प्रदेश में रोजगार का माध्यम है पशुपालन : कुमावत

डेयरी मंत्रियों ने भाग लिया

प्रदेश में रोजगार का माध्यम है पशुपालन : कुमावत

कुमावत ने कहा कि राजस्थान का मुख्य व्यवसाय भी कृषि और पशुपालन है। यह प्रदेशवासियों के जीविकोपार्जन का एक मुख्य आधार तो है ही उनके लिए रोजगार का सुदृढ़ और सुलभ साधन भी है।

जयपुर। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि राजस्थान भौगोलिक दृष्टि से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, जहां मनुष्यों की संख्या के बराबर ही पशुधन हैं। ऐसे में हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती रहती है। पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय भारत सरकार की ओर से भुवनेश्वर में आयोजित मानसून मीट में कुमावत ने कहा कि राजस्थान का मुख्य व्यवसाय भी कृषि और पशुपालन है। यह प्रदेशवासियों के जीविकोपार्जन का एक मुख्य आधार तो है ही उनके लिए रोजगार का सुदृढ़ और सुलभ साधन भी है।

ऐसे में पशुधन और पशुपालकों के विकास के लिए नई नई योजनाओं का निर्माण और क्रियान्वयन निश्चित रूप से बहुत कारगर होगा। उन्होंने राजस्थान के पशुपालकों एवं दुग्ध उत्पादकों के हित में केंद्र सरकार के समक्ष अपनी मांगे भी रखीं। इस मीट में केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल, उडीसा के मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी सहित कई राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के पशुपालन एवं डेयरी मंत्रियों ने भाग लिया। 

मानसून मीट में पशुपालन मंत्री कुमावत ने गांवों में पशुपालन का दायरा बढ़ाकर, पशु स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर, मत्स्य पालन और मधुमक्खी पालन के जरिए छोटे सीमांत किसानों के जीवन स्तर में सुधार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी किसानों और पशुपालकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। भुवनेश्वर की मारवाड़ सोसायटी की ओर मारवाड़ भवन में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमें समाज के लोगों ने राजस्थान के पशुपालन और गोपालन मंत्री जोराराम कुमावत और राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम का सम्मान किया।

 

Read More उदपुरिया को आबाद कर रहा तीन रंगों वाला पक्षी

Tags: meet

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी