जो रूट ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी, बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान

पांच वर्षों तक इंग्लैंड टीम को बतौर कप्तान सेवा देने के बाद जो रूट ने इस्तीफा दे दिया

जो रूट ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी, बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे।

लंदन। जो रूट के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम को उसका नया कप्तान मिल गया है। हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए कप्तान होंगे। पांच वर्षों तक इंग्लैंड टीम को बतौर कप्तान सेवा देने के बाद जो रूट ने इस्तीफा दे दिया था। रूट के इस्तीफे के बाद ही उनके उत्तराधिकारी की तलाश थी। बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे। नए कप्तान के तौर पर उनका नाम इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की ने सुझाया था। जिस पर मंगलवार शाम इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी हामी भर दी।

टेस्ट कॅरियर बल्लेबाजी
टेस्ट    रन    औसत    शतक
79    5061    35.89    11
गेंदबाजी
टेस्ट    विकेट    औसत    सर्वश्रेष्ठ
79   174    32.12    6/62

नई भूमिका के लिए उत्साहित हूं
स्टोक्स ने कहा कि इंग्लैंड टेस्ट टीम की कमान मिलने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं नई भूमिका निभाने के लिए काफी उत्साहित हूं। इंग्लैंड टीम के लिए योगदान देने के लिए मैं जो रूट का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के तौर पर मेरे विकास में उनका अभूतपूर्व योगदान रहा है और मेरी इस नई भूमिका में भी वह मेरी मदद करेंगे।


 रेड बॉल क्रिकेट में स्टोक्स सबसे योग्य
बेन स्टोक्स की नियुक्ति पर रॉब की ने कहा कि मुझे इस रोल के लिए बेन को आॅफर करने में किसी प्रकार की झिझक महसूस नहीं हुई। इस टीम को रेड बॉल क्रिकेट में आगे ले जाने के लिए बेन स्टोक्स सबसे योग्य व्यक्ति हैं। मुझे इस बात की खुशी है कि उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार लिया है। वह इस अवसर और दायित्व को डिजर्व भी करते हैं।

Read More कनाडा ने 121 साल में पहली बार किया डेविस कप पर कब्जा


 नए कप्तान के लिए एक बड़ी चुनौती
स्टोक्स को एक ऐसी टीम की कमान मिली है, जिसने अपने पिछले 17 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक मुकाबला ही जीता है। इतिहास में पहली बार इंग्लैंड की टीम लगातार पांच सीरीज में एक भी सीरीज जीत पाने में सफल नहीं रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की तालिका में भी इंग्लैंड की टीम नीचे है।


एक टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं स्टोक्स
स्टोक्स इससे पहले 2020 में रूट की अनुपस्थिति में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कप्तानी कर चुके हैं। उस समय रूट पितृत्व अवकाश पर थे। हालांकि आॅस्ट्रेलिया दौरे पर जब स्टोक्स से इंग्लैंड की कप्तानी को लेकर पूछा गया था, तब उन्होंने साफ तौर पर इनकार करते हुए कहा था कि वह कप्तानी करने के इच्छुक नहीं हैं।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News