कॉलेज में लेक्चरर के पद खाली : बोर्ड परीक्षा ले रहे युवा बेरोजगार

रिक्त पदों को लेकर कई बार मांग कर चुका है कॉलेज प्रबंधन

कॉलेज में लेक्चरर के पद खाली : बोर्ड परीक्षा ले रहे युवा बेरोजगार

रिक्त पद होने के कारण यहां पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की उच्च शिक्षा पर शैक्षिक उन्नति का खतरा मंडरा रहा है।

मनोहरथाना। प्रदेश का एक ऐसा राजकीय महाविद्यालय जिसमे पढ़ाई करने वाले बच्चों की परीक्षा क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के द्वारा संपन्न करवाई जाती है, सुनने में तो आपको यह अजीब लग रहा होगा लेकिन हकीकत में यह महाविद्यालय  झालावाड़ जिले के मनोहरथाना में स्थित हैं।  झालावाड़ जिले से करीबन 90 किलोमीटर दूर मध्यप्रदेश के राजगढ़ और गुना जिले से समीप मनोहरथाना में सरकार द्वारा बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए 2015 में राजकीय महाविद्यालय  खोला ताकि क्षेत्र के बच्चे 90 किलोमीटर दूर जिले में  जाकर शिक्षा ग्रहण करने नही जाना पड़े, ताकि मनोहरथाना क्षेत्र के बच्चे भी उच्च शिक्षा क्षेत्र के महाविद्यालय से ही ग्रहण कर सके। कई सालों से राजकीय महाविद्यालय मनोहर थाना में  रिक्त पद होने के कारण यहां पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की उच्च शिक्षा पर शैक्षिक उन्नति का खतरा मंडरा रहा है।  वैसे तो राजकीय महाविद्यालय मनोहरथाना में 21 पदों में से 16 पद खाली है, अब आप अंदाजा लगा लीजिए यहां पढ़ने वाले बच्चे कैसे पढ़ाई करते होंगे। 

परीक्षा के समय उधार मांगे जाते थे शिक्षक
कॉलेज के अधिकतर पद रिक्त होने से जब कभी भी कोई कार्य होता था तो यहां पर शिक्षकों को उधार मांगना पड़ता है , प्रतिवर्ष होने वाली परीक्षाओं में बीईओ कार्यालय से परीक्षा में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। जिससे ब्लॉक के स्कूलों के शिक्षण व्यवस्था भी प्रभावित होती थी। पहली बार ली जा रही शिक्षित बेरोजगार युवाओं द्वारा बोर्ड परीक्षा राजकीय महाविद्यालय मनोहरथाना में चल रही बोर्ड परीक्षा में कुछ नया देखने को मिल रहा है। कॉलेज में रिक्त पद होने के कारण परीक्षा संपन्न करवाने के लिए मनोहरथाना क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को मौका दिया ताकि बोर्ड परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न करवाई जा सके।  वैसे तो रिक्त पदों को लेकर कई बार कॉलेज प्रबंधन की तरफ से उच्च अधिकारियों से मांग की लेकिन आज दिन तक मनोहरथाना कॉलेज में रिक्त पदों की पूर्ति नहीं हो सकी। 

राजकीय महाविद्यालय मनोहरथाना में सन 2015 से संचालित है, यहां कई सालों से पद खाली है कई बार कॉलेज आयुक्तालय को सूचना देने के बाद  भी  रिक्त पदों को नहीं भरा गया। अभी पेपर चल रहे है तो यहां  पेपर भी  क्षेत्र के आसपास के शिक्षित बेरोजगारो युवाओं को बुलाना पड़ रहा है और उनकी ड्यूटी पेपर लेने में लगाई जा रही है यदि यही स्थिति रही तो आने वाले समय में कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं का भविष्य खतरे में होगा। 
- आकाश कुमार गुप्ता मंत्री एबीवीपी मनोहरथाना

उपखंड मुख्यालय पर 10 वर्ष पूर्व  महाविद्यालय तो खोल दिए लेकिन स्वीकृत पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति नही होने से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को समुचित लाभ नही मिल पा रहा हैे।  कई बार समय समय पर आयुक्तालय एवं शिक्षा मंत्री के नाम, कई अधिकारियों को ज्ञापन दिए। यदि नए शिक्षा सत्र में इन पदों को भर दिया जाए तो छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।
- रवि साहू एबीवीपी महाविद्यालय इकाई अध्यक्ष,मनोहरथाना

Read More अक्ष ऑप्टिफाइबर को मिला अवार्ड

हर साल कॉलेज में परीक्षा के समय ब्लॉक से करीबन पंद्रह से बीस अध्यापकों की ड्यूटी लगती रहती थी लेकिन इस बार लोकल परीक्षा चल रही हैं और रिजल्ट भी तैयार करना था इसी कारण अध्यापकों को नहीं लगाया।             
- चंद्रशेखर लुहार कार्यवाहक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहरथाना

Read More हालात नहीं सुधरे तो विद्युत कार्यालय का करेंगे घेराव

महाविद्यालय मनोहरथाना में रेगुलर सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के साथ प्राइवेट की बात करे तो कुल 1622 विद्यार्थी हैं वैसे तो कॉलेज में कुल स्वीकृत 21 पद है जिसमें से 16 पद रिक्त चल  कॉलेज में पद खाली होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है इसलिए पद भरना तो सरकार का काम है हमने समय-समय पर पत्रिकाओं में भी हम देते रहे की हमारे यहां इन विषयों के पद खाली है खाली पद भरने के लिए हमारे पास कोई अधिकार नहीं है 1622 विद्यार्थी रेगुलर और प्राइवेट मिलकर इस साल पेपर दे रहे हैं इन परीक्षाओं के लिए हमारे पास स्टाफ की कमी है सीईओ से संपर्क किया था क्योंकि हर साल अध्यापकों की नियुक्ति की जाती थी लेकिन इस साल उनकी भी कोई व्यक्तिगत परेशानी या स्कूल संबंधी परेशानी के कारण व्यवस्था नहीं कर पाए तो हमने शिक्षित बेरोजगारों क्वालिफाइड लड़के और लड़कियों को भी आयुक्त के आदेश के बाद उनको बुलाया गया और जो पात्र पाए गए उनसे हम परीक्षा करवा रहे हैं और वह अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। 2 मई से पेपर चालू हुए थे इसके लिए हमने 1 तारीख को शिक्षित बेरोजगार पात्र व्यक्तियों के साथ एक बैठक रखी थी और उन्हें यह समझाया गया कि किस तरीके से  ड्यूटी रहेगी बच्चों के साथ किस तरीके से पेश आना है बच्चों की अगर कोई समस्या है तो किस तरीके से उसको समाधान करना है। 
- बृजमोहन कार्यवाहक प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय मनोहरथाना

Read More प्लास्टिक के कट्टों में तस्करी कर लाए 21 क्विंटल अफीम की खेप पकड़ी, कीमत 3 करोड़

Post Comment

Comment List

Latest News

किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड किसानों की जमीनों की नीलामी कांग्रेस की गलत नीतियों की देन : राजेंद्र राठौड
भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने सोमवार को बीजेपी ऑफिस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि...
मौसमी बीमारियों की नियमित रूप से करें मॉनिटरिंग : शुभ्रा सिंह
गर्मियों में प्रभारी करेंगे स्कूलों का दौरा, रिपोर्ट आधार पर शैक्षणिक गुणवत्ता पर होंगे फैसले
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 93 हजार पार, शुद्ध सोना 77,000 के निकट
दिल्ली-मुंबई ​​​​​​​एक्सप्रेस वे तीन पर ट्रकों में भिड़ंत, कबाड़ हुए केबिन में फंसे दो लोगों की मौत, दो जने गंभीर घायल
19 हजार किलो से अधिक मिलावटी मसाले सीज
नमूने घटिया मिलने पर 10 दवाओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध