इंटर्नशिप करने वालों की समस्या को दूर करेगा शिक्षा विभाग, जारी किए दिशा-निर्देश 

इंटर्नशिप के लिए सरकारी स्कूल आवंटित किए जा रहे हैं

इंटर्नशिप करने वालों की समस्या को दूर करेगा शिक्षा विभाग, जारी किए दिशा-निर्देश 

वहीं जिन विद्यार्थियों ने अभी तक इंटर्नशिप के लिए आवेदन नहीं किया है, उन विद्यार्थियों आवेदन प्रक्रिया भी शिक्षा विभाग 20 अक्टूबर तक करवा रहा है।

जयपुर। शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश पर के शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में पढ़ाई कर रहे बीएड द्वितीय वर्ष, बीए बीएड और बीएससी बीएससी बीएड के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के लिए सरकारी स्कूल आवंटित किए जा रहे हैं। इस दौरान जिन विद्यार्थियों को इंटर्नशिप में परेशानी आ रही है, उनको लेकर शिक्षा विभाग ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं। वहीं जिन विद्यार्थियों ने अभी तक इंटर्नशिप के लिए आवेदन नहीं किया है, उन विद्यार्थियों आवेदन प्रक्रिया भी शिक्षा विभाग 20 अक्टूबर तक करवा रहा है।

यदि किसी विद्यार्थी को विद्यालय आवंटन हो गया, लेकिन कार्यग्रहण नहीं किया
विद्यार्थी को महाविद्यालय के पत्र के साथ सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा.शि.) कार्यालय में कार्यग्रहण नहीं करने का यथोचित कारण बता कर आवंटित विद्यालय में कार्यग्रहण करने के लिए अनुमति लेनी होगी। विद्यार्थी के उतीर्ण होने पर  महाविद्यालय के पत्र के साथ सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा.शि.) कार्यालय में कार्यग्रहण नहीं करने का यथोचित कारण बता कर आवंटित विद्यालय में कार्यग्रहण करने के लिए अनुमति लेनी होगी पुन: विद्यालय आवंटन नहीं होगा। 

किसी विद्यार्थी ने गत सत्र में इंटर्नशिप आवंटन के लिए आवेदन नहीं किया 
विद्यार्थी को वर्तमान सत्र में जिस चरण में उसके महाविद्यालय के विद्यार्थी इंटर्नशिप करेंगे उसी चरण में उसको भी आवेदन करना। विद्यालय के प्रधानाचार्य से आवंटन पत्र के साथ कार्यमुक्ति निरस्त करने के लिए इंटर्नशिप प्रकोष्ठ में मेल करवा देंगे। इंटर्नशिप केवल शाला दर्पण से आॅनलाइन आवंटन पर ही मान्य है। इंटर्नशिप के लिए विद्यालय आवंटन एक बार ही होता है उसी विद्यालय में निर्धारित प्रक्रिया अपनाते हुए इंटर्नशिप पूर्ण करनी है। 

प्रदेश के बीएड द्वितीय वर्ष, बीए बीएड और बीएससी बीएड चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग ने इंटर्नशिप के लिए प्रथम चरण आवंटन कर दिया है। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों की इंटर्नशिप के लिए विभाग को विद्यार्थियों ने यह अंतिम मौका दिया है। 
- डॉ. देवेन्द्र जोशी, इंटर्नशिप प्रभारी, शिक्षा विभाग  

Read More डीएपी खाद की भारी किल्लत, फसल बुवाई में आ रही बाधा

 

Read More जलदाय विभाग का पानी की चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान, अब तक काटे 16 हजार से अधिक कनेक्शन 

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना