कागजों की शोभा बनकर रह गई जलजीवन मिशन योजना

पेयजल समस्या से आहत सरपंच प्रतिनिधि पानी की टंकी पर चढ़ा

कागजों की शोभा बनकर रह गई जलजीवन मिशन योजना

पीएचईडी ने शुरू किया पाइप लाइन का कार्य ।

रामगंजमंडी। भीषण गर्मी के इस दौर में सरकारी सिस्टम की लापरवाही व गरीब बस्तियों की उपेक्षा की नीति के चलते जब घरों में पीने का पानी मुहैया न हो पाए तो आमजन में हाहाकार मचना स्वाभाविक है। सरकारी सिस्टम किस प्रकार काम करता है, इसकी बानगी उस समय देखने को मिली जब पेयजल जैसी बुनियादी सुविधा के लिए एक जनप्रतिनिधि को पानी की टंकी पर चढ़कर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना पड़ा। जानकारी के अनुसार कुदायला पंचायत के कबीर कुटी मोहल्ले में जल जीवन मिशन योजना की पाइप लाइन डलने के बाद भी पानी नहीं मिलने से लोग त्रस्त हैं। सरपंच प्रतिनिधि को भी जनता का यह दु:ख सहन नहीं हुआ। बार-बार अधिकारियों से निवेदन करने के बाद भी जब पेयजल समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह पानी की टंकी पर चढ़ गए। इससे प्रशासन हरकत में आया और पेयजल समस्या को तुरन्त हल करने के लिए हाथों-हाथ पाइप लाइन डाल दी गई। बस्ती वालों ने बताया कि ग्राम पंचायत कुदायला में सोमवार को सरपंच प्रतिनिधि मुकेश मीणा पेयजल समस्या को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ गए। जिसके बाद पीएचईडी के अधिकारी व पुलिस जवान मौके पर पहुंचे और समझाइश की। जिसके करीब दो घंटे बाद सरपंच प्रतिनिधि टंकी से नीचे उतरे और तुरंत पानी की समस्या का समाधान करवाया गया।

पेयजल के लिए दर-दर भटक रहे थे लोग
रामगंजमंडी क्षेत्र में 47 डिग्री के तापमान में भी पेयजल उपलब्ध नहीं होने से कबीर कुटी बस्ती के लोग खासे परेशान थे। यह बस्ती मजदूर बस्ती है। जिसमें गरीब श्रमिक वर्ग ही अधिकतर निवास करते हैं। दिनभर मजदूरी करने के बाद भी रात में पानी के इंतजाम के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा था। यहां क्षेत्र की जल जीवन मिशन योजना के तहत पाइप लाइन डाली हुई है। किंतु पानी की सप्लाई नहीं होने से लोगों को सिर्फ हैंडपम्पों का ही सहारा है। 

शुरू किया पाइप लाइन डालने का काम
 प्रतिनिधि ने बताया कि पानी की टंकी पर चढ़ने के बाद आनन फानन में जलदाय विभाग के आला अधिकारी व पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। उन्होंने समझाइश कर  पाइप लाइन डालने का काम शुरू करवाकर समस्या का समाधान किया। यदि अधिकारी पहले ही सुनवाई कर लेते तो यह सब नहीं करना पड़ता। सरकारी अधिकारियों की उदासीनता और गरीब जनता के रोजमर्रा के कष्टों से उदासीन सिस्टम की आंखों पर बंधी पट्टी खोलने के लिए यह सब करना पड़ा। 

कबीर कुटी बस्ती में पेयजल की समस्या लंबे अरसे से है। जल जीवन मिशन योजना में यहां लाइन तो बिछाई गई है। लेकिन कनेक्शन शुरू नहीं हुआ। यहां हैंडपम्पों में भी पानी नहीं आ रहा है। जलदाय विभाग की ओर से लगाए तीन टैंकर राहत नहीं पहुंचा रहे थे। 200 मीटर के टुकड़े से जुड़ने के बाद राहत मिलेगी।
- राजेन्द्र गोमे, वार्ड पंच, कबीर कुटी

Read More जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवल: जयपुर में की एक नए सांस्कृतिक लैंडमार्क की घोषणा

कबीर कुटी बस्ती में अधिकांश गरीब लोग निवास करते हैं। बस्ती में पाइप लाइन नहीं है। देर रात तक लोग हैंडपम्पों पर पानी भरते हैं। हैंडपम्प इस भीषण गर्मी में जवाब दे चुके हैं। पानी की लाइन की मांग वाजिब थी।
- दुर्गेश मेघवाल, कबीर कुटी निवासी

Read More 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का झूठा छलावा, 6 महीने तक जारी नहीं हुआ बेरोजगारी भत्ता : अशोक चांदना

मैंने कई दिनों से पीएचईडी के अधिकारियों को कबीर कुटी कॉलोनी की पानी की समस्या को लेकर अवगत करवा रखा है। यहां पेयजल के लिए पाइप लाइन डाली गई है। किन्तु रोड़ निर्माण कार्य के दौरान वह टूट गई थी। 200 मीटर के पाइप लाइन के टूटने  के बाद कई बार अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी पानी की समस्या का समाधान नहीं हुआ, तो मजबूरन पानी की टंकी पर चढ़कर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना पड़ा। 
- मुकेश मीणा, सरपंच प्रतिनिधि

Read More मौत के साये में विद्यार्थी और शाला परिवार

पीडब्ल्यूडी के रोड़ बनने के काम के  कारण पाइप लाइन में देरी हो रही थी। अब तुरंत काम शुरू कर दिया गया है। अब जल्दी ही कॉलोनी वासियों की पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा।
- बलभद्र, सहायक अभियंता, पीएचईडी

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर