घुमन्तु जातियों को पट्टे देकर समाज की मुख्य धारा से जोडेगी सरकार: दिलावर

घुमन्तु जातियों को पट्टे देकर समाज की मुख्य धारा से जोडेगी सरकार: दिलावर

पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि भजनलाल सरकार घुमन्तु जातियों को 2 अक्टूबर को निशुल्क पट्टे देकर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोडेगी।

जयपुर। पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि भजनलाल सरकार घुमन्तु जातियों को 2 अक्टूबर को निशुल्क पट्टे देकर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोडेगी।

सचिवालय में मीडिया से बात करते हुए दिलावर ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 2 अक्टूबर को घुमन्तु जातियों को पट्टे देंगे। हमने अब तक 34 हजार लोगों को चिन्हित कर लिया है। इनको 300 वर्गमीटर तक निशुल्क भूखंड दिया जाएगा। राज्य सरकार ऐसे लोगों की जाति पहचान पत्र भी बनाकर देगी, ताकि उनको सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। इनके बच्चों को शिक्षा से जोड़ेंगे। घुमन्तु जातियों में हमने 32 जातियों को शामिल किया है। इनको ग्रामीण आबादी क्षेत्र में पट्टे दिए जाएंगे। एक ही परिवार में शादी के आधार पर यूनिट मानकर अलग अलग पट्टे दिए जाएंगे। किसी ने यदि सवाई चक जमीन पर कई साल से रह रहे लोगों को हम भूमि पट्टा दे देंगे। सवाई चक जमीन में हम पट्टे देंगे तो उतनी ही जमीन हम सवाई चक जमीन को दूसरी जगह के माध्यम से वापस देंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना