Loksabha Election 6th Phase : छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

Loksabha Election 6th Phase : छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

चुनाव आयोग ने छह राज्यों एवं केन्द्र शासित दिल्ली में कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की। 

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने छह राज्यों एवं केन्द्र शासित दिल्ली में कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की। 

आम चुनाव के छठें चरण में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सात, हरियाणा की दस, उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की आठ, झारखंड की चार, ओड़िशा की छह और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर 25 मई को मतदान कराया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार इन सीटों पर नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि छह मई है। नामांकन पत्रों की जांच सात मई को की जाएगी और नाम नौ मई तक वापस लिए जा सकेंगे।

लोकसभा चुनाव के छठें चरण में दिल्ली की चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली(अजा), पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली, हरियाणा में अंबाला(अजा), कुरुक्षेत्र, सिरसा (अजा), हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेन्द्रगढ़, गुडगांव एवं फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (अजा) आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर(अजा) और भदोही , बिहार में बालमिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (अजा), सिवान और महाराजगंज, झारखंड में गिरडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर, ओड़िशा में सम्बलपुर, क्योंझर(अजजा), धेन्कानल , कटक , पुरी और भुवनेश्वर तथा पश्चिम बंगाल में तामलुक, कांथी, घाटल, झांडग्राम (अजजा) मेंदिनपुर, पुरुलिया, बंकुरा, बिशनुपुर (अजा) निर्वाचन क्षेत्रों में 25 मई को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच कराये जायेंगे।

Read More हिंदुस्तान कॉपर की खान में फंसे 14 अधिकारी बाहर निकले, चीफ विजिलेंस अधिकारी उपेंद्र पांडे की मौत 

बिहार और झारखंड के कुछ मतदान केन्द्रों पर स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार मतदान शाम को चार या पांच बजे तक ही कराया जाएगा। 

Read More देवेंद्र फड़नवीस का दावा, महाराष्ट्र में 41 सीटें जीतेगी भाजपा 

कुल सात चरणों में कराए जा रहे लोकसभा चुनाव की मतगणना चार जून को कराई जाएगी।

Read More Mandi Loksabha Seat से कंगना रनौत ने भरा नामांकन, मेगा रोड शो

Post Comment

Comment List

Latest News