सीएम भजनलाल, डिप्टी सीएम दिया जर्मनी-लंदन दौरे पर

16 अक्टूबर तक जर्मनी रहेंगे, 17-18 अक्टूबर को लंदन में होंगे कार्यक्रम 

सीएम भजनलाल, डिप्टी सीएम दिया जर्मनी-लंदन दौरे पर

दोनों देशों में होंगे रोड शो, निवेशकों से होगी सीधी बात, निवेश का देंगे न्यौता

जयपुर। राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत विदेशी निवेशकों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल रविवार की रात जर्मनी और लंदन के दौरे पर रवाना हो गया।

इन दोनों देशों की छह दिवसीय यात्रा के दौरान सीएम सहित प्रतिनिधिमंडल जर्मनी के म्यूनिख और लंदन में निवेश को रोड शो करेगा। यहां 16 अक्टूबर तक के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इसके बाद 17-18 अक्टूबर को लंदन में कार्यक्रम होंगे। प्रतिनिधिमंडल में डिप्टी सीएम दिया कुमारी, एसीएस सीएम शिखर अग्रवाल, डिस्कॉम की अध्यक्ष आरती डोगरा, उद्योग विभाग के आयुक्त रोहित गुप्ता और सरकार के अन्य अफसर शामिल हैं।

राइजिंग राजस्थान पर्यटन सम्मेलन होंगे। वहां के प्रमुख व्यापारिक घरानों और कंपनियों से भी सीएम भजनलाल की मुलाकात होगी। इन्वेस्टर रोड शो के जर्मनी और लंदन में हो रहे कार्यक्रमों का आयोजन म्यूनिख में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास और लंदन में मौजूद भारतीय उच्चायोग एवं फेडरेशन ऑफ  इंडियन चैम्बर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से किया जा रहा है। फिक्की समिट का इंडस्ट्री पार्टनर है। 

इन क्षेत्रों में निवेश के होंगे प्रयास 
दोनों देशों में कंस्ट्रक्शन, मोबिलिटी, ऑटोमोबाइल, स्टार्टअप, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पर्यटन, रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, सार्वजनिक परिवहन, ग्रीन हाइड्रोजन, अक्षय ऊर्जा, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों की कंपनियों से निवेश को लेकर सीधी बात होगी। उन्हें राजस्थान में मौजूद अवसरों की जानकारी दी जाएगी। 9 से 11 दिसंबर तक होने वाले राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में आने का न्यौता दिया जाएगा। जर्मनी और लंदन स्थित कंपनियों और व्यापारिक घरानों के साथ सीएम की अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, इंजीनियरिंग,  एसएफसी एनर्जी, एजी,जेसीबी, रिन्यू पावर, स्यान कॉनोड जैसी कंपनियों के आला अफसरों से मुलाकात होगी। जर्मनी के म्यूनिख में बवेरियन स्टेट चांसलरी के प्रमुख और संघीय मामलों के राज्य मंत्री डॉ. फ्लोरियन हरमैन से और लंदन में कुछ चुने हुए सांसदों से भी सीएम-डिप्टी सीएम व प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। 

Read More भवन बना नहीं,करोड़ों की जमीन पर खड़े हो रहे संवेदक के वाहन

प्रवासी भारतीयों से भी होगा संवाद 
प्रतिनिधिमंडल अप्रवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों और अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेगा। इसके लिए म्यूनिख में अप्रवासी राजस्थानी समुदाय के कुछ चुनिंदा लोगों के साथ बैठक रखी गई है। वहीं लंदन में राइजिंग राजस्थान अप्रवासी सम्मेलन का आयोजन होगा। उन्हें अपनी जड़ों से जुड़ने के अनुरोध के साथ ही यूरोपीय निवेशकों और राजस्थान के बीच में सेतु बनने का भी आग्रह किया जाएगा।  

Read More लोकरंग महोत्सव: नर्तक ने नाचते हुए कपड़े से घोड़ा, तोता एवं अन्य जीवों की आकृति बनाई

Post Comment

Comment List

Latest News

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि विश्व की करीब एक-चौथाई जनसंख्या तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में 28 प्रतिशत...
जन औषधि केंद्र:  वर्ष 2024-25 में हुई 1 हजार करोड़ की दवाओं की बिक्री
भाजपा‌ ने पंजाब, मेघालय के उपचुनावों के उम्मीदवार किए घोषित
जवाहर कला केन्द्र: लोकरंग महोत्सव लोक कला प्रस्तुतियों को मिल रही खूब सराहना
भवन बना नहीं,करोड़ों की जमीन पर खड़े हो रहे संवेदक के वाहन
Bhool Bhulaiyaa3: रोमांटिक ट्रैक 'जाना समझो ना' रिलीज, जानिए कब होगी फिल्म रिलीज
डीएपी की किल्लत से किसान परेशान