प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बाढ़ के हालात, CM ने बारिश प्रभावित इलाकों का किया दौरा

दौसा में छह इंच से ज्यादा तो करौली में चार इंच से अधिक बारिश

प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बाढ़ के हालात, CM ने बारिश प्रभावित इलाकों का किया दौरा

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य दिशा बीकानेर, दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज से होकर गुजर रही है।

जयपुर। राजस्थान के जयपुर सहित कई जिलों में हो रही भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। जयपुर समेत सात जिलों धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। सवाई माधोपुर में बांध टूटने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। टोंक में जयपुर-कोटा नेशनल हाईवे पर दो फीट तक पानी भर गया है। भारी बारिश के चलते जयपुर, करौली, धौलपुर और दौसा के स्कूलों में मंगलवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है। धौलपुर जिले के सरमथुरा स्थित पार्वती बांध के तीन गेट खोलकर 4400 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

जयपुर में रविवार को शुरू हुआ बारिश का दौर सोमवार को सुबह से ही जारी रहा जो कि रुक-रुक कर देर रात तक चलता रहा। सुबह से लगातार हो रही तेज बारिश से सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए। जोरदार बारिश से द्रव्यवती नदी उफान पर है। अंडरपास पानी में डूब गए। चाकसू क्षेत्र में स्टेट हाईवे-2 पर छादेल में ढूंढ़ नदी की रपट पर पानी तेज गति से बह रहा है। गलता कुड में दो युवकों की डूबने से मौत हो गई। बीते दो दिनों में वर्षा जनित हादसों से प्रदेश में 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जयपुर में सोमवार सुबह 8.30 बजे तक 118 एमएम से ज्यादा यानी साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। वहीं सोमवार देर रात तक 80 एमएम से ज्यादा पानी बरसा। ऐसे में बीते दो दिन में जयपुर में 8 इंच से ज्यादा पानी बरस चुका है। जयपुर में अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया। 

सपोटरा थाने में पानी भरा
करौली में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। यहां हिंडौन सिटी, सपोटरा समेत कई इलाकों में पानी भरा हुआ है। हिंडौन सिटी में चौबे पाड़ा बाजार में तीन फीट पानी भर गया है। दुकानों में भी पानी घुस गया। सपोटरा पुलिस थाने और पुलिस क्वार्टरों में 2 फीट पानी भर गया। सपोटरा तहसील आॅफिस में भी पानी घुस गया। इसके कारण सरकारी राजस्व रिकॉर्ड भीग गया। 

सवाई माधोपुर के हिंदूपुरा में बांध की पाल टूटी
सवाई माधोपुर के बौंली उपखंड में हिंदूपुरा गांव में सोमवार सुबह तीन बजे बांध की मिट्टी की पाल तेज बहाव के कारण 3-4 फीट टूट गई। जिससे पानी आसपास के इलाकों में पहुंच गया। पानी भरने के कारण हिंदूपुरा और हथडोली पंचायतों के 20 से ज्यादा गांव को जोड़ने वाली कोली मोहल्ला पुलिया से आवागमन बाधित हो गया है। यहां पानी छह फीट ऊपर से बह रहा है। बांध का पानी निगोह नदी में जाने से जटावती, डीडवाडी, जोलन्दा गांव के जलमग्न होने की आशंका है। दौसा जिले के लालसोट क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 162 एमएम बारिश दर्ज हुई। यहां भारी बारिश के कारण डिडवाना गांव में दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना के तहत प्रदेश की सबसे लंबी रेल सुरंग के पास मिट्टी रेलवे ट्रैक पर आ गई।

Read More जयपुरिया अस्पताल के हाल बेहाल, छतों से टपक रहा पानी

15 अगस्त तक रहेगा तेज बारिश का दौर
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य दिशा बीकानेर, दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज से होकर गुजर रही है। मानसून ट्रफ लाइन से लगातार नमी इस सिस्टम को मिल रही है। लगातार बादल बनने और बरसने की प्रक्रिया हो रही है। इस कारण राजस्थान खासकर पूर्वी हिस्से भरतपुर, जयपुर संभाग में पिछले तीन दिन से भारी बारिश का दौर बना हुआ है। जो 15 अगस्त या उससे भी आगे बने रहने की प्रबल संभावना है।

Read More दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, दोनों जजों में गिरफ्तारी की वैधता को लेकर मतभेद

सीएम ने बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार की शाम जयपुर शहर के बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। इससे पहले उन्होंने एयरपोर्ट पर आला अफसरों से फीडबैक लिया।उन्होंने जिला कलक्टर को दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री दिल्ली आते ही एयरपोर्ट से सीधे शहर का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने मालवीय नगर मॉडल टाउन कालोनी, जवाहर सर्किल, बी-टू बाइपास, टोंक रोड पुलिया, दुर्गापुरा, मोहनपुरा बालाजी, मुहाना मंडी सांगानेर क्षेत्र, चौमूं पुलिया, ढेर के बालाजी चौराहा,रोड नम्बर 9और 14 नम्बर चौराहों का जायजा लिया। उन्होंने महारानी फार्म के पास द्रव्यवर्ती नदी का भी जायजा लिया। दौरे में उनके साथ विधायक कालीचरण सराफ और जिला कलक्टर जयपुर प्रकाश राजपुरोहित में थे।

Read More जापान दौरे पर सीएम भजनलाल, ओसाका में प्रवासी राजस्थानियों से की आत्मीय भेंट

ये दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सांगानेर, मानसरोवर, जगतपुरा और विधाधर नगर क्षेत्रों में जलभराव वाली जगहों, क्षतिग्रस्त सड़कों, गड्ढों, ड्रेनेज सिस्टम और  सार्वजनिक प्रकाश से संबंधित समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने मालवीय नगर अंडरपास के लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाने, जवाहर सर्किल स्थित क्षतिग्रस्त बस शेल्टर को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। 

जयपुर कलक्टर ने जारी किए छुट्टी के निर्देश
जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में दो दिनों से हो रही बारिश के उत्पन्न हालातों के चलते जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में मंगलवार को अवकाश घोषित किया। जिला कलक्टर के आदेश के बाद मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा मंजू शर्मा ने इस संबंध में कक्षा 1 से 12 तक के अध्ययनरत सभी छात्र छात्राओं का अवकाश घोषित किया है।

बीसलपुर @ 312.41 आरएल मीटर
बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। इसके चलते सोमवार रात तक बांध का जलस्तर बढ़कर 312.41 आरएलमीटर पर पहुंच गया है। त्रिवेणी 2.70 मीटर के उफान पर बह रही है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार