उदपुरिया को आबाद कर रहा तीन रंगों वाला पक्षी

अक्टूबर में नन्हें मेहमानों से चहकेगी जन्मस्थली

उदपुरिया को आबाद कर रहा तीन रंगों वाला पक्षी

गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष तीन गुना बड़ी आबादी ।

कोटा। कोटा से 30 किमी दूर उदपुरिया तालाब इन दिनों तीन रंगों के परिंदों से चहकने लगा है। हल्के सफेद पंखों पर गुलाबी व नारंगी रंग उसे और भी आकर्षक बना देता है, जिसे देख ऐसा लगता है कि मानो किसी पेंटर ने ब्रश से बड़े करीने से रंग भर दिए हों। यहां बात हो रही है, पेंटेर्ड स्टॉर्क बर्ड्स की। जन्म स्थली कहलाने वाली उदपुरिया में पेंटेर्ड स्टॉर्क बर्ड्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में इस बार तीन गुना इजाफा हुआ है। यहां पेड़ों पर इस बार करीब 60 घोंसलें बने हैं। प्रत्येक घोंसले में यह पक्षी जोड़े में रहता है।

बर्ड वॉचर्स के लिए बना व्यू प्वाइंट 
उदपुरिया तालाब इन दिनों बर्ड वॉचर के लिए व्यू प्वाइंट बना हुआ है। यहां इनकी पंसदीदा विलायती बबूल पर पेंटर्न स्टॉर्क ने 5 दर्जन से अधिक घोंसले बना लिए हैं। ये पक्षी जोड़े में होने से इनकी संख्या 120 हैं। जांघिलों की चेहचहाट पक्षी प्रेमियों को आकर्षित कर रहे हैं। 

तीन गुना बड़ी संख्या 
जूलॉजी के सहायक आचार्य डॉ. राजेन्द्र सिंह ने बताया कि पेंटर्न स्टॉर्क बर्ड्स को हाड़ौती में जांघिल के नाम से जाना जाता है। इस बार यहां 5 दर्जन घोंसले बने हैं। जबकि, गत वर्ष 2 दर्जन के लगभग थे। गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष संख्या में तीन गुना वृद्धि हुई है। प्रत्येक घोंसले में नर-मादा दोनों पक्षी एक साथ रहते हैं। ऐसे में इनकी संख्या 120 हो गई है। जांघिलों ने कई घोंसलों में अंडे दिए हुए है, जो कौओं से उनकी सुरक्षा करते नजर आ रहे हैं। 

दुर्लभ प्रजाति में आते हैं पेंटेड स्टॉर्क
विशेषज्ञों ने बताया कि पेंटेड स्टॉर्क स्टॉर्क दुर्लभ प्रजाति है। इसे नियर थ्रेटेंड संरक्षण की स्थिति में लिया गया। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि प्रजातियों को खतरा है, लेकिन थ्रेटेंड टैक्सा में आमतौर पर कमजोर प्रजातियां शामिल होती हैं,  यह प्रजाति कमजोर स्थिति में मानी जाती है।

Read More 18 घंटे के रेस्क्यू के बाद मासूम नीरू को निकाला गया बाहर

भोजन-पानी की दिक्कत
पक्षी प्रेमी जुनैद शेख कहते हैं, वर्ष 1995 में कैलवा देव पक्षी विहार से जांघिल पक्षियों ने कोटा के उदपुरिया को अपना घर बनाया था। उस समय यहां का भौगोलिक वातावरण पक्षियों के अनुकूल था। तालाब का स्वच्छ पानी, बड़ी संख्या में घने पेड़ होने से यहां इन पक्षियों की बस्ती आबाद हुई। वर्ष 2015 तक उदपुरिया पक्षी विहार के रूप में आकार लेने लगा और पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी। लेकिन, वन व पर्यटन विभाग की अनदेखी से यहां मानवीय दखल बढ़ने लगा। अतिक्रमण, खुले में शौच, पेड़ों की अवैध कटाई के साथ संदिग्ध गतिविधियां बढ़ने लगी। जिससे पक्षियों की आजादी में खलल होने लगा और भोजन-पानी की कमी समेत अन्य कारणों से ये पक्षी अपना घर बदलने पर मजबूर हो गए।  

Read More मेडिकल योजनाओं को कमजोर नहीं करें सरकार, कमी दिखे तो करें मजबूत: गहलोत

अपने खर्चें पर कर रहे पक्षियों की निगरानी
हाड़ौती नेचुरल सोसाइटी के सदस्य श्याम जांगिड़ स्वयं के खर्चें पर उदपुरिया में जांघिल पक्षियों व घोंसलों की देखभाल कर रहे हैं। साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को पाक्षियों की विशेषताएं, इतिहास से रूबरू करवाते हैं। उन्होंने कहा, 30 वर्ष पूर्व जांघिल पहली बार यहां जुलाई में ही आये थे। कई सालों तक इसी माह में आते रहे फिर अगस्त के दूसरे सप्ताह में आना शुरू किया। इनके आने से गांव में पर्यटन बढ़ता है और 5 माह तक चहल पहल बनी रहती है।

Read More गन्दगी के स्थान पर कराई जा रही रंगोली

पहले 200 पेड़ आज एक भी नहीं
नेचर प्रमोटर एएच जैदी बताते हैं, उदपुरिया तालाब पेंटर्ड स्टॉर्क बर्ड्स की जन्मस्थली है। लेकिन, उनका प्राकृतिक आवास नष्ट होता जा रहा है। तालाब की पाल अतिक्रमण की भेंट चढ़ा हुआ है। जगह-जगह से पाल क्षतिग्रस्त हो रही है। पहले तालाब के चारो ओर करीब 200 पेड़ थे, जो धीरे-धीरे सुखते व गिरते चले गए। वर्तमान में तालाब के बीच एक भी पेड़ नही है। ऐसे में उन्हें सड़क किनारे पेड़ों पर घौंसला बनाना पड़ रहा है। यहां प्रतिवर्ष 20 पौधे लगाए जाना चाहिए,ताकि उन्हें घोंसला बनाने के लिए आशियाना मिल सके।

जामुनिया आइलैंड भी
जैदी कहते हैं, वन व पर्यटन विभाग ध्यान दें तो उदपुरिया तालाब कैवलादेव पक्षी विहार बन सकता है। तालाब से 6 किमी दूर चंबल के बीचोंबीच बने जामूनिया आईलैंड है वहीं, तीन किमी की दूरी पर निमोदा चंबल के धोरे हैं, जिसका प्राकृतिक सौंदर्य से उदपुरिया बर्ड सेंचुरी के रूप में विकसित हो सकता है। लेकिन, विभागीय लापरवाही के कारण बरसों से इसका विकास नहीं हो पा रहा। 

अगले माह नन्हें मेहमानों से चहकेगा उदपुरिया
उन्होंने बताया कि एक मादा जांघिल पक्षी 2 से 3 अंडे देती है। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से बच्चों का अंडों से बाहर निकलना शुरू हो जाता है। ऐसे में करीब 200 नन्हें मेहमानों के जन्म लेने की संभावना है। इस तरह इनकी संख्या 300 से अधिक हो जाएगी।  

घंटों एक ही मुद्रा में रहते हैं खड़े
वन्यजीव प्रेमी कन्हैया मीणा बताते हैं, पेंटेड स्टॉर्क का वैज्ञानिक नाम माइकटेरिया ल्यूकोसिफाला है, जो भारत के अलावा श्रीलंका, चीन तथा दक्षिणी पूर्वी एशिया के देशों में भी पाए जाते हैं। पेंटेड स्टॉर्क शांत स्वभाव और एक ही मुद्रा में घंटों तक खड़े रहने के लिए जाने जाते हैं।  

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना