चार लोकसभा क्षेत्रों से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी के कारण अपराह्न तक  मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी है लेकिन धूप की तपिश में नरमी आने के बाद अंतिम 2 घंटे के मतदान मेें तेजी आने की उम्मीद है । कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें भी दिख रही हैं । मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

उत्तर प्रदेश में एक बजे तक औसतन 33.96 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर एक बजे तक औसतन 36.96 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान  सुबह सात बजे से शुरु हो गया था। सुबह से दोपहर 11 बजे तक मतदान में तेजी देखी गयी लेकिन भीषण गर्मी के कारण दोपहर 12 बजे के बाद मतदान में मामूली गिरावट दर्ज की जा रही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। निर्धारित समय के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार दिया जायेगा। उन्होने बताया कि दोपहर एक बजे तक बिजनौर में 36.08 फीसदी मतदान हो चुका था जबकि कैराना में 37.92 प्रतिशत, मुरादाबाद में 35.25 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 34.51 प्रतिशत,नगीना में 38.28 प्रतिशत, पीलीभीत में 38.51 प्रतिशत,रामपुर में 32.86 प्रतिशत और सहारनपुर में 42.32 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। सभी स्थानों पर सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

बिहार में लगभीग 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

बिहार में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव में गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) संसदीय क्षेत्र में आज दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन चार लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक लगभग 31.5 प्रतिशत मतदान हुआ। जमुई संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 34.25 प्रतिशत, जबकि नवादा में सबसे कम 27.24  प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, औरंगाबाद में 33.99 प्रतिशत और गया  में 30.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। भीषण गर्मी के कारण सुबह की तुलना में दोपहर में मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ गई है। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें भी लगी हुई हैं । मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 47.44 फीसदी मतदान संपन्न

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर दोपहर तीन बजे तक औसतन 47.44 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान  सुबह सात बजे से शुरु हो गया था। सुबह से दोपहर 11 बजे तक मतदान में तेजी देखी गयी, लेकिन भीषण गर्मी के कारण दोपहर 12 बजे के बाद मतदान में मामूली गिरावट दर्ज की जा रही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। निर्धारित समय के बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार दिया जायेगा। उन्होने बताया कि दोपहर तीन बजे तक बिजनौर में 45.7 फीसदी मतदान हो चुका था जबकि कैराना में 48.92 प्रतिशत, मुरादाबाद में 46.28 प्रतिशत, मुजफ्फरनगर में 45.18 प्रतिशत,नगीना में 48.15 प्रतिशत, पीलीभीत में 49.06 प्रतिशत,रामपुर में 42.77 प्रतिशत और सहारनपुर में 53.31 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

मध्य प्रदेश में एक बजे तक 44 प्रतिशत से अधिक वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 6 संसदीय सीटों पर शुरूआती 6 घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक वोटिंग होने की सूचना हैं। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ होने के बाद दोपहर एक बजे तक छह घंटों में औसतन 44.43 प्रतिशत मतदान हुआ। एक बजे तक औसतन 49.68 प्रतिशत मतदान मंडला में हुआ है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में 49.68 प्रतिशत, सीधी में 34.65 प्रतिशत और शहडोल में 40.82 प्रतिशत मतदान की सूचनाएं आयी हैं। शुरूआती चार घंटे में लगभग 30 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान केंद्रों पर गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदाताओं की सुविधाओं के लिए आवश्यक उपाय जैसे जल आदि की व्यवस्थाएं की गयी हैं। अनेक मतदान केंद्रों पर सुबह के बाद मतदाताओं की कतार भी देखी गयीं।

कुल मतदाता और प्रत्याशी
लोक सभा के पहले चरण के चुनाव में 16.63 करोड़ मतदाता 1605 प्रत्याशी के चुनावी भविष्य का फैसला करेंगे। पहले चरण में मताधिकार प्राप्त 16.63 करोड़ मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला तथा।1,371 उभयलिंगी मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले 35.67 लाख मतदाताओं ने वोट डालने के लिए पंजीकृत किया है। इसके अतिरिक्त 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं। पहले चरण में भाग्य अजमाने के लिए 625 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे है, जिनमें से 1491 पुरुष और 134 महिला उम्मीदवार हैं। मतदाताओं के लिए मतदान करने के लिए 1.87 लाख केंद्र बनाए गए हैं और स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए 18 लाख कर्मियों को तैनात किया गया है। कल होने वाले मदान में 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (सामान्य- 73, एसटी- 11, एससी-18) और अरुणाचल और सिक्किम में राज्य विधानसभा चुनावों में 92 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान शुरू होगा।

इन सीटों के लिए मतदान 
पहले चरण में अन्य छह चरणों के मुताबिक सबसे ज्यादा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, बिहार की चार, उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों, असम की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल, मणिपुर और मेघालय की दो-दो, छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एंड निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की एक-एक लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। पहले चरण के चुनाव में असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर, बिहार की जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा सीट पर , मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट, महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर, राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट, उत्तराखंड की पांचों सीट गढ़वाल, टेहरी गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर कल सुबह मतदान शुरू होंगे। पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में भी इसी दिन मतदान होगा। त्रिपुरा वेस्ट में भी इसी दिन वोट डाले जायेंगे। तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। इनमें चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं। पहले चरण में उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी मतदान होंगे। इसके अलावा असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर और छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर मतदान होगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News

जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तस्कर के साथ उसका रिश्तेदार भी शामिल था, उसके घर पर भी दबिश देकर नशा जब्त किया गया। गांजे की...
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार
Miss Rajasthan-Talent Round में टॉप 28 फाइनलिस्ट का दिखा दमखम
Loksabha Election, 6th Phase : 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान
मुस्लिमों को धर्म आधारित आरक्षण संविधान की मूल भावना के खिलाफ : भजनलाल शर्मा
पीसीसी के नए मुख्यालय का काम फिर से शुरू करने की कवायद, क्राउड फंडिंग जुटाएगी कांग्रेस