परमेश शिवमणि ने भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक का संभाला पदभार, नेविगेशन और डायरेक्शन क्षेत्र के है विशेषज्ञ 

वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं

परमेश शिवमणि ने भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक का संभाला पदभार, नेविगेशन और डायरेक्शन क्षेत्र के है विशेषज्ञ 

तटरक्षक कमांडर पूर्वी समुद्री तट के प्रमुख रहे हैं। वह नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। 

नई दिल्ली। परमेश शिवमणि ने यहां भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के 26वें महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला। फ्लैग ऑफिसर ने अपने साढ़े 3 दशक से अधिक के शानदार करियर के दौरान तट और जलपोत नियुक्तियों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। परमेश शिवमणि नेविगेशन और डायरेक्शन क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं और उनकी समुद्री कमान में आईसीजी के सभी प्रमुख शिप हैं, जिनमें उन्नत ऑफशोर पेट्रोल वेसल समर और ऑफशोर पेट्रोल वेसल विश्वस्त शामिल हैं। ध्वज अधिकारी तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व), तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम), तटरक्षक कमांडर पूर्वी समुद्री तट के प्रमुख रहे हैं। वह नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। 

उन्हें सितंबर 2022 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया था। बाद में उन्हें तटरक्षक मुख्यालय दिल्ली में तैनात किया गया था। उन्हें अगस्त 2024 में महानिदेशक तटरक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। इस अवधि के दौरान कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन और अभ्यास पूरे किए गए जिनमें करोड़ों रुपये मूल्य की दवाओं, मादक पदार्थों और सोने की जब्ती, गंभीर चक्रवाती तूफानों के दौरान नाविकों का बचाव, विदेशी तट रक्षकों के साथ संयुक्त अभ्यास, अवैध शिकार विरोधी अभियान और मानवीय सहायता शामिल हैं। ध्वज अधिकारी को उनकी शानदार सेवा के लिए 2014 में तटरक्षक पदक और 2019 में राष्ट्रपति के तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2012 में डीजी कोस्ट गार्ड प्रशस्ति पत्र और 2009 में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (पूर्व) प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किया गया था।

 

Tags: parmesh

Post Comment

Comment List

Latest News

जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति
लोकतंत्र में राजनीतिक अभेद्यता का किला बनती जा रही है जनसांख्यिकीय अव्यवस्था
कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नियुक्त किए संयोजक, पर्यवेक्षक भी बनाए
महाराष्ट्र में हल्के वाहन टोल फ्री, प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों पर भी हो रही पूरी वसूली 
शिक्षा विभाग ने पहले तबादलों के जारी किए आदेश, फिर किए निरस्त
जयपुर स्टेशन बना राजस्थान का पहला एनएसजी-1 स्टेशन
द स्टोरी एंड द फिल्म विषय पर कार्यशाला 
रेल मंत्री ने 'शेतकरी समृद्धि' विशेष किसान रेलगाड़ी का किया शुभारंभ