OPJS University चूरू में सभी पाठ्यक्रमों में नए प्रवेश पर रोक

उच्च शिक्षा विभाग ने इस मामले में आदेश जारी कर दिए हैं

OPJS University चूरू में सभी पाठ्यक्रमों में नए प्रवेश पर रोक

जांच कमेटी ने जांच रिपोर्ट में पाया है कि विश्वविद्यालय ने ओपीजेएस विश्वविद्यालय, चुरू अधिनियम, 2013 के विभिन्न प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन किया गया है।

जयपुर। राज्य सरकार ने ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चूरू में अनियमितताओं को शिकायत के चलते सभी नए पाठ्यक्रमों में प्रवेश पर रोक लगा दी है। उच्च शिक्षा विभाग ने इस मामले में आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुबीर कुमार ने जारी आदेशों में कहा है कि ओपीजेएस विश्वविद्यालय, चुरू में अनियमितताएं एवं उनकी जांच का प्रकरण लम्बे समय से प्रक्रियाधीन था। हाल ही आरपीएससी और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आयोजित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में शामिल हुए अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच और सत्यापन के दौरान विश्वविद्यालय की अनेक डिग्रियां फर्जी होने के तथ्य संज्ञान में आए। एसओजी ने भी विश्वविद्यालय के बिना अध्यापन के कूटरचित तरीके से डिग्रियां जारी करने के प्रकरण उजागर किए हैं। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए विश्वविद्यालय में व्याप्त अनियमितताओं की गहन जांच कर राज्य सरकार के स्तर से की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में संभागीय आयुक्त, सीकर के संयोजन में जांच कमेटी गठित की गई।

जांच कमेटी ने जांच रिपोर्ट में पाया है कि विश्वविद्यालय ने ओपीजेएस विश्वविद्यालय, चुरू अधिनियम, 2013 के विभिन्न प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन किया गया है। डी. फार्मा पाठ्यक्रम का संचालन सम्बद्ध संस्थानों के माध्यम से कराया गया है, जो विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा 7 का उल्लंघन है। विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया अधिनियम की धारा 32 के अनुसार नहीं है। परीक्षाएं, परीक्षा परिणामों में गंभीर अनियमितताएं है, जो कि अधिनियम की धारा 34 एवं 35 का उल्लंघन है। विश्वविद्यालय में कोई भी नियमित पाठ्यक्रम विधि अनुरूप संचालित नहीं है। जांच समिति ने विभिन्न अनुशंषाओं के साथ विश्वविद्यालय के समस्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की अनुशंषा की है। इसलिए राज्य सरकार ने जांच कमेटी की अनुशंषानुसार ओपीजेएस विश्वविद्यालय, चुरू में सभी पाठ्यक्रमों में नवीन प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि विश्व की करीब एक-चौथाई जनसंख्या तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में 28 प्रतिशत...
जन औषधि केंद्र:  वर्ष 2024-25 में हुई 1 हजार करोड़ की दवाओं की बिक्री
भाजपा‌ ने पंजाब, मेघालय के उपचुनावों के उम्मीदवार किए घोषित
जवाहर कला केन्द्र: लोकरंग महोत्सव लोक कला प्रस्तुतियों को मिल रही खूब सराहना
भवन बना नहीं,करोड़ों की जमीन पर खड़े हो रहे संवेदक के वाहन
Bhool Bhulaiyaa3: रोमांटिक ट्रैक 'जाना समझो ना' रिलीज, जानिए कब होगी फिल्म रिलीज
डीएपी की किल्लत से किसान परेशान