संगीन वन अपराधों से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दे पाए सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू

दोहरा नजरिया खतरे में डाल रहा वन सुरक्षा

संगीन वन अपराधों से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दे पाए सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू

रामगढ़ के बफर में एफसीए व कोटा विवि में वाइल्ड लाइफ एक्ट उल्लंघन पर रहे मौन

कोटा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पवन कुमार उपाध्याय गुरुवार को कोटा दौरे पर रहे। यहां पत्रकार वर्ता में पूछे गए वन अपराध से जुड़े संगीन मामलों के सवालों का जवाब नहीं दे पाए। रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन में एफसीए का उल्लंघन कर पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई सीसी सड़क का मामला बूंदी वनमंडल का बताकर पल्ला झाड़ लिया। जबकि, मामला उजागर होने के बाद सीसीएफ द्वारा करवाई गई जांच में एफसीए की पालना करवाने में जिम्मेदार वन अधिकारी अपने दायित्व के निर्वहन में विफल रहे और प्रयोक्ता एजेंसी दोषी पाई गई। ऐसे में उनके खिलाफ कार्रवाई के प्रश्न को टेरिटोरियल सीसीएफ का कार्य क्षेत्र बता वाइल्ड लाइफ विंग की जिम्मेदारी नहीं होने की बात कहकर बचते रहे। जबकि, दो टाइगर रिजर्व  के मध्य कॉरिडोर की सुरक्षा के महत्व के प्रति यह गंभीर लापरवाही थी।  रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन जाखमूंड वनखंड में ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट निर्माण के लिए वाइल्ड लाइफ क्लिरेंस के नाम पर वन्यजीव प्रभाग ने 20 करोड़ रुपए केडीए से वसूले। ऐसे में सवाल उठता है जब जाखमूंड वनभूमि पर बिना एफसीए कार्यवाही के सीसी सड़क बना दी जाती है तो यहां वाइल्ड लाइफ एक्ट का उल्लंघन नहीं माना जाता वहीं, दूसरी ओर एयरपोर्ट के लिए भूमि डायवर्जन की प्रक्रिया की जाती है तो वाइल्ड लाइफ एक्ट प्रभावी हो जाता है और वाइल्ड लाइफ क्लियरेंस के नाम पर कुल प्रोजेक्ट की 2% राशि वसूली जाती है। वन अधिकारियों के दोहरे नजरिए से वन सुरक्षा प्रभावित होती प्रतीत हो रही है।

इन सवालों का भी दिया गोलमोल जवाब 
- अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में 18 माह से पल रहे दोनों शावकों की उम्र वर्तमान में 2 वर्ष हो चुकी है। ऐसे में यह वाइल्ड हो पाएंगे या नहीं, इसका गोलमोल जवाब देते हुए सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू उपाध्याय ने कहा, यह राजस्थान का पहला रिवाइल्डिंग अनुभव होगा। इस बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी।
- शावकों को मुकुंदरा और रामगढ़ में कब शिफ्ट किया जाना है, इसके जवाब में कहा, अभी सिस्टम को समझेंगे। एनटीसीए से चर्चा की जाएगी। इसके बाद जो निर्णय होगा उसी के अनुसार कार्य किया जाएगा।
- कोटा यूनिवर्सिटी में बिना सक्षम अनुमति के प्रीजर्व रखे गए शेड्यूल 1 व 2 श्रेणी के कोबरा, करैत व चैकर्ड किलबैक सांप के मामले की जांच रिपोर्ट दबाने के मामले में उन्होंने अनभिज्ञता जताई। हालांकि, सीसीएफ को मामला दिखवाने को कहा।
- मुकुंदरा में कब बाघ-बाघिन लाए जाएंगे, इसका जवाब नहीं दे सके। वहीं, अवैध खनन, चराई, अतिक्रमण सहित वन्यजीवों की सुरक्षा से संबंधित सवालों को भी टाल गए।

Post Comment

Comment List

Latest News

बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी
जेडीए आयुक्त आनंदी ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए जोन वाईज कार्य योजना बनाने के लिए 14.73...
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं