मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूरा

कोटा उत्तर के दोनों कचरा ट्रांसफर स्टेशन का धीमी गति से हो रहा निर्माण

मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूरा

निगम ने संवेदक को जारी किए नोटिस।

कोटा। नगर निगम कोटा उत्तर में निर्माणाधीन दोनों आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का काम धीमी गति से चल रहा है। मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूृरा ही है। ऐसे में निगम की ओर से संवेदक को नोटिस जारी किए गए हैं।  नगर निगम कोटा उत्तर की ओर से उम्मेदगंज व खेड़ली फाटक क्षेत्र में आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का निर्माण कराया जा रहा है। दोनों जगह पर 7 से 7.50 करोड़ रुपए की लागत से इन्हें तैयार कराया जा रहा है। निगम अधिकारियों के अनुसार दोनों जगह पर ट्रांसफर स्टेशनों का काम काफी समय पहले पूरा होना था। लेकिन संवेदक द्वारा एक बार समय बढ़वाया गया था। जिसे मार्च में पूरा करने का समय दिया गया था। लेकिन मार्च का महीना भी बीत गया है। अभी तक भी दोनों जगह पर सिविल वर्क(निर्माण कार्य) पूरा नहीं हो सका है। संवेदक द्वारा काम पूरा  करने के लिए फिर से समय बढ़ाने की मांग की जा रही है।  काम पूरा नहीं करने के कारण संवेदक को निगम की ओर से नोटिस जारी किए गए  हैं। जिसमें काम पूरा होने की समयावधि बताने को भी कहा गया है। 

मशीनरी व धर्मकांटा पहुंचे
निगम अधिकारियों का कहना है कि दोनों ट्रांसफर स्टेशनों में मैकेनिकल वर्क(मशीनरी काम) तो लगभग पूरा हो चुका है। दोनों जगह पर मशीनें व धर्मकाटा तक पहुंच गए हैं। जबकि सिविल वर्क में शेड डलना बाकी है। स्ट्रक्चर तो दोनों जगह का तैयार हो गया है। यह काम पूरा होने पर ही मशीनरी फिट की जाएगी। 

यह होगा लाभ
निगम अधिकारियों ने बताया कि आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद कोटा उत्तर के 70 वार्डों में निकलने वाले कचरे का हाईजनिक तरीके से परिवहन हो सकेगा। अभी जो कचरा डम्पर व  ट्रैक्टर ट्रॉलियों से ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंचा रहे है। आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद वहां आने वाला कचरा बंद कंटेनरों में जाएगा। कई डम्बर का कचरा एक ही कंटेनर(कैप्सूल) में जाने से कम समय में अधिक कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंच जाएगा। साथ ही कचरा बंद कंटेनर में जाने से उसे ढकने व रास्ते में दुर्गंध जैसी समस्या भी नहीं रहेगी। साथ ही गीला व सूखा कचरा भी अलग-अलग हो जाएगा। 

कोटा दक्षिण में कार्य कर रहे ट्रांसफर स्टेशन
इधर कोटा दक्षिण निगम में दो आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन कार्य कर रहे हैं। एक किशोरपुरा स्थित साजी देहड़ा में और दूसरा विश्वकर्मा नगर में है। जहां से कोटा दक्षिण क्षेत्र में आने वाले कचरे का हायजनिक तरीके से परिवहन किया जा रहा है। 

Read More भवन तैयार, लैब टेस्टिंग उपकरणों का इंतजार

इनका कहना है
उम्मेदगंज व खेड़ली फाटक में आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां मैकेनिकल वर्क के तहत मशीनें व धर्मकाटा पहुंच चुका है। सिविल वर्क जरुर धीमी गति से किया जा रहा है। संवेदक द्वारा काम पूरा करने के लिए समय बढ़ाने की मांग की जा रही है।  मार्च में पूरा होने वाला काम अभी तक भी पूरा नहीं होने पर हाल ही में संवेदक को नोटिस दिया गया है। साथ ही उससे काम पूरा होने के समय की जानकारी चाही है। जून तक दोनों ट्रांसफर स्टेशनों का काम पूरा होने की संभावना है। 
- अजय बब्बर, एईएन, नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में