जयपुर एयरपोर्ट पर मिला मंकी पॉक्स संदिग्ध यात्री

आरयूएचएस में किया भर्ती, सैंपल जांच के लिए भेजे

जयपुर एयरपोर्ट पर मिला मंकी पॉक्स संदिग्ध यात्री

मरीज को लक्षणों के आधार पर संदिग्ध मानते हुए उसके सैंपल लेकर जांच के लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज लैब में भिजवाए गए हैं। 

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार को विदेश से लौटे एक यात्री में मंकी पॉक्स के लक्षण दिखाई देने पर उसे प्रताप नगर स्थित आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती कर आईसोलेट किया गया है। मरीज को लक्षणों के आधार पर संदिग्ध मानते हुए उसके सैंपल लेकर जांच के लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज लैब में भिजवाए गए हैं। 

यात्री 20 वर्षीय है और मूल रूप से नागौर जिले का रहने वाला है। वह सुबह दुबई से जयपुर लौटा था। यहां एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान उसके शरीर पर रेशेज थे और उसे हल्का बुखार था। इस पर एयरपोर्ट पर तैनात मेडिकल टीम ने तुरंत यात्री को आरयूएचएस भेजकर आईसोलेट करवाया।

क्या है मंकीपॉक्स
डॉक्टर्स के अनुसार मंकी पॉक्स एक संक्रामक बीमारी है। जो वायरस के कारण होती है। इस बीमारी के लक्षण हर पीज और चिकन पॉक्स जैसे होते हैं। मंकी पॉक्स बीमारी के लक्षणों की बात करें तो इस बीमारी की चपेट में आने के बाद मरीज के शरीर पर मटर के दाने जितने बड़े दर्दनाक दाने निकलने के साथ ही तेज बुखार के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। मांसपेशियों में दर्द की शिकायत और नोड्स में सूजन आ जाती है।

रिपोर्ट आने के बाद होगी स्थिति साफ
आरयूएचएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि केन्द्र और राज्य सरकार की पहले से तय गाइडलाइन के अनुसार मंकी पॉक्स को लेकर हॉस्पिटल में विशेष व्यवस्था की गई है। आरयूएचएस को मंकी पॉक्स के लिए डेडिकेटेड हॉस्पिटल भी बनाया गया है। ऐसे में एक पूरा फ्लोर सिर्फ  एमपॉक्स से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए रखा है। एयरपोर्ट से आए संदिग्ध मरीज के सैंपल लेकर एसएमएस मेडिकल कॉलेज लैब भेजे गए हैं। संभवतया बुधवार तक उनकी रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें मंकी पॉक्स है या नहीं इसकी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। हालांकि प्रोटोकॉल के अनुसार मरीज की निगरानी और एहतियात बरती जा रही है।

Read More Jaipur Silver & Gold Price: सोना 300 रुपए महंगा और चांदी 100 रुपए सस्ती

हम सतर्क और सजग हैं। केन्द्र की गाइडलाइन मुताबिक प्रोटोकॉल की पालना कर रहे हैं। संदिग्ध के फिलहाल चिकन पॉक्स मिला है। मंकी पॉक्स की जांच कराई गई है। युवक की स्थिति स्थिर है। युवक के आसपास बैठे यात्रियों को भी एयरपोर्ट ऑथोरिटी की मदद से ट्रेस किया जा रहा है। यदि युवक पॉजिटिव मिला तो उसके अनुरूप आगे स्क्रीनिंग-ट्रेसिंग होगी। युवक दुबई से आया था, वह देश मंकी पॉक्स प्रभावित देशों में नहीं है।
- डॉ.रविप्रकाश माथुर, जनस्वास्थ्य निदेशक

Read More बीएड कॉलेज : इंटर्नशिप के लिए किया विद्यालय आवंटन

Post Comment

Comment List

Latest News

बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल
पीड़ितों के शोकाकुल परिवारजनों को हमारी गहरी संवेदनाएं। सरकार से अनुरोध कि दोषियों को न्यायसंगत सजा दिलवाई जाए।
तालिबान की सोच से प्रेरित है मदन दिलावर का बयान : गुर्जर
उपचुनाव में हार के डर से बौखलाए भाजपा के मंत्री, इनका लोकतंत्र में नहीं है भरोसा : जूली
प्रदेश में तापमान गिरने से सुबह-शाम होने लगा सर्दी का अहसास
पानी के अवैध कनेक्शन काटने में विभाग के छूटे पसीने, विजिलेंस शाखा स्थापित करने का सरकार को भेजेगा प्रस्ताव
युद्ध में नहीं, दुनिया को बुद्ध में मिल सकता है समाधान : मोदी
भजनलाल शर्मा ने लंदन दौरे पर दोराईस्वामी से की भेंट, निवेश पर की चर्चा