जिन पेड़ों से मिल रहा आसरा, उन्ही पर चल रही कुल्हाडी

धड़ल्ले से काटे जा रहे हरे पेड़, जिम्मेदार बेखबर

जिन पेड़ों से मिल रहा आसरा, उन्ही पर चल रही कुल्हाडी

राजपुर मुंडिया शाहाबाद जंगली क्षेत्र कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र घोषित कर दिया है। उसके बावजूद भी कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में धड़ल्ले से हरियाली को और बेशकीमती पेड़ों को नष्ट किया जा रहा है। लेकिन मामले को लेकर वन विभाग के उच्च अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद भी इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।

राजपुर। एक ओर तो सरकार लाखों करोड़ों रुपए का बजट जारी कर जंगल और हरे पेड़ों को संरक्षित करने के दावे कर रही है तो वहीं दूसरी ओर शाहाबाद रेंज क्षेत्र के राजपुर नाका अंतर्गत आने वाले हाड़ौता के जंगल में हरे पेड़ों पर धड़ल्ले से वन माफि या कुल्हाड़ियां चलाकर हरियाली को नष्ट करने में लगे हुए हैं। इस मामले की जानकारी वन विभाग के स्थानीय कर्मचारियों को होने के बावजूद भी मामले को नजरअंदाज किया जा रहा है और वन माफि याओं के खिलाफ  कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके चलते वन माफि याओं के हौसले बुलंद हो रहे हैं। जंगलों में रोज सैकड़ों की तादाद में बेशकीमती पेड़ों की बलि चढ़ाई जा रही है और जंगली क्षेत्र को मैदानी क्षेत्र में तब्दील किया जा रहा है। इससे जंगली जानवरों का जीवन भी संकट में होता जा रहा है। जंगल में जगह-जगह दर्जनों स्थानों पर लकड़ियों के ढेर लगे हुए हैं। क्षेत्र के जंगलों में हरे पेड़ों की कुल्हाड़ी उसे कटाई कर नष्ट किया जा रहा है। यह ऐसी लकड़ी के ढेर गवाही दे रहे हैं कि जंगल कितनी तेज गति से नष्ट होता जा रहा है। क्यों मामले को वन विभाग के अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। आखिर इन जंगलों का विनाश हो रहा है, इनका जिम्मेदार कौन है।

उल्लेखनीय बात तो यह है कि राजपुर मुंडिया शाहाबाद जंगली क्षेत्र कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र घोषित कर दिया है। उसके बावजूद भी कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में धड़ल्ले से हरियाली को और बेशकीमती पेड़ों को नष्ट किया जा रहा है। लेकिन मामले को लेकर वन विभाग के उच्च अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद भी इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। 

 दर्जनों स्थानों पर लगे है हरे पेड़ों से काटी लकड़ियों के ढेर
शाहाबाद रेंज क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला जंगली फ ॉरेस्ट एरिया सरकार द्वारा कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र घोषित तो कर दिया है लेकिन इस क्षेत्र में वन माफि या जंगलों का नुकसान करने पर तुले हुए हैं। कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में बेशकीमती पेड़ों को काटकर जंगलों का घनत्व कम किया जा रहा है और जंगली जानवर भी अकाल मौत के शिकार हो रहे हैं।  फ ॉरेस्ट विभाग के जिम्मेदार ऐसे लापरवाह क्यों है। इनके खिलाफ  कार्रवाई नहीं होने के कारण इनके हौसले बुलंद हो रहे हैं। इसके चलते पर्यावरण प्रेमियों में रोष बना हुआ है। ग्रामीणों ने जंगलों में अवैध कारगुजारी न करने वाले वन माफि याओं के खिलाफ  उचित कार्रवाई और लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ  कार्रवाई की मांग की है।

जंगलों में हरे पेड़ों की कटाई का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इस मामले को लेकर फ ॉरेस्ट विभाग के कर्मचारी और अधिकारी गंभीर नहीं है। जंगलों का विनाश तेजी से हो रहा है। 
- मोहित कुमार, पर्यावरण प्रेमी

शाहाबाद रेंज के जंगल हाड़ोता राजपुर मुंडियर क्षेत्र के कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में वन माफि याओं द्वारा अवैध कारगुजारी धड़ल्ले से संचालित की जा रही है। फ ॉरेस्ट विभाग के अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा जंगल का विनाश का कारण बनता जा रहा है।
- बालमुकुंद, ग्रामीण

कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र घोषित जंगल में हरे बेशकीमती पेड़ों की कटाई का सिलसिला जोरों पर संचालित है। जंगल में जगह-जगह कटे हुए पेड़ों की लकड़ियों के ढेर लगा रखे हैं। इसी से जंगल क्षेत्र के विनाश का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस समस्या को लेकर वन विभाग गंभीर नहीं है।
- राहुल किराड, समाजसेवी

मैं कर्मचारियों को भेजता हूं और इस मामले को दिखवाता हूं। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
- दीपक गुप्ता, सहायक वन सरक्षक, बारां

Post Comment

Comment List

Latest News