मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूरा

कोटा उत्तर के दोनों कचरा ट्रांसफर स्टेशन का धीमी गति से हो रहा निर्माण

मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूरा

निगम ने संवेदक को जारी किए नोटिस।

कोटा। नगर निगम कोटा उत्तर में निर्माणाधीन दोनों आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का काम धीमी गति से चल रहा है। मार्च में पूरा होने वाला काम मई में भी अधूृरा ही है। ऐसे में निगम की ओर से संवेदक को नोटिस जारी किए गए हैं।  नगर निगम कोटा उत्तर की ओर से उम्मेदगंज व खेड़ली फाटक क्षेत्र में आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का निर्माण कराया जा रहा है। दोनों जगह पर 7 से 7.50 करोड़ रुपए की लागत से इन्हें तैयार कराया जा रहा है। निगम अधिकारियों के अनुसार दोनों जगह पर ट्रांसफर स्टेशनों का काम काफी समय पहले पूरा होना था। लेकिन संवेदक द्वारा एक बार समय बढ़वाया गया था। जिसे मार्च में पूरा करने का समय दिया गया था। लेकिन मार्च का महीना भी बीत गया है। अभी तक भी दोनों जगह पर सिविल वर्क(निर्माण कार्य) पूरा नहीं हो सका है। संवेदक द्वारा काम पूरा  करने के लिए फिर से समय बढ़ाने की मांग की जा रही है।  काम पूरा नहीं करने के कारण संवेदक को निगम की ओर से नोटिस जारी किए गए  हैं। जिसमें काम पूरा होने की समयावधि बताने को भी कहा गया है। 

मशीनरी व धर्मकांटा पहुंचे
निगम अधिकारियों का कहना है कि दोनों ट्रांसफर स्टेशनों में मैकेनिकल वर्क(मशीनरी काम) तो लगभग पूरा हो चुका है। दोनों जगह पर मशीनें व धर्मकाटा तक पहुंच गए हैं। जबकि सिविल वर्क में शेड डलना बाकी है। स्ट्रक्चर तो दोनों जगह का तैयार हो गया है। यह काम पूरा होने पर ही मशीनरी फिट की जाएगी। 

यह होगा लाभ
निगम अधिकारियों ने बताया कि आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद कोटा उत्तर के 70 वार्डों में निकलने वाले कचरे का हाईजनिक तरीके से परिवहन हो सकेगा। अभी जो कचरा डम्पर व  ट्रैक्टर ट्रॉलियों से ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंचा रहे है। आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद वहां आने वाला कचरा बंद कंटेनरों में जाएगा। कई डम्बर का कचरा एक ही कंटेनर(कैप्सूल) में जाने से कम समय में अधिक कचरा ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंच जाएगा। साथ ही कचरा बंद कंटेनर में जाने से उसे ढकने व रास्ते में दुर्गंध जैसी समस्या भी नहीं रहेगी। साथ ही गीला व सूखा कचरा भी अलग-अलग हो जाएगा। 

कोटा दक्षिण में कार्य कर रहे ट्रांसफर स्टेशन
इधर कोटा दक्षिण निगम में दो आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन कार्य कर रहे हैं। एक किशोरपुरा स्थित साजी देहड़ा में और दूसरा विश्वकर्मा नगर में है। जहां से कोटा दक्षिण क्षेत्र में आने वाले कचरे का हायजनिक तरीके से परिवहन किया जा रहा है। 

Read More पत्रकार अपने वयस्त जीवन में स्वस्थ रहने की लिए निरंतर योग का अभ्यास करें- जयपुर सांसद मंजू शर्मा

इनका कहना है
उम्मेदगंज व खेड़ली फाटक में आधुनिक कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। यहां मैकेनिकल वर्क के तहत मशीनें व धर्मकाटा पहुंच चुका है। सिविल वर्क जरुर धीमी गति से किया जा रहा है। संवेदक द्वारा काम पूरा करने के लिए समय बढ़ाने की मांग की जा रही है।  मार्च में पूरा होने वाला काम अभी तक भी पूरा नहीं होने पर हाल ही में संवेदक को नोटिस दिया गया है। साथ ही उससे काम पूरा होने के समय की जानकारी चाही है। जून तक दोनों ट्रांसफर स्टेशनों का काम पूरा होने की संभावना है। 
- अजय बब्बर, एईएन, नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More NEET Exam निरस्त करने की मांग पर AAP ने किया प्रदर्शन

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI