नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की लॉंचिंग पर रोक.... जाने कारण

दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं के बाद सड़क परिवहन मंत्रालय गंभीर

 नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की लॉंचिंग पर रोक.... जाने कारण

मंत्रालय के इस एहतियाती कदम से नए दो-पहिया EV के बाजार में आने में देरी होगी।

 दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं के बाद सड़क परिवहन मंत्रालय गंभीर नजर आ रहा है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूरे मामले में गंभीरता दिखाते हुए  नये दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने पर रोक लगा दी है। मंत्रालय के अनुसार जब तक आग लगने की इन घटनाओं की जांच नहीं हो जाती है, तब तक वाहन निर्माता कोई भी नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉंच नहीं किया जाएगा। सभी दोपहिया EV निर्माताओं को वाहनों के पूरे बैच को स्वेच्छा से वापस बुलाने के लिए कहा गया है, अगर उस बैच में से किसी एक भी वाहन से आग की घटना की सूचना आई हो। मंत्रालय के मुताबिक, बहुत से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माताओं ने इस पर काम करना पहले ही शुरु कर दिया है। मंत्रालय के इस एहतियाती कदम से नए दो-पहिया EV के बाजार में आने में देरी होगी।

गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं। यह सूचना सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर हो रही बैठक में दी गई।  मंत्रालय के अधिकारी ने कहा "EV निर्माताओं को भी मौखिक रूप से नए वाहनों को लॉन्च करने से मना कर दिया गया है, जब तक कि आग के कारणों के बारे में स्पष्टता से पता नहीं लगता है और उन्हें रोकने के लिए आवश्यक कदम नहीं लिए जाते हैं।"

अधिकारी ने कहा "जिन EV निर्माताओं के दोपहिया वाहनों में आग लगने की घटना नहीं हुई है, उन्हें भी अपने बेचे गए वाहनों पर ऐहतियात बरतने और घटनाओं पर नजर बनाए रखते हुए जरुरी बदलाव करने के लिए आगाह किया गया है।" सड़क परिवहन मंत्रालय ने सभी EV निर्माताओं से उपभोक्ताओं को चार्जिंग सेफ्टी और आग की घटनाओं को रोकने के तरीकों के बारे में शिक्षित करने के लिए भी कहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

शराब घोटाले में ईडी की  हैदराबाद और पंजाब में  35 ठिकानों पर छापेमारी शराब घोटाले में ईडी की हैदराबाद और पंजाब में 35 ठिकानों पर छापेमारी
जांच अधिकारियों ने हैदराबाद, पंजाब में 35 ठिकानों पर रेड मारी है। इन सभी जगहों पर छापेमारी करके सबूत तलाशने...
ढाक के तीन पात जैसा होगा राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट का नतीजा : राठौड़
घूमने योग्य देशों में 17 वें स्थान पर श्रीलंका
करीना कपूर ने शेयर किया आने वाली फिल्म का फर्स्ट लुक
कैटरीना कैफ ने शेयर किया फोनभूत का मोशन पोस्टर
असम में ट्रक से टकराई कार, 3 लोगों की मौत 
फर्जी दस्तावेज लेकर सेना मे भर्ती होने आया था युवक, कार्रवाई के डर से पत्थर की खान में उतरा