बादलों से बरसी आफत: छह से ज्यादा जिलों में आज स्कूलों की छुट्टी घोषित

बारिश से सड़कें लबालब, मकानों में भरा पानी

बादलों से बरसी आफत: छह से ज्यादा जिलों में आज स्कूलों की छुट्टी घोषित

सिंचाई विभाग के अभियंताओं के अनुसार जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश से त्रिवेणी का गेज 2.50 मीटर से बढ़कर 2.90 मीटर हो गया। जिससे बांध में पानी की आवक हो रही है। 

जयपुर। मानसून के बादलों की बारिश जयपुर सहित पूर्वी राजस्थान के पांच से ज्यादा जिलों में आफत बनकर बरसी। सभी जगह रुक-रुक कर बारिश होने का दौर जारी है। भारी बारिश के चलते करौली, सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी, भरतपुर, डीग, दौसा और जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण में स्कूलों मे कक्षा एक से 12वीं तक सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है। बारिश के चलते एक दिन में डूबने से 16 लोगों और मकान गिरने से पिता-पुत्र सहित 18 लोगों की मौत होने की खबर है। इनमें भरतपुर में सात, झुंझुनूं में तीन, करौली में तीन, कोटपुतली में तीन, जोधपुर में एक और बांसवाड़ा में एक मौत का समाचार हैं। जयपुर के कानोता बांध में पांच युवक डूबने पर सर्च आॅपरेशन जारी है, जयपुर कलक्टर मौके पर खुद पहुंचे। 

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 5-6 दिन कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 4-5 दिन मध्यम व कहीं कहीं तेज या भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र में अगले तीन-चार दिन तक बना रहेगा। राजस्थान में रविवार को जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, डीग, करौली, गंगापुरसिटी, सवाईमाधोपुर और दौसा में भारी बारिश हुई। अधिकांश बांधों में पानी की आवक जारी है। कई बांधों के गेट खोलकर पानी निकालने का काम प्रशासन कर रहा है। 

जयपुर जिले के स्कूलों में आज रहेगा अवकाश
जयपुर शहर व जयपुर ग्रामीण में जल भराव व भारी बारिश को देखते हुए सोमवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसको लेकर जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं। 
बीसलपुर बांध का जलस्तर 312.19 मीटर पहुंचा
अजमेर। बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। रविवार को बीते 24 घंटे में बांध 14 सेंटीमीटर पानी आया और बांध का जलस्तर रात 10 बजे 312.19 आरएल मीटर पहुंच गया। जबकि एक दिन पहले यह 312.05 मीटर था। 

सिंचाई विभाग के अभियंताओं के अनुसार जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश से त्रिवेणी का गेज 2.50 मीटर से बढ़कर 2.90 मीटर हो गया। जिससे बांध में पानी की आवक हो रही है। 

Read More जापान दौरे पर सीएम भजनलाल, ओसाका में प्रवासी राजस्थानियों से की आत्मीय भेंट

अधिकारी फील्ड में उतरे, नावें भी चलीं
करौली में तेज बारिश के कारण मकान ढहने से पिता-पुत्र की मौत हो गई और परिवार के तीन लोग मलवे में फंस गए। करौली के जंगल में तालाब में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण बने हालातों को देखते हुए संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा और आईजी राहुल प्रकाश हिंडौनसिटी में नाव में बैठकर जलभराव क्षेत्रों का मौका मुआयना करने पहुंचे। करौली के पांचना बांध के छह गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। भरतपुर के बयाना में बाणगंगा नदी में नहाते समय सात युवकों के डूबने से मौत हो गई। जयपुर में सुबह से ही रुक रुक कर बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भरने से ट्रेफिक जाम हो गया। जेके लोन अस्पताल परिसर में पानी भरने से मरीज-परिजन परेशान हुए। सवाईमाधोपुर में उफनते नदी नालों के चलते 20 गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया। झुंझुनूं के सिंघाना के मेहराणा गांव में तालाब में डूबने से तीन युवकों की मौत हो गई। अलवर के थानागाजी में मानसरोवर और जैतपुर बांध ओवरफ्लो होने से पाल के ऊपर पानी बह रहा है। कोटपुतली क्षेत्र से मिले समाचार अनुसार फागी की मासी नदी में दो बाईक सवार युवकों सीताराम और देशराज की डूबने से मौत हो गई और पावटा के बुचारा में भैरू क्यारा में नहाने गए युवक मुकेश बलाई की भी डूबने से मौत हो गई। 

Read More रोनाल्डो ने सोशल मीडिया पर 100 करोड़ फॉलोअर्स के साथ रचा इतिहास

बाणगंगा नदी में नहाने उतरे सात युवकों की डूबकर मौत
जिले के बयाना उपखण्ड के पिदावली ग्राम के निकट बाणगंगा नदी में में नहाने के गए श्रीनगर गांव निवासी सात युवकों की डूबने से मौत हो गई, वही एक युवक ने पानी से सुरक्षि निकल कर अपनी जान बचाई।  प्राप्त जानकारी के अनुसार हादसे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची एसडीआरएफ  की टीम ने रेस्क्यू कर इनमें से 3 युवकों को झील का बाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र तथा 4 बच्चों को भरतपुर के आरबीएम अस्पताल पहुंचा, जहां चिकित्सकों ने सातों युवकों को मृत घोषित कर दिया। उपखण्ड अधिकारी बयाना ने मृतकों के नाम ग्राम श्रीनगर निवासी पवन (20 साल), पुत्र उदय सिंह जाटव, सौरभ (14 साल) पुत्र तानसिंह जाटव, भूपेन्द्र (18), पुत्र दशरथ जाटव, शांतनु (18 साल), पुत्र खैमसिंह उर्फ  खेमचन्द जाटव, लक्खी (20), पुत्र प्रीतम सिंह जाटव, पवन (22) पुत्र शुगर सिंह जाटव एवं गौरव (16) साल पुत्र प्रकाश उर्फ ओमप्रकाश बताए हैं।

Read More टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट 16 से शुरू होगी, उद्योग राज्य मंत्री केके विश्नोई करेंगे उद्घाटन

शहर के कई अण्डरपास में पानी भरने से वाहन चालकों को हुई परेशानी
जयपुर शहर में रविवार को हुई तेज बारिश के कारण शहर की सड़क, मकान और बाजारों में पानी भर गया। इसके चलते लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हुई। जानकारी के अनुसार रविवार को बारिश के कारण सीकर रोड, कालवाड़ रोड, अजमेर पुलिया के पास, निवारू रोड, झोटवाड़ा, चौंमू पुलिया, विद्याधर नगर, अंबाबाड़ी, त्रिमूर्ति सर्किल, जेकेलोन अस्पताल के सामने, अजमेर रोड 200 फीट बाईपास, मानसरोवर, गुर्जर की थड़ी, नारायण सिंह सर्किल, ट्रांसपोर्ट नगर, सुभाष चौक, घाट की गुणी, चांदपोल बाजार, जलमहल के पास सहित कई जगह पर पानी भर गया। शहर में रुक-रुक कर दिनभर बारिश और प्रतियोगी परीक्षा के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए अभ्यर्थियों के कारण शहर में भंयकर जाम के हालात बने रहे। यातायात रेंग-रेंककर चलता रहा और इंजन हाफते रहे। शहर के सीकर, आगरा, अजमेर और टोंक रोड पर वाहनों का लम्बा जाम लग गया। सीकर रोड पर दिन में कई बार पानी भरा, इससे यातायात काफी हद तक प्रभावित हुआ। अजमेरी गेट से लेकर कलेक्ट्रेट सर्किल तक पानी भरने से यातायात जाम रहा। गणपति प्लाजा के आस-पास घुटनों-घुटनों तक पानी भरा होने दुपहिया वाहन ही नहीं बल्कि चौपहिया वाहन भी बंद हो गए। स्टेशन को जोड़ने वाली सभी सड़कों पर भंयकर जाम के हालात रहे। ट्रेफिक बहुत ही धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा। अजमेर रोड की पुलिया पर भी जाम के हालात बनने से वाहन चालक काफी परेशान रहे। हालांकि, यातायात पुलिसकर्मी ट्रेफिक को संचालित करते रहे। 

सीकर रोड पर लगा जाम
बारिश के चलते ढहर के बालाजी के पास पानी भर गया था। इसके चलते वहां पर वाहन फंस गए। इस पर वहां वाहनों की लंबी कतार लग गई। इसी प्रकार अजमेर पुलिया, कलक्ट्रेट सर्किल, बड़ी चौपड़ से चांदपोल बाजार, चौंमू पुलिया के पास, अजमेर रोड, राजापार्क, नारायण सिंह सर्किल के पास भी वाहनों की लंबी कतार दिखाई दी। इसके अलावा दादी का फाटक, खिरणी फाटक सहित कुछ अंडरपास भी पानी भर गया था, जिससे वहां से गुजरना असंभव हो गया। प्रशासन की ओर से जल निकासी के प्रयास जारी हैं। वहीं वीकेआई, सुभाषचौक व अन्य स्थानों पर कुछ मकानों में भी पानी भर गया लेकिन कोई जनहानि नहीं हुई। यहां टूटी सड़क का जेडीए ने पेचवर्क करना शुरु कर दिया है। 

जयपुर में बारिश के कारण कई इलाकों में जल भराव की स्थिति बन गई। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जयपुर के जल भराव प्रभावित इलाकों का दौरा किया एवं मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने वीकेआई एवं कांवटिया अस्पताल स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण भी किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को जलभराव प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द राहत पहुंचाने एवं जल निकासी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आमजन से भी जलभराव की स्थिति में जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष (दूरभाष नंबर 0141-2204475, 0141-2204476) में संपर्क करने की अपील की। राजपुरोहित ने बताया कि आमजन जयपुर नगर निगम की ओर से अग्निशमन केन्द्रों पर संचालित घाटगेट बाढ़ नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर- 8279179063, आमेर बाढ़ नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर-8279179060, वीकेआई बाढ़ नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर-8764880070, मालवीय नगर बाढ़ नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर-8764880030, मानसरोवर बाढ़ नियंत्रण कक्ष मोबाइल नंबर-8764880060 एवं बनीपार्क बाढ़ नियंत्रण कक्ष (कांवटिया चिकित्सालय के पीछे) मोबाइल नंबर- 8279179150 पर संपर्क किया जा सकते हैं। साथ ही आमजन जेडीए की ओर से बनीपार्क में संचालित बाढ़ नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर-0141-2203518 पर सपंर्क कर सकते हैं। स्वेज फार्म सामुदायिक केन्द्र पर स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष का समन्वयक अधिकारी अधिशाषी अभियंता केसी गुप्ता मोबाइल नंबर-9928699991, सामुदायिक केन्द्र दांतली पर स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष का समन्वयक अधिकारी अधिशाषी अभियंता इरशाद अहमद मोबाइल नंबर-8764231092 एवं वैशाली नगर सामुदायिक केन्द्र पर स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष का समन्वयक अधिकारी अधिशाषी अभियंता तरुण सिंघल 8769383749 को नियुक्त किया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार