बदला मौसम का मिजाज: राजस्थान में जयपुर सहित कई स्थानों पर आंधी एवं हल्की वर्षा

पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश में अलवर में चार मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

बदला मौसम का मिजाज: राजस्थान में जयपुर सहित कई स्थानों पर आंधी एवं हल्की वर्षा

राजस्थान में मौसम में आये बदलाव के कारण आंधी एवं जयपुर, अलवर एवं अन्य कई स्थानों पर हल्की बरसात हुई।

जयपुर। राजस्थान में मौसम में आये बदलाव के कारण आंधी एवं जयपुर, अलवर एवं अन्य कई स्थानों पर हल्की बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश में अलवर में चार मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह चुरु में 0.4 मिलीमीटर बरसात हुई। इसके अलावा झुंझुनूं जिले में सूरजगढ़, उदयपुरवाटी एवं खेतड़ी एवं करौली के ङ्क्षहडौन तथा भरतपुर में भी हल्की बारिश हुई।

मौसम आये इस बदलाव से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई जिससे तेज गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली। विभाग के अनुसार राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस जैसलमेर में दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। इसके अलावा गंगानगर में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 44.8, बाड़मेर में 44.2, चुरु में 43.4, बीकानेर में 43, अलवर में 41.8, जयपुर में 41.6, सीकर में 40, चित्तौडग़ढ़ एवं भीलवाड़ा में 39.8, जोधपुर में 39.2, अजमेर 39 और उदयपुर में 36 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। उदयपुर ही एक ऐसा स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहा।

इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी कई जगहों पर गिरावट आई और चुरु में 22.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा। हालांकि जयपुर सहित अन्य कई जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा।  विभाग के अनुसार आगामी दो दिन में जयपुर, सीकर भीलवाड़ा सहित अन्य कुछ स्थानों पर आंधी आने एवं हल्की वर्षा होने की संभावना है।

Post Comment

Comment List

Latest News