मुख्यमंत्री का गौ सेवा प्रेम, सीएमआर में पहले गाय को कराया गृह प्रवेश

मुख्यमंत्री का गौ सेवा प्रेम, सीएमआर में पहले गाय को कराया गृह प्रवेश

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गौ सेवा प्रेम के चलते अपने सरकारी आवास 8 सिविल लाइंस में पहले गाय को शिफ्ट किया। गाय ने बंगले में भ्रमण किया।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गौ सेवा प्रेम के चलते अपने सरकारी आवास 8 सिविल लाइंस में पहले गाय को शिफ्ट किया। गाय ने बंगले में भ्रमण किया। सरकार में गायों और गौशालाओं के लिए गर्मियों में  एडवाइजरी जारी की। गौशालाओं में संधारित गौवंश के ग्रीष्म ऋतु एवं लू-प्रकोप से बचाव और  विभिन्न योजनाओं और अनुदान गौशालाओं के लिए एडवाइजरी की है। ग्रीष्म ऋतु काल व संभावित लू-प्रकोप से गौवंश के बचाव के लिए निर्देश दिए है। पर्याप्त छाया की व्यवस्था हो, शेड को गर्म हवाओं के प्रकोप से बचाने की हो व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में चारा, भूसा व पशुआहार की गौशाला प्रबंधन समुचित व्यवस्था करें, जिला कलक्टर, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और स्थानीय प्रशासन का  सहयोग लें, जिलों में संचालित गौशालाओं में गोवंश को पीने के स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो, पानी के बिलों का पुनर्भरण, चारे व पशुआहार के बिलों को वेब एप्लीकेशन पोर्टल पर अपलोड करावे, गौशालाओं में संधारित गर्भवती व असहाय गौवंश की विशेष देखभाल की जावें, आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था की जावें, गौशालाओं में आगजनी से गौवंश के बचाव के समुचित प्रबंध हो, मृत गोवंश के शव का निस्तारण यथाशीघ्र सुरक्षित एवं सम्मानजनक ढंग से किया जाए।

Post Comment

Comment List

Latest News

Organ Transplant Case : डॉ सुधीर भंडारी चिकित्सा मंत्री से पहले पहुंचे राज भवन  Organ Transplant Case : डॉ सुधीर भंडारी चिकित्सा मंत्री से पहले पहुंचे राज भवन 
फर्जी एनओसी से ऑर्गन ट्रांसप्लांट के मामले में सवालों के घेरे में आए राजस्थान यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस के वीसी...
माराडोना को मिली गोल्डन बॉल ट्रॉफी की होगी नीलामी
सील करने और सील खोलने की प्रक्रिया को लेकर सरकार ला रही पॉलिसी, लोकसभा चुनाव के बाद नीति बनाने पर विचार
केंद्र में नहीं बनेगी मोदी सरकार, इंडिया गठबंधन के हाथ में होगी सत्ता की चाबी: डोटासरा
चांदी 750 रुपए महंगी, शुद्ध सोना पचास रुपए सस्ता
कांग्रेस ने हमेशा किया गरीबी हटाने का झूठा चुनावी वादा : भजनलाल शर्मा
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को ब्रेक की जरूरत: माइकल क्लार्क